Heavy Rainfall Alert: बारिश-बाढ़ से बेहाल यूपी,अगले तीन दिन मथुरा से लखनऊ तक जमकर बरसेगा आसमान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2332042

Heavy Rainfall Alert: बारिश-बाढ़ से बेहाल यूपी,अगले तीन दिन मथुरा से लखनऊ तक जमकर बरसेगा आसमान

Heavy Rainfall Alert: उत्तर प्रदेश में मानसून पूरी तरह से एक्टिव हो चुका है। अलग-अलग जगहों पर मूसलाधार बारिश हो रही है.  राज्य की नदियां अब उफान पर हैं. मौसम विभाग के मुताबिक 12 जुलाई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर और पूर्वी यूपी में कई स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है.

Aaj Ka Mausam

UP Weather Forecast 12 July 2024:  यूपी-बिहार तक मॉनसून का असर देखने को मिल रहा है. कुछ राज्यों में जमकर बारिश हो रही है तो कई जगहों पर रुक-रुक कर रिमझिम बारिश हो रही है. हालांकि बीते दो दिन हुई बारिश की वजह से दिन में उमस थोड़ी बढ़ गई है. यूपी में कई जगहों पर बाढ़ से लोगों का हाल बेहाल है. बारिश की वजह से नदियां उफान पर हैं. जिसके कारण कई जगहों पर बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. मौसम विभाग ने देशभर में एक बार फिर से बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार देशभर के ज्यादातर हिस्सों में आने वाले दो-तीन दिन झमाझम बारिश पड़ सकती हैं.  आइए जानते हैं कि 12 जुलाई को कैसा रहेगा मौसम.

आज कैसा रहेगा मौसम
पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश में कई स्थानों पर बारशि और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. यूपी में अलग-अलग स्थानों पर भारी  बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने 12 और 13 जुलाई तक प्रदेश के अलग-अलग जिलों में भारी बारिश से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है.  मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार से मानसून दोबारा अपने रंग में दिखने लगेगा. यूपी में अगले तीन से चार दिनों तक प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने के आसार हैं. अगले 5 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना नहीं है.

कल कैसा रहा था मौसम
पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी यूपी में दक्षिणी पश्चिमी मानसून सामान्य रहा. कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े. राज्य में कहीं-कहीं भारी बारिश हुई. पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक तापमान 38.1 डिग्री सेल्सियस के साथ झांसी में रिकॉर्ड किया गया. सबसे कम तापमान 22.0 डिग्री सेल्सियस गाजीपुर में रिकॉर्ड किया गया.

मौसम विभाग का अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के इलाकों में अगले दो  से तीन दिन बहुत तेज बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार यूपी में 15 जुलाई के बाद मॉनसून और जोड़ पकड़ेगा. 

यहां होगी बारिश
शुक्रवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के श्रावस्ती,बहराइच, सिद्धार्थनगर,  बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, देवरिया, गोंडा, बलरामपुर, गोरखपुर, संत कबीर नगर में भारी बारिश हो सकती है.  वहीं गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, हापुड़, मुरादाबाद, अमरोहा, संभल, रामपुर,  मथुरा, बुलंदशहर, बिजनौर, हाथरस,अलीगढ़, आगरा, फिरोजाबाद और आसपास के इलाकों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

11 जिलों में हाईअलर्ट
उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में हाईअलर्ट जारी किया गया. नेपाल से आ रहे पानी को लेकर मैदानी इलाकों में हाई अलर्ट पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच और सिद्धार्थनगर सहित नेपाल के निकटवर्ती क्षेत्रों को अलर्ट किया गया है. बाराबंकी और गोंडा, श्रावस्ती, कुशीनगर, बलिया, हापुड़ और बदायूं में हाई अलर्ट जारी किया गया है. नेपाल के गिरजा व शारदा बैराज से 4 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया था, जिसके चलते सरयू नदी का जल स्तर बढ़कर 106.216 मीटर पर पहुंच गया. जो खतरे के निशान से लगभग 60 सेंटीमीटर ऊपर है. 

बसेगा नया गाजियाबाद, रैपिड रेल कॉरिडोर किनारे बसेगी लंदन-न्यूयॉर्क जैसी हाईटेक सिटी

Trending news