UP Weather Today: यूपी में सुबह बढ़ी गर्मी पर शाम को पछुआ हवाएं कर रहीं बेहाल, 4 दिन में फिर पलटी मारेगा मौसम
Advertisement

UP Weather Today: यूपी में सुबह बढ़ी गर्मी पर शाम को पछुआ हवाएं कर रहीं बेहाल, 4 दिन में फिर पलटी मारेगा मौसम

Uttar Pradesh Weather Updates: सुबह व रात के समय स्थिति ऐसी होती है कि तेज हवा से ठंड का एहसास बना रहता है. दिन के समय तेज धूप की वजह से अब गर्मी भी लगने लगी है. शुक्रवार को तापमान सामान्य से यह 1.3 डिग्री कम दर्ज हुआ.

weather update (फाइल फोटो)

Weather of UP: उत्तर प्रदेश में मौसम पल-पल बदल रहा है. दिन के समय तेज धूप निकल रही है लेकिन साथ में तेज ठंडी हवा भी चल रही है. मौसम विभाग ने दो दिन यानी आज शनिवार और कल रविवार को यूपी में तेज हवाएं चलने को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. इस दौरान धूप के बने रहने की पूरी संभावना होगी और हवा की रफ्तार 25 से लेकर 30 किमी प्रतिघंटा रह सकती है. दोपहर के समय हवा की गति बढ़ सकती है. वहीं, न्यूनतम-अधिकतम तापमान में भी 16 डिग्री का उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा. ऐसी स्थिति में सुबह व रात के समय ठंड के बने रहने की भी संभावना जताई जा रही है. हालांकि, दिन के समय तेज धूप की वजह से गर्मी लग सकती है. शुक्रवार के गर्माहट बढ़ गई. अधिकतम पारा इस दिन 28.6 डिग्री दर्ज हुई. सामान्य से यह 1.3 डिग्री कम दर्ज हुआ.

हवा में कुछ अधिक तेजी

शाम होते ही जब पहाड़ों से पछुआ हवाएं चल रही हैं तो इसका असर भी दिख रहा है. इससे तापमान तेजी से गिरने लगा है. दोपहिया पर निकले लोगों को ठंडी हवाओं से परेशानी भी हो रही है. बीते 24 घंटों में प्रदेश के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ और सामान्य से 1.3 डिग्री कम रहा है. मौसम में बदलाव से हवा तेज बहने लगी है. दिन में 12 बजे से लेकर शाम के चार बजे के बीच हवा में कुछ अधिक तेजी दर्ज की जा रही है.

बढ़ रहा है तापमान

राजधानी लखनऊ में तेज पछुआ हवाओं का भी असर दिखाई पड़ रहा है. इसी वजह से खिली धूप होने के बाद भी लोगों को गर्मी एहसास कम हो रहा है. आगरा में अब धीरे-धीरे गर्मी बढ़ने लगी है और आज यानी शनिवार से तेज सतही हवाओं के बहने का भई आसार है. धूल भरी हवा भी बह सकती है. सुबह व शाम की सर्दी हालांकि जारी है. दोपहर के समय आसमान एकदम साफ रह रहा है और तेज धूप निकलने से फिलहाल राहत है. हालांकि, खुली जगहों पर गर्मी बढ़ने लगी है. विभाग की माने तो शनिवार से धूल के साथ सतही हवा चल रही है. आंखों को इससे दिक्कत हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों में प्रदेश में मौसम शुष्क रहा है. गुरुवार को पिछले 24 घंटों में दिन के तापमान में प्रदेश के बरेली, मुरादाबाद, मेरठ मण्डल में बहुत वृद्धि दर्ज की गई. शेष सभी मण्डलों में भी इस दौरान कोई बड़ा बदलाव नहीं देखा गया. इस दौरान दिन के तापमान में सामान्य से काफी कम (-3.1 डिग्री सेल्सियस में 50 डिग्री सेल्सियस) रहा, इस तरह की स्थिति गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, बरेली मण्डलों में रहा है. अन्य सभी मण्डलों में भी दिन के समय तापमान सामान्य से कम दर्ज हुआ. 

प्रदेश में पिछले 24 घंटों में रात के तापमान में सभी मण्डलों में कोई बड़ा बदलाव दर्ज नहीं किया गया. प्रयागराज मंडल में रात के समय तापमान सामान्य से भी काफी कम रहा. वाराणसी, अयोध्या, बरेली, मुरादाबाद एवं लॉसी मंडलों में रात्रि का तापमान सामान्य ने कम दर्ज किया गया. बाकी हर एक मंडलों में रात का तापमान सामान्य ही दर्ज किया गया. सबसे कम न्यूनतम तापमान 09. 2 डिग्री नजीबाबाद में दर्ज हुआ.

Trending news