Mid Day Meal: यूपी में मिड-डे मील पोषाहार के साथ बच्चों को मिलेगा डिब्बा बंद गजक और बाजरे के लड्डू
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2492675

Mid Day Meal: यूपी में मिड-डे मील पोषाहार के साथ बच्चों को मिलेगा डिब्बा बंद गजक और बाजरे के लड्डू

Mid Day Meal News: उत्तर प्रदेश सरकार ने सरकारी स्कूलों में मिलने वाले मिड-डे मील के लिए राज्य के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं. ताकी स्कूलों में खाना निर्धारित मानक के हिसाब से बच्चों को मिले. पढ़िए पूरी खबर ... 

UP News

Lucknow News: उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ रहे तकरीबन डेढ़ करोड़ विद्यार्थियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आई है. राज्य में आने वाली सात नवंबर से हर वीरवार को अतिरिक्त पोषाहार को परोसने की शुरुआत होगी. इसके लिए मध्याह्न भोजन प्राधिकरण की तरफ से राज्य के सभी जिलों के जिलाधिकारियों को दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं. 

खाने के साथ मिलेंगे पैक्ड डिब्बे
प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए नए आदेश में अब से विद्यार्थियों को डिब्बे में बंद गजक, गुड़-मूंगफली, तिल की चिक्की, भुने हुए चने, रामदाना के साथ-साथ बाजरे के लड्डू भी वितरित किए जाएंगे. इसके साथ वितरित होने वाले सारे डिब्बों पर भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसआइ) की मुहर व एक्सपायरी तारीख भी लिखी हुई दिखाई देगी. 

स्कूलों को 5 रुपये प्रति छात्र मिलेंगे
मध्याह्न भोजन प्राधिकरण की तरफ से जारी निर्देशों में बताया गया है कि मिड-डे मील में छात्रों को मिलने वाला अतिरिक्त पोषाहार पर पूरी सावधानी बरती जाए. इसके साथ ही स्कूलों में खाद्य सामग्री का भंडारण भी निर्धारित मानक के अनुसार ही किया जाए. राज्य के सभी जिलों के जिलाधिकारियों को सभी मां समूहों व विद्यालय प्रबंधन समिति को इसकी जानकारी देने के भी निर्देश दिए गए हैं. मील के वितरण का व्यापक निरीक्षण करने के लिए जिला व ब्लाक स्तरीय टास्क फोर्स का गठन भी किया जाएगा. इसके साथ मध्याह्न भोजन प्राधिकरण के अधिकारियों द्वारा बताया गया है कि अतिरिक्त पोषाहार के वितरण के लिए सभी विद्यालयों को पांच रुपये प्रति छात्र की दर से धनराशि भी दी गई है. 

और पढ़ें - 30 रुपये में आटा और 70 रुपये में दाल, दिवाली पर यूपी में सरकार बेच रही सस्ता अनाज

और पढ़ें - लखनऊ में बसाया जाएगा IT सिटी, 2000 प्लॉट के टाउनशिप में खरीदें अपने सपनों का घर

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Lucknow News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news