Agra Airport: आगरा एयरपोर्ट भी इंटरनेशनल होगा, हर शहर के लिए होंगी उड़ानें, यूपी कैबिनेट की लगी मुहर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1867693

Agra Airport: आगरा एयरपोर्ट भी इंटरनेशनल होगा, हर शहर के लिए होंगी उड़ानें, यूपी कैबिनेट की लगी मुहर

UP Cabinet decision: योगी कैबिनेट ने मंगलवार को आगरा को एक बड़ी सौगात दी है. आगरा हवाई अड्डे से जल्द ही दुनिया के अलग-अलग हिस्सों के लिए सीधे फ्लाइट शुरू होंगी. इसके लिए एयरपोर्ट को अंतर्राष्ट्रीय दर्जा दिया जाएगा. जमीन अधिग्रहण से जुड़ी योजना को प्रदेश कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है.

Agra Airport

अजीत सिंह/लखनऊ: नोएडा और अयोध्या की तर्ज पर आगरा के हवाई अड्डे को भी अंतर्राष्ट्रीय श्रेणी में अपग्रेड किया जाएगा. योगी कैबिनेट ने मंगलवार को 19 में से 15 प्रस्तावों पर मुहर लगाई है. इनमें आगरा एयरपोर्ट को इंटरनेशनल बनाया जाने का प्रस्ताव भी शामिल है. इस तरह उत्तर प्रदेश सरकार ने ताजनगरी आगरा एयरपोर्ट पर नवीन सिविल एनक्लेव के  विकास  का रास्ता साफ कर दिया है. यूपी कैबिनेट की बैठक में नए सिविल एनक्लेव हेतु अतिरिक्त भूमि की खरीदी को लेकर प्रस्ताव पास किया गया है. इस प्रस्ताव के पास हो जाने पर जो अतिरिक्त भूमि अधिग्रहित की जानी है, अब उसके लिए जल्द ही फंड जारी हो जाने की उम्मीद की जा रही है.

कैबिनेट बैठक में पास हुआ प्रस्ताव 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में कैबिनेट की बैठक हुई. इसमें आगरा एयरपोर्ट पर नवीन सिविल एनक्लेव के लिए अतिरिक्त भूमि खरीदने का प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई. जानकारों के मुताबिक इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद जल्द ही फंड भी जारी जो जाएगा और जमीन अधिग्रहण का काम शुरू हो जाएगा.

किसानों को मिलेगा चार गुना मुआवजा

आगरा एयरपोर्ट से लगी हुई तीन गांव आते हैं. धनौली, अभयपुरा और बल्हैरा गांव से करीब 100 एकड़ जमीन ली जानी है, जो भी प्राइवेट जमीन ली जाएगी. उन्हें चार गुना मुआवजा सर्किल रेट से दिया जाएगा.

गति शक्ति मिशन के तहत पूरा होगा प्रोजेक्ट 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर देश भर में गति शक्ति मिशन शुरू किया गया है, जिसमें उन प्रोजेक्ट को तेजी से पूरा किया जा रहा है, जो प्रधानमंत्री की प्राथमिकता में हैं. ऐसे में सालों से लटक रहे नवीन सिविल एनक्लेव को जल्द पूरा करने के लिए इस प्रोजेक्ट को गति शक्ति मिशन में लाया गया है. यही वजह है कि उत्तर प्रदेश सरकार को नवीन सिविल एनक्लेव के लिए जमीन खरीद कर देनी है, जिससे विकास के कार्य जल्द शुरू हो सकें.

अगले 36 महीनों तक पूरा होने की उम्मीद 

आगरा एयरपोर्ट नवीन सिविल एनक्लेव के लिए 20.153 हेक्टेयर जमीन प्रोजेक्ट में दर्शाई गई है. जिसमें 30 हजार वर्ग मीटर क्षेत्रफल में सिविल टर्मिनल का भवन बनना है. इसके अलावा एयरपोर्ट अथॉरिटी ने 18 अगस्त 2023 को स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग का टेंडर भी कर दिया है. माना जा रहा है अगले 36 महीनों में सिविल टर्मिनल का काम परवान चढ़ जाएगा. 

सालों से ठंडे बस्ते में पड़ा रहा प्रोजेक्ट 

आगरा सिविल सोसायटी के अनिल शर्मा बताते हैं कि 2014 में अखिलेश सरकार के रहते हुए यूपी सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी के बीच एग्रीमेंट हुआ था.लेकिन कभी पर्यावरणीय परमिशन तो कभी अन्य परमिशन के चलते सिविल टर्मिनल लटकता ही चला गया. जनवरी 2023 में सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद यूपी सरकार ने अतिरिक्त भूमि के क्रय का प्रस्ताव मंजूर कर लिया है. उम्मीद है जल्द ही आगरा के लोगों की मांग पूरी हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: अयोध्या नई उड़ान भरने को तैयार, दीपावली तक इन बड़े शहरों को मिलेगी गुड न्यूज

पर्यटन बढ़ेगा
आगरा से अंतर्राष्ट्रीय उड़ान शुरू होने से पर्यटन और रोजगार के मौके बढ़ेंगे. 2021-22 में ताजमहल का दीदार करने के लिए 32.9 लाख घरेलू पर्यटक आगरा पहुंचे थे. अभी आगरा से लखनऊ, मुंबई और भोपाल समेत चार शहरों के लिए उड़ानें संचालित होती हैं, लेकिन आने वाले समय में तैयारी है कि यूपी और देश के अन्य बड़े शहरों से सीधी उड़ान ताजनगरी के लिए संभव हो सके. यूपी में इस समय नोएडा के जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनकर तैयार है. इसी तरह अयोध्या में मर्यादापुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट अगले कुछ महीने में शुरू हो जाएगा. उड़ान योजना के अंतर्गत भी प्रदेश के कई जिलों तक एयर कनेक्टिविटी पहुंची है.

WATCH : लखनऊ में हाल ही बनी सड़क में हुआ 10 से ज्यादा फीट गहरा गड्डा, बड़ा हादसा होने से बचा, देखें वीडियो

Trending news