मूंछों को लेकर मजाक बनी 10वीं की टॉपर ने दिया आलोचकों को करारा जवाब, बोली-दूसरों की सोच से फर्क नहीं पड़ता
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2218844

मूंछों को लेकर मजाक बनी 10वीं की टॉपर ने दिया आलोचकों को करारा जवाब, बोली-दूसरों की सोच से फर्क नहीं पड़ता

UP Board Topper Success Story​: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में यूपी टॉप करने वाली सीता बाल विद्या मंदिर इंटर कालेज की छात्रा प्राची निगम ने कहा कि मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता है. अपने लक्ष्य के प्रति ईमानदार रहें और उसी के अनुरूप मेहनत करें.  

UP Board Topper Success Story

Success Mantra By Prachi: यूपी बोर्ड में 10वीं की टॉपर रही प्राची निगम (Prachi Nigam) ने प्रदेश का नाम रोशन किया है. उन्होंने 98.5 फीसदी अंक लाकर साबित कर दिया कि अगर लगन हो तो कोई भी मुश्किल आसान हो सकती है. चेहरे पर अनचाहे बालों को लेकर ट्रोलिंग की शिकार हुई मेधावी छात्रा प्राची निगम ने ऐसे लोगों को करारा जवाब दिया है. बता दें कि प्राची सीतापुर (Sitapur) के सीता बाल विद्या मंदिर इंटर कॉलेज की छात्रा हैं.

मेहनत का कोई विकल्प नहीं

यूपी बोर्ड में 10वीं की टॉपर रही प्राची निगम ने मीडिया को बताया कि मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता है. आप मेहनत करेंगे तो पढ़ाई का रिजल्ट भी अच्छा आएगा. प्राची निगम ने छात्रों के साथ अपने सक्सेस मंत्र भी शेयर किए. उन्होंने कहा कि किसी भी परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए रिवीजन करना बहुत जरूरी है.

ट्रोलर को उनकी सोच मुबारक-प्राची निगम

समाज के कुछ लोगों ने प्राची के अच्छे स्कोर, उनकी पढ़ाई, कड़ी मेहनत को देखने और सराहने की जगह पर उनके चेहरे पर दिख रहे बालों का मजाक बनाया. सोशल मीडिया पर बन रहे मीम्स से प्राची और उसके परिवार के लोग दुखी हुए. पर प्राची ने ट्रोलर्स का मुंहतोड़ जबाव दिया. बेबाक और बुलंद हौसले वाली प्राची ने कहा, ट्रोलर को उनकी सोच मुबारक, सफलता ही मेरी पहचान है. चेहरे पर अनचाहे बालों को लेकर मजाक उड़ाने वालों से कहा-अपना लक्ष्य हासिल करके ही दम लूंगी. मैंने जो लक्ष्य ठाना है, उसे पूरा करुंगी.

इंजीनियर बनने का सपना

प्राची निगम का सपना इंजीनियर बनने का है. प्राची ने बताया कि पढ़ाई के घंटे नहीं बल्कि लगन होनी जरूरी है. उन्होंने बताया कि वह नियमित पांच-छह घंटे पढ़ाई करती थीं.  छात्र-छात्राओं को घंटे देखकर पढ़ाई करने के जगह पूरी निष्ठा और समर्पण के साथ अपना योगदान देना चाहिए. उन्होंने कहा कि जिस सब्जेक्ट में आपकी पकड़ ढीली हो उसे लेकर विशेष रणनीति बनानी चाहिए. जितनी देर भी आप पढ़ाई करें, वह दिमाग में बसा लें. अगर आप परिश्रम करेंगे तो रिजल्ट भी अच्छा ही आएगा.

मोदी-योगी पसंद

दसवीं टॉपर प्राची को नेताओं में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पसंद है.  प्राची अपनी इस पसंद की वजह 'नारी शक्ति वंदन विधेयक' को मंजूरी मिलने और महिला सुरक्षा को लेकर सरकार की तरफ से किए जा प्रयासों को बताती हैं.

विश्वनाथन आनंद ने बढ़ाया हौसला

कुछ लोग प्राची के लुक को लेकर मजाक उड़ा रहे हैं तो कुछ उनके साथ खड़े हुए हैं और ट्रोलर्स को जबाव दे रहे हैं. इस कड़ी में एक बड़ा नाम प्रसिद्ध शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद (Viswanathan Anand) का है जिन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर प्राची का हौसला बढ़ाया है. उन्होंने लिखा है कि ''प्राची तुम परेशान न होना, घबराना नहीं, अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रखो, खुश रहो मस्त रहो''। देहरादून के रहने वाले रिटार्ड मेजर डॉ.नीलम सिंह, डीएम अनुज सिंह और जिला विद्यालय निरीक्षक राजेंद्र सिंह ने भी फोन कर प्राची निगम को प्रोत्साहित किया.

यूपी बोर्ड के टॉपर के नाम (UP 10th Board Topper)

यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम में सीतापुर की प्राची निगम ने प्रदेश में टॉप किया है.  प्राची निगम ने 98.50 फीसदी अंक मिले हैं. यूपी 10वीं कक्षा में इस साल कुल 89.55 प्रतिशत छात्र पास हुए.  UPMSP 10वीं कक्षा में पहले स्थान पर प्राची निगम (Prachi Nigam) का नाम हैं जबकि दीपिका सोनकर दूसरे स्थान पर और नव्या सिंह तीसरे स्थान पर हैं.

पीजीआई में मुफ्त इलाज

लखनऊ पीजीआई  यूपी बोर्ड हाई स्कूल टॉपर के चेहरे पर उगे बालों का मुफ्त में इलाज करेगा. निदेशक प्रो. आरके धीमन ने बताया, किशोरियों में दाढ़ी व मूंछ की वजह टेस्टोस्टेरोन में असंतुलन, मोटापा या परिजनों में किसी को डायबिटीज होना हो सकता है. आठ से 16 साल की उम्र के कुछ बच्चों में दाढ़ी-मूंछें आ जाती हैं. इसकी वजह जेनेटिक और अधिक वजन हो सकता है. सामान्य प्रक्रिया से अनचाहे बाल हमेशा के लिए हट जाते हैं.

मूंछों को लेकर 10वीं टॉपर का बना मजाक, यूपी बोर्ड ने बड़ा फैसला लेकर आलोचकों की बोलती बंद की

Trending news