दिवाली पर हुड़दंगी-मनचलों की खैर नहीं, CM योगी के निर्देश पर लखनऊ से नोएडा तक यूपी पुलिस का खास प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1951488

दिवाली पर हुड़दंगी-मनचलों की खैर नहीं, CM योगी के निर्देश पर लखनऊ से नोएडा तक यूपी पुलिस का खास प्लान

UP Festive Season Guidelines:  यूपी में अब पब्लिक प्लेस या सड़क पर आतिशबाजी नहीं कर सकेंगे. भीड़भाड़ वाले इलाकों में सादे वर्दी में पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं.

दिवाली पर हुड़दंगी-मनचलों की खैर नहीं, CM योगी के निर्देश पर लखनऊ से नोएडा तक यूपी पुलिस का खास प्लान

मयूर शुक्ला/लखनऊ: दिवाली पर माहौल खराब न हो इसके लिए योगी सरकार कड़े कदम उठाएगी. राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश में  त्योहार पर हुड़दंग करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. दिपावली पर आतिशबाजी के मद्देनजर पुलिस अलर्ट मोड पर है. भीड़भाड़ वाले इलाकों में सादे वर्दी में पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. पुलिस कमिश्नर एसबी शिरोडकर ने सभी डीसीपी को निर्देश जारी किए है. दीपावली पर्व को लेकर लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. 

होगी सख्त कार्रवाई
त्योहार पर हुड़दंग करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. यूपी में अब पब्लिक प्लेस या सड़क पर आतिशबाजी नहीं कर सकेंगे.  दीपावली के मद्देनजर पुलिस ने मुख्य बाजारों पर सतर्कता बढ़ाई है. भीड़भाड़ वाले इलाकों में एलआईयू के साथ सादे कपड़ों में तैनात रहेंगे पुलिसकर्मी पुलिस कमिश्नर एसबी शिरोडकर ने सभी डीसीपी को  निर्देश जारी किए है.

लखनऊ-सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने निकले सीपी
लखनऊ पुलिस कमिश्नर खुद अलग-अलग इलाकों में पहुंच कर सुरक्षा का जायजा ले रहे हैं. दीपावली का त्योहार को देखते हुए क्षेत्र में अधिकारी भीड़ भाड़ इलाकों में गस्त कर रहे हैं. डीसीपी, एडीसीपी, एसीपी समेत थानों की फोर्स सड़कों पर मुस्तैद दिख रही है.  मड़ियांव पुलिस क्षेत्र में पूरी तरह भ्रमण सील कर दिया गया और पुलिस सुरक्षा को लेकर गस्त कर  रही है.

अराजक तत्वों के साथ कोई नरमी नहीं

मुख्यमंत्री ने दीपोत्सव, हनुमान जयंती, दीपावली, छठ पूजा, देवोत्थान एकादशी,देव दीपावली आदि पर्वों के सुचारु आयोजन के लिए दिशा-निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने कहा है कि त्योहार शांति, सुरक्षा और सौहार्द के साथ मनाया जाए, अराजक तत्वों के साथ कोई नरमी नहीं बरती जाएगी. दीपोत्सव उल्लास का अवसर, आम जन की भावनाओं का ध्यान  रखते हुए पुलिस कार्य करे.सुरक्षा इंतज़ाम  चाक-चौबंद हों. गलती की गुंजाइश नहीं होनी चाहिए. आबादी से दूर हों पटाखों की दुकान/गोदाम, लाइसेंस जारी करने में न हो अनावश्यक देर नहीं की जाए. हर जगह  फायर टेंडर के पर्याप्त इंतज़ाम करने के आदेश दिए हैं.

आवश्यक दिशा-निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को आहूत प्रदेशस्तरीय बैठक में आगामी दीपोत्सव, हनुमान जयंती, दीपावली, छठ पूजा, देवोत्थान एकादशी,देव दीपावली आदि पर्वों के सुचारु आयोजन, आम जन को स्वास्थ्य सुविधाओं की सुलभ उपलब्धता आदि महत्वपूर्ण विषयों के संबंध में शासन-प्रशासन के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं.

बैठक में योगी ने निर्देश दिए कि आने वाले दिनों में दीपावली, गोवर्धन पूजा, भाई-दूज, देवोत्थान एकादशी, अयोध्या दीपोत्सव, काशी देव दीपावली और छठ महापर्व जैसे विशेष त्योहार हैं.  कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान आदि मेलों का आयोजन भी इसी अवधि में है.  कानून-व्यवस्था के दृष्टिगत यह समय संवेदनशील है.  अतः हमें सतत सतर्क-सावधान रहना होगा. हर पर्व शांति और सौहार्द के बीच सम्पन्न हों, इसके लिए स्थानीय जरूरतों को देखते हुए सभी जरूरी प्रयास किए जाएं. शरारतपूर्ण बयान जारी करने वालों के साथ जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ कड़ाई से पेश आएं. माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजक तत्वों के साथ पूरी कठोरता की जाए. 

11 नवम्बर को हनुमान जयन्ती का पावन अवसर भी है. ऐसे में काशी संकटमोचन और अयोध्या हनुमानगढ़ी पर साज-सज्जा की जानी चाहिए. 

10 नवंबर को धनतेरस का पर्व है.  हर सनातन आस्थावान कुछ न कुछ खरीदारी जरूर करता है. इस मौके पर बाजार में भीड़ बढ़ेगी.  ऐसे में अराजक तत्वों/ शोहदों की सक्रियता, लूट-पाट की भी घटनाएं न हों, इसके लिए अलर्ट रहना होगा.  फुट पेट्रोलिंग बढाएं. सीसीटीवी कैमरों की सक्रियता जांच ली जाए.

Dhanteras 2023: धनतेरस पर इन 5 राशियों पर होगी धन वर्षा, इस दुर्लभ संयोग पर भगवान धनवंतरी करेंगे मालामाल

दीपावली के लिए पटाखों की दुकानों/गोदामों का आबादी से दूर होना सुनिश्चित कराएं. जहां पटाखों का क्रय/विक्रय हो, वहां फायर टेंडर के पर्याप्त इंतज़ाम किए जाएं. पुलिस बल की सक्रियता भी बनी रहे.  पटाखों की दुकान खुले स्थान पर हो.  इन्हें लाइसेंस/एनओसी समय से जारी कर दिया जाए. किसी भी अप्रिय घटना की सूचना पर बिना विलंब किए, जिलाधिकारी/पुलिस कप्तान जैसे वरिष्ठ अधिकारी खुद मौके पर पहुंचें. संवेदनशील प्रकरणों में वरिष्ठ अधिकारी लीड करें.

शरारती तत्वों पर नजर
सीएम योगी के निर्देश के मुताबिक शरारती तत्व लोगों को अनावश्यक उत्तेजित करने की कुत्सित कोशिश कर सकते हैं, ऐसे मामलों पर नजर रखी जाए. हर नगर की जरूरत के अनुसार ट्रैफिक प्लान तैयार किया जाए.  यह सुनिश्चित किया जाए कि बाजार आने वाले लोग ट्रैफिक जाम में न फंसें. संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाए.  हर दिन पुलिस बल फुट पेट्रोलिंग जरूर करें. पीआरवी 112 एक्टिव रहे.  वरिष्ठ अधिकारी खुद भी इसमें प्रतिभाग करें.

मिलावटखोरी पर नजर
योगी के निर्देश के मुताबिक मिलावटखोरी आम जन के जीवन से खिलवाड़ है. किसी भी सूरत में मिलावटखोरी को सहन नहीं किया जाएगा. पर्व-त्योहारों के दृष्टिगत खाद्य पदार्थों की जांच की कार्रवाई तेज की जाए. मिलावटी खाद्य पदार्थों के बिक्री की हर शिकायत पर तत्काल कार्यवाही की जाए. मिशन रूप में प्रदेशव्यापी निरीक्षण किया जाना चाहिए. मिलावटखोरों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई की जाए.

रुट पर बसों की संख्या
परिवहन विभाग द्वारा ग्रामीण रुट पर बसों की संख्या बढ़ाई जाए.  खराब हालत वाली बसों को सड़क पर कतई न चलने दें.  कोई भी चालक नशे की स्थिति में न हो. पूरे प्रदेश में ई-रिक्शा चालकों का सत्यापन किया जाए. इनके लिए रूट निर्धारित किया जाए.

दुकान को लेकर लाइसेंस जारी
योगी सरकार ने पटाखों की दुकान को लेकर लाइसेंस जारी किया है. इसके साथ ही पुलिस कमिश्नरेट की तरफ से भीड़-भाड़ वाले इलाकों और बाजारों में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. महिलाएं बाजारों में खरीदारी करेंगी,  इसको लेकर पिंक बूथ पर तैनात महिला पुलिस कर्मियों के ड्यूटी का समय भी बढ़ाया.

राज्य कर्मचारियों को तोहफा 
सरकार ने अपने राज्य कर्मचारियों को दिवाली से पहले एक तोहफा दिया है. प्रदेश के सभी राज्य कर्मचारियों (UP Govt Employees), सहायता प्राप्त शिक्षण और प्राविधिक शिक्षण संस्थाओं,  UGC कर्मचारियों, शहरी निकायों, कार्य प्रभारित कर्मचारियों और पेंशनरों को मूल वेतन के 46% की दर से महंगाई भत्ता (DA) मिलेगा.

दीपावली मेले के आयोजन
योगी सरकार ने पटरी दुकानदारों की आय बढ़ाने के लिए सभी 75 जिलों में दीपावली मेले के आयोजन का निर्णय लिया है. तीन दिवसीय मेला नौ से 11 नवंबर तक संचालित किए जाएंगे.  इसमें पटरी दुकानदारों एवं स्वयं सहायता समूहों द्वारा विभिन्न प्रकार के उत्पादों की बिक्री की जाएगी.

दीपावली पर जगमगाएगा पूरा उत्तर प्रदेश
यूपी में विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए पिछले कई दिनों से युद्ध स्तर पर कार्य चल रहा है. जर्जर तारों को बदलने के साथ उपकरणों को भी बदला जा रहा है.जिले को चार जोन में विभक्त किया गया है. सीएम योगी के निर्देश के मुताबिक पर्व और त्योहारों के बीच ग्रामीण हो या कि शहरी क्षेत्र, पर्व-त्योहारों के बीच बिजली अपूर्ति सुचारु रखी जाए. कहीं से भी अनावश्यक कटौती की शिकायत न आए। इसकी समीक्षा की जाए.

Watch: धनतेरस पर ना खरीदें ये 4 चीजें, बुरे दिन हो जाएंगे शुरू

Trending news