Akbarnagar News: आधे से ज्यादा अकबरनगर बना मैदान, छठवें दिन भी 400 से ज्यादा मकानों को बुलडोजर ने किया जमींदोज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2294714

Akbarnagar News: आधे से ज्यादा अकबरनगर बना मैदान, छठवें दिन भी 400 से ज्यादा मकानों को बुलडोजर ने किया जमींदोज

Lucknow Akbarnagar News: लखनऊ के अकबरनगर में अब तक 400 से ज्यादा अवैध निर्माण गिराए गए हैं. लोगों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए मौके पर भारी पुलिस बलों की तैनाती गई है.

 

 Anti Encroachment Drive Luckno

मयूर शुक्ला/लखनऊ: लखनऊ के अकबरनगर में अवैध निर्माण के खिलाफ प्रशासन की कार्रवाई जारी है.अकबरनगर में आधे से ज्यादा अवैध कब्जे साफ कर दिए गए हैं. शनिवार को 256 अवैध निर्माण तोड़े गए. अब तक 1036 आवंटियों को पीएम आवास पर कब्जा  मिला है. 1900 लोगों को मकान आवंटित किए जा चुके हैं. लोगों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए मौके पर भारी पुलिस बलों की तैनाती गई है. 

  1.  
  2.  

कुकरैल नदी की नए सिरे से पैमाइश होगी. 1952 के नक्शे के आधार पर कुकरैल की संपत्ति तय होगी.  कुकरेल नदी,बख्शी तालाब के अस्ति गांव से निकलती है. अब तक 400 से ज्यादा अवैध निर्माण गिराए गए हैं. लोगों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए मौके पर भारी पुलिस बलों की तैनाती गई है. स्थानीय प्रशासन लोगों को यहां से प्रधानमंत्री आवास में शिफ्ट कर रहा है.

अकबरनगर में बुलडोजर एक्शन छठे दिन भी जारी, करीब 1800 अवैध मकानों पर होना है एक्शन

अवैध मकानों पर हथौड़ा 
फेज 1 में एक-एक मकान जमींदोज हो चुका है. शनिवार को फेज 2 में 1800 मकानों को भारी संख्या में सुरक्षाबलों के बीच गिराया गया.  लखनऊ के अकबरनगर में लखनऊ विकास प्राधिकरण की ओर से अवैध निर्माणों के ध्वस्तीकरण की कार्रवाई का कल छठा दिन खा. ध्वस्तीकरण की कार्रवाई में अकबरनगर द्वितीय में करीब 1800 अवैध मकानों पर हथौड़ा चला.

लोगों के लिए आवास
वहीं अकबरनगर से विस्थापित लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बने घरों में शिफ्ट भी किया जा रहा है. शिफ्टिंग के लिए कुल बहुत सी  गाड़ियां लगाई गई हैं. मौके पर भारी पुलिस बल के साथ PAC-RAF की 8 कंपनियां भी तैनात हैं. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अकबरनगर के विस्थापितों को बसंत कुंज में 310 स्क्वायर फीट के मकान दिए गए हैं.  

तेजी से गरज रहा बाबा का बुलडोजर
लखनऊ के अकबरनगर में चल रहा ध्वस्थिकरण का काम आधे से ज्यादा पूरा हो चुका है. फेस टू को पूरी तरह से ध्वस्त करने के बाद अब फेस वन पर बहुत तेजी से बाबा का बुलडोजर गरज रहा है. अकबरनगर को पूरी तरह खाली कराया जा चुका है. 1900 लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बसंत कुंज में मकान आवंटित हो गए हैं, जिसमें से 1000 से ज्यादा आवंटियों को कब्जा भी दिया जा चुका है. 

यूपी के मुख्यमंत्री योगी ने राज्य की नदियों और पुराने तालाबों के किनारे अतिक्रमण को फौरन हटाने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने सोशल मीडिया एक्स पर कहा, 'मुरादाबाद में रामगंगा नदी के किनारे अतिक्रमण की स्थिति है. ऐसी ही स्थिति काशी, सहारनपुर आदि जनपदों में भी देखी जा सकती है.

अकबरनगर की आबादी
अकबरनगर कि अगर आबादी की बात करें तो यहां लगभग 80% मुसलमान और 20% हिंदू रहते थे.  यहां की आबादी लगभग 14000 के करीब है जिसमें लगभग 11000 मुस्लिम और 3000 हिंदू हैं. अभी तक यहां से 90% लोग पलायन कर गए हैं.

Trending news