Lucknow News: लखनऊ में ई रिक्शा चालकों से 10 करोड़ की वसूली होगी, महानगर में ट्रैफिक सुधारने का नया प्लान
Advertisement

Lucknow News: लखनऊ में ई रिक्शा चालकों से 10 करोड़ की वसूली होगी, महानगर में ट्रैफिक सुधारने का नया प्लान

राजधानी लखनऊ में ई रिक्शा चलाने वालों को जल्द ही अपनी जेब ढीली करनी पड़ सकते हैं क्योंकि यहां धड़ल्ले से दौड़ रहे पांच हजार से अधिक ई-रिक्शा टैक्स नहीं चुका रहे जिसके चलते अब परिवहन विभाग कार्रवाई करने को तैयार है. इसके लिए विभाग इनसे करीब दस करोड़ रुपये वसूल करेगा.

e- riksha

लखनऊ: राजधानी लखनऊ में ई रिक्शा चलाने वालों को जल्द ही अपनी जेब ढीली करनी पड़ सकते हैं. दरअसल, यहां धड़ल्ले से दौड़ रहे पांच हजार से अधिक ई-रिक्शा टैक्स नहीं चुका रहे हैं जिसके चलते अब परिवहन विभाग कार्रवाई करने को तैयार है. इसके लिए विभाग इनसे करीब दस करोड़ रुपये वसूल करेगा. 20 हजार रुपये से ज्यादा तक के बकायेदारों से पहले चरण में वसूली की जाएगी. इन ई रिक्शा चालकों की संख्या करीब एक हजार है. दूसरी ओर 20 हजार तक के करीब 4000 ई रिक्शा चालक बकायेदार हैं जिनके वसूली दूसरे चरण में की जाएगी. इन बकायेदारों को परिवहन विभाग ने रिकवरी नोटिस भी देनी शुरू कर दी है. 

टैक्स वसूली ही एक रास्ता 
ध्यान देने वाली बात है कि लखनऊ में चलाए जा रहे हजारों ई-रिक्शा जाम का एक कारण बन रहे हैं. अव्यवस्थाओं को रोकने के लिए अब इन ई-रिक्शा पर नकेल कसने की पूरी तैयारी विभाग की ओर से की जा रही है. सभी ई-रिक्शा का जहां पर पुलिस वेरिफिकेशन किया जाता है वहीं पर टैक्स भी परिवहन विभाग वसूलेगा. जिसके लिए तीन बार आरटीओ की तरफ से नोटिस भेज दिया गया है. हालांकि किसी ने भी अपना टैक्स नहीं जमा किया है ऐसे में आरटीओ के पास सिर्फ जिलाधिकारी के जरिए टैक्स वसूली करने का रास्ता बाकी है. एआरटीओ प्रशासन अखिलेश द्विवेदी की माने तो इस तरह के चालकों की पूरी लिस्ट तैयार की गई है और जिलाधिकारी को भेजने का काम जारी है.

लखनऊ में ई रिक्शों की बढ़ती संख्या
यातायात साधन ई रिक्शा की संख्या तेजी से बढ़ रही है. आरटीओ के मुताबिक करीब 40 हजार ई रिक्शा का पंजीकरण हुआ है. बाकी 10 हजार ऐसे ई रिक्शा है जो अभी पंजीकृत नहीं हैं.

और पढ़ें- Lucknow News: बड़ी संख्या में अयोध्या पहुंच रहे हैं नेपाली श्रद्धालु, लखनऊ से नेपाल तक सीधी बस चलाने की तैयारी 

Trending news