लखनऊ में रात को सड़कों पर गाड़ियां पार्क करने वालों की नहीं चलेगी मनमानी, देना होगा शुल्क
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2448598

लखनऊ में रात को सड़कों पर गाड़ियां पार्क करने वालों की नहीं चलेगी मनमानी, देना होगा शुल्क

Lucknow News: यूपी की राजधानी में अगर रात को जहां-तहां गाड़ी खड़ी कर देते हैं तो आपके लिए ये खबर काम की है. इसके अलावा अवैध पार्किंग ठेकेदारों के लिए ये झटके से कम नहीं है. नगर निगम जल्दी ही इस पर काम करने जा रहा है.

Lucknow News

Lucknow News: यूपी की राजधानी लखनऊ में रात को सड़कों पर मुफ्त में गाड़ियां पार्क करने वालों से शुल्क वसूली की तैयारी की जा रही है. नगर विकास विभाग रात को भी पार्किंग की व्यवस्था लागू करने जा रहा है. नगर निगमों के अंदर सार्वजनिक सड़क और अलग स्थानों पर रात्रिकालीन पार्किंग फीस ली जाएगी.  रात्रिकालीन पार्किंग की व्यवस्था भी की जाएगी.

पार्किंग शुल्क
प्रति रात-100 रुपये, साप्ताहिक 300 रुपये, मासिक 1000 रुपये और सालाना 10 हजार रुपये शुल्क लिया जाएग. इसके अलवा बिना परमिट गाड़ी खड़ी करने वालों से 3 गुना शुल्क वसूला जाएगा. सीएम योगी ने नगर विकास विभाग को शहरी क्षेत्र में सुनियोजित पार्किंग की नीति लाने के लिए निर्देश दिए थे. 

आबादी के हिसाब से शुल्क
10 लाख से अधिक आबादी वाले शहर में दो पहिया 855 और चार पहिया के लिए 1800 रुपये का मासिक पास बनेगा. 10 लाख से कम आबादी वाले शहर में दो पहिया के लिए 600 रुपये और चार पहिया का 1200 रुपए का मासिक पास बनेगा.

नगर निगम रात्रिकालीन पार्किंग
11 से सुबह 6 बजे तक होगी. नगर विकास विभाग का मानना है कि नई पार्किंग नीति से निकायों की इनकम बढ़ेगी. नगर निगमों यानी बड़े शहरों में पार्किंग ठेकों में बड़ी कंपनियां भी अपना टेंडर डाल सकेंगी.

बता दें कि राज्य के शहरी क्षेत्रों में पार्किंग के लिए शासन स्तर से स्पष्ट नीति नहीं होने के कारण निकाय अपने हिसाब से मनमानी तरह से ठेका उठाते आए हैं.जिसके चलते शहर में अवैध पार्किंग ठेकों की संख्या में भारी इजाफा हो गया है.

इन सुविधाओं को किया जाएगा प्रोत्साहित
हालिया नीति के मुताबिक, लोक परिवहन की मुख्य बुनियादी बातों पर पार्क एंड राइड की सुविधाओं को प्रोत्साहित किया जाएगा. पब्लिक बसों, मेट्रो आदि की सुविधाएं उपलब्ध कराकर और प्राइवेट व्हीकलों का कम से कम उपयोग को कम करने पर भी विचार किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Lucknow News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news