Lakhpati Didi Scheme: यूपी में गांव की 29 लाख महिलाएं बन जाएंगी लखपति दीदी, एक लाख से भी ज्यादा होगी सलाना कमाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1980279

Lakhpati Didi Scheme: यूपी में गांव की 29 लाख महिलाएं बन जाएंगी लखपति दीदी, एक लाख से भी ज्यादा होगी सलाना कमाई

Lakhpati Didi In UP: यूपी में लखपति दीदियों की संख्या बढ़ी है और यह बढ़ोत्तरी अन्य राज्यों की अपेक्षा यूपी में ज्यादा तेजी से हुई है. तीन साल में यह संख्या 29.24 लाख हो जाएगी.

Lakhpati Didi Yojana

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के ग्रामीण इलाकों में रहने वाली दो करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाए जाने का लक्ष्य तय किया है. इस लक्ष्य को पूरा करने में उत्तर प्रदेश अग्रणी भूमिका निभा रहा है. यूपी में स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी दीदियों की आय में तेजी से इजाफा हो रहा है, यह इजाफा अन्य राज्यों की अपेक्षा तेज है. इस समय 10.45 लाख समूह सखियों की कमाई वार्षिक रूप से एक लाख रुपये से ज्यादा हुई है. लखपति दीदियों की संख्या यूपी में तीन साल में 29.24 लाख पहुंच जाएगी. 

यूपी राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन की निदेशक दीपा रंजन का कहना है कि स्वयं सहायता समूहों के जरिए आजीविका से जुड़ी ग्रामीण महिलाओं की इनकम में बढ़ोतरी करने का प्रयास किया जा रहा है. प्रदेश में मौजूदा समय में समूहों से जुड़ी 10.45 लाख महिलाएं वार्षिक रूप से एक लाख रुपये से ज्यादा की कमाई कर रही हैं. 

1.20 करोड़ परिवार 
ध्यान देने वाली बात ये है कि यूपी में मौजूदा समय में 14.66 लाख स्वयं सहायता समूहों से जुड़ने वाली ग्रामीण परिवारों की महिलाओं की संख्या एक करोड़ 20 लाख है जो अपने परिवार की आर्थिक मदद कर रही है. इनमें से कुछ महिलाएं तो ऐसी भी हैं, जिनके कारोबार का टर्नओवर सालाना पांच से पंद्रह लाख रुपये तक है. 

महिलाओं को आर्थिक मदद 
महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार ने लखपति दीदी योजना की पहल की है. लाल किले की प्राचीर से 15 अगस्त को देशवासियों को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इस योजना (Lakhpati Didi scheme) का भी जिक्र किया थी. आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं के लिए इस योजना को शुरू किया गया.  इस योजना के अंतर्गत रेगुलर सेविंग्स के लिए महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए इंसेटिव्स भी दिया जाता है.

Electricity Bill: यूपी में कस्टमर घर बैठे खुद ही जेनरेट कर पाएंगे अपना बिजली बिल, जान लें क्या है पूरा प्रॉसेस

Watch: कई लोगों को रौंद कर भागा कार सवार, पीछे मच गई चीख पुकार, सामने आया CCTV Video

Trending news