UP News: यूपी के 29 जिलों के विकास कार्यों को रफ्तार देगी योगी सरकार, सड़कों का होगा मेकओवर
Advertisement

UP News: यूपी के 29 जिलों के विकास कार्यों को रफ्तार देगी योगी सरकार, सड़कों का होगा मेकओवर

उत्तर प्रदेश के 29 से ज्यादा जिलों में विकास कार्यों को रफ्तार देगी योगी सरकार. सीएम योगी की मंशा के अनुरूप प्रदेश के जिलों में पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के अंतर्गत कुल 407 विकास कार्यों को पूर्ण किया जाएगा. आपको बता दें कि सभी लक्षित विकास कार्यों को पूर्ण करने के लिए 198.93 करोड़ रुपए के बजट में से पहली किस्त के तौर पर 153.17 करोड़ रुपए जारी कर दिए गए हैं. 

UP News: यूपी के 29 जिलों के विकास कार्यों को रफ्तार देगी योगी सरकार, सड़कों का होगा मेकओवर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के समेकित विकास के लिए प्रयासरत योगी सरकार प्रदेश की सड़कों के कायाकल्प को लेकर लगातार प्रयास कर रही है. प्रदेश के स्टेट व नेशनल हाइवे पर मरम्मत व दुरुस्तीकरण के कार्यों के साथ ही प्रदेश के विभिन्न शहरों को जोड़ने वाले संपर्क मार्गों पर भी मरम्मत का कार्य जारी हैं. इस क्रम में, प्रदेश की सड़कों को गड्ढा मुक्त करने की सीएम योगी की मंशा के अनुरूप एक विस्तृत कार्ययोजना बनाई गई थी, जिसमें प्रदेश के विभिन्न जिलों में गांवों व ब्लॉकों को जिले मुख्यालय से जोड़ने वाली सड़कों को प्रमुखता दी गई थी. ऐसे में, योगी सरकार ने अब पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के अंतर्गत प्रदेश के 29 से ज्यादा जिलों में चिह्नित कुल 407 विकास कार्यों को पूर्ण किया जाएगा. 

इस क्रम में कुल 198.93 करोड़ रुपए में से 153.17 करोड़ रुपए की धनराशि को पहली किस्त के तौर पर प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृति दे दी गई है. लोक निर्माण विभाग ने इस क्रम में तैयारियां भी शुरू कर दी हैं और सभी लक्षित विकास कार्यों को जल्द पूर्ण करने की कवायद शुरू कर दी गई है. उल्लेखनीय है कि जिन 29 से ज्यादा जिलों में विकास कार्यों के रूप में संपर्क मार्गों के दुरुस्तीकरण की प्रक्रिया शुरू की गई है. उनमें गोण्डा, बहराइच, सुल्तानपुर, अमेठी, अयोध्या, जौनपुर, बलिया, प्रतापगढ़, मथुरा, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई व वाराणसी प्रमुख हैं.

इन मार्गों का होगा कायाकल्प
पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के अंतर्गत लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रदेश के जिन जिलों में संपर्क मार्गों के निर्माण, मरम्मत व दुरुस्तीकरण के कार्यों को पूर्ण किया जाना है. उनमें जौनपुर प्रमुख है। जौनपुर के शाहगंज, मुंगराबादशाहपुर, मछलीशहर व मल्हनी में संपर्क मार्गों के दुरुस्तीकरण की प्रक्रिया पूर्ण की जाएगी. वहीं, गाजीपुर के जखनियां तथा चंदौली के मुगलसराय व सकलडीहा में निर्माण कार्यों को पूर्ण किया जाएगा. इसी प्रकार, श्रावस्ती व बलरामपुर में भी संपर्क मार्गों से संबंधित विभिन्न निर्माण व मरम्मत कार्यों को पूर्ण किया जाएगा. 

इसी प्रकार, प्रतापगढ़ के विश्वनाथगंज व कुण्डा, सुल्तानपुर के इसौली, बाराबंकी के हैदरगढ़, फतेहपुर में खागा व हुसैनपुर तथा प्रयागराज के करछना, हण्डिया, सोरांव व फूलपुर जैसे इलाकों में भी संपर्क मार्गों के निर्माण व मरम्मत कार्यों को सुनिश्चित किया जाएगा.

लोक निर्माण विभाग पूरा करेगा काम...
लोक निर्माण विभाग द्वारा चिह्नित सभी निर्माण कार्यों को उत्तर प्रदेश शासन की रूल बुक के अनुसार पूर्ण किया जाएगा. प्रमुख अभियंता (विकास) इन निर्माण कार्यों की गुणवत्ता को सुनिश्चित करेंगे. इन निर्माण कार्यों को वित्तीय वर्ष 2023-24 में पूर्ण किए जाने का लक्ष्य रखा गया है. हालांकि माना जा रहा है कि इन सभी कार्यों को निर्धारित अवधि से पहले ही पूरा कर लिया जाएगा.

Trending news