स्वामी प्रसाद मौर्य कुशीनगर से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव, इंडिया गठबंधन से चल रही है बात
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2160612

स्वामी प्रसाद मौर्य कुशीनगर से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव, इंडिया गठबंधन से चल रही है बात

Lok Sabha Election 2024 Date:  लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. देश में सात चरणों में चुनाव कराए जाएंगे. यूपी में भी सात चरणों में चुनाव किए जाएंगे. सूत्रों के मुताबिक स्वामी प्रसाद मौर्य कुशीनगर लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं.

स्वामी प्रसाद मौर्य कुशीनगर से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव, इंडिया गठबंधन से चल रही है बात

Swami Prasad Maurya: सपा के पूर्व महासचिव और पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य के यूपी के कुशीनगर से लोकसभा चुनाव लड़ने की बात इन दिनों सुर्खियों में है. सूत्रों के मुताबिक इंडिया गंठबंधन से उनकी बातचीत चल रही है. वहीं दूसरी तरफ लखनऊ की एक विशेष एमपी-एमएलए कोर्ट ने वजीरगंज पुलिस स्टेशन को स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश दिया है. उन पर हिंदू देवी-देवताओं के खिलाफ बयान देकर भावनाएं आहत करने और समाज में विद्वेष फैलाने के आरोप हैं. 

कुशीनगर से लड़ सकते हैं चुनाव!
खबर है कि स्वामी प्रसाद मौर्य कुशीनगर से लोकसभा चुनाव  लड़ सकते हैं. चुनाव के लिए इंडिया गठबंधन से  सपा के पूर्व नेता स्वामी प्रसाद मौर्य की बातचीत चल रही है. स्वामी प्रसाद मौर्य 2009 में कुशीनगर से कांग्रेस प्रत्याशी आरपीएन सिंह से हारे थे. 2009 में वह बसपा के प्रत्याशी थे. स्वामी प्रसाद मौर्य कुशीनगर जिले की पडरौना विधानसभा सीट से लगातार 3 बार विधायक चुने जा चुके हैं.

कुशीनगर लोकसभा क्षेत्र 2008 में हुए परिसीमन के बाद अस्तित्व में आया
कुशीनगर लोकसभा क्षेत्र 2008 में हुए परिसीमन के बाद अस्तित्व में आया है. इससे पहले यह क्षेत्र पडरौना लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा था. परिसीमन के बाद यहां 2009 में हुए पहले चुनाव में कांग्रेस के रतनजीत प्रताप नारायण सिंह उर्फ आरपीएन सिंह जीते. आरपीएन सिंह अब भाजपा में और  बीजेपी के राज्यसभा सदस्य हैं.
 
कुशीनगर में 25 मई को मतदान
देश में इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्न होंगे. बस्ती मंडल में छठें चरण में 25 मई को, गोरखपुर मंडल की सीटों पर 1 जून को सातवें चरण में वोटिंग होगी. गोरखपुर बस्‍ती मंडल में कुल 8 लोकसभा सीट हैं. गोरखपुर मंडल में गोरखपुर,देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर, बांसगांव और बस्‍ती मंडल में बस्‍ती, संतकबीरनगर और डुमरियागंज है.

धार्मिक भावनाओं को किया आहत
स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ अधिवक्ता रागिनी रस्तोगी ने रिपोर्ट दर्ज करने की मांग वाली अर्जी कोर्ट में दी थी.  याचिकाकर्ता के मुताबिक, 15 नवंबर 2023 को अखबार में स्वामी प्रसाद मौर्य का बयान प्रकाशित हुआ, जिसका शीर्षक था 'चार हाथों के साथ लक्ष्मी कैसे पैदा हो सकती हैं'? माता लक्ष्मी पर एक आपत्तिजनक टिप्पणी पढ़कर याचिकाकर्ता बहुत आहत हुईं.  उसमें आरोपी ने बयान दिया था कि ‘पूरे विश्व के हर धर्म, जाति, नस्ल, रंग और देश में दो हाथ-पैर और आंख वाले ही बच्चे होते हैं. चार हाथ, आठ हाथ, दस हाथ या हजार हाथ वाला बच्चा आज तक पैदा नहीं हुआ तो चार हाथ वाली लक्ष्मी कैसे पैदा हो सकती है. याचिका में आरोप है कि स्वामी प्रसाद मौर्य ने इसके पहले भी कई बार हिंदू धर्म व हिंदुत्व का अपमान करने वाला वक्तव्य देकर हिंदू धर्मावलंबियों की भावनाएं आहत की हैं. कोर्ट ने वजीरगंज थाना प्रभारी को सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज कर सात दिनों के अंदर एफआईआर की कापी कोर्ट में भेजने के लिए कहा है.

फेसबुक-व्हाट्सएप पर एक गलत मैसेज पहुंचा सकता है जेल, सावधान आचार संहिता लागू

Trending news