Loksabha Election 2024: यूपी में इन 18 सांसदों के टिकट काट सकती है बीजेपी, इन नए चेहरों पर दांव, यहां देखें लिस्ट
Advertisement

Loksabha Election 2024: यूपी में इन 18 सांसदों के टिकट काट सकती है बीजेपी, इन नए चेहरों पर दांव, यहां देखें लिस्ट

UP Politics: भाजपा चुनावी मोड में आ चुकी है.  सीटों के लिहाज से सबसे बड़े प्रदेश यूपी की सभी सीटों पर प्रत्याशियों का फैसला करीब-करीब हो चुका है. सूत्रों के मुताबिक करीब 40 फीसदी तक मौजूदा सांसदों के टिकट काटे जा सकते हैं.

 

 

Loksabha Election 2024: यूपी में इन 18 सांसदों के टिकट काट सकती है बीजेपी, इन नए चेहरों पर दांव, यहां देखें लिस्ट

विशाल रघुवंशी/लखनऊ: लोकसभा चुनाव में सीटों के लिहाज से उत्तर प्रदेश की बड़ी भूमिका को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी पूरी रणनीति बनाने में जुटी है. राम लहर में मिशन 80 को पूरा करने के लिए पार्टी एक-एक सीट पर गहन मंथन के बाद प्रत्याशी प्रस्तावित करने की योजना पर काम कर रही है. नई लीडरशिप तैयार करने के लिए करीब 40 फीसदी तक मौजूदा सांसदों के टिकट काटे जा सकते हैं.

प्रदेश सरकार के मंत्रियों और पार्टी के पदाधिकारियों को चुनाव मैदान में उतारा जाएगा. पार्टी के प्रत्याशियों की पहली सूची लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले आ सकती है. 17-18 फरवरी को दिल्ली में होने वाली भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद पार्टी प्रत्याशियों की घोषणा का सिलसिला शुरू कर सकती है.

इन चेहरों को मिल सकती है टिकट

यूपी में जिन सीटों पर नए चेहरों को लेकर चर्चा हैं उनमें पहला नाम सहारनपुर का जहां से बीजेपी के राघव लखनपाल की जगह नए चेहरे को अवसर मिल  सकता है. बिजनौर सीट पर कुंवर भारतेंद्र सिंह की जगह  नया जाट चेहरा हो सकता है,  मुरादाबाद से कुंवर सर्वेश कुमार की जगह नया चेहरा की संभावना, संभल सीट से परमेश्वर लाल सैनी की टिकट पर सस्पेंस, नगीना सीट से  यशवंत सिंह की टिकट पर सस्पेंस,  अमरोहा से कंवर सिंह तंवर की टिकट पर सस्पेंस,रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह की टिकट पर सस्पेंस,  मैनपुरी से प्रेम सिंह शाक्य की जगह नया उम्मीदवार  संभव, अंबेडकर नगर से मुकुट बिहारी वर्मा की जगह नया चेहरा संभव,  लालगंज से नीलम सोनकर की जगह  नया चेहरा, घोसी से हरिनारायण राजभर की जगह नया उम्मीदवार संभव, गाजीपुर से मनोज सिन्हा की जगह SBSP को सीट की संभव,श्रावस्ती से दद्दन मिश्रा की जगह नया चेहरा, जौनपुर से कृष्ण प्रताप सिंह की जगह SBSP या निषाद पार्टी को सीट मिल सकती है.

2024 में कट सकता है टिकट 

सीट                             नाम
कानपुर                      सत्यदेव पचौरी           कट सकता है  टिकट 
बहराइच                     अक्षयवर लाल           कट सकता है  टिकट 
फिरोजाबाद                चंद्रसेन जादौन           कट सकता है  टिकट 
मेरठ                           राजेंद्र अग्रवाल          कट सकता है टिकट 
बरेली                          संतोष गंगवार          कट सकता है  टिकट 
बाराबंकी                    उपेंद्र सिंह                 नया चेहरा संभव
गाजियाबाद                जनरल वीके सिंह       टिकट कटना संभव
हाथरस                       राजवीर दिलेर          कट सकता है टिकट
मथुरा                          हेमा मालिनी           कट सकता है  टिकट 

इनका टिकट हुआ पक्का है !
सीट                          नाम
लखीमपुर खीरी         अजय मिश्र टेनी
कैसरगंज                  बृजभूषण शरण सिंह  

अभी बचा है सस्पेंस? 
सीट              नाम
सुल्तानपुर      मेनका गांधी 
पीलीभीत       वरुण गांधी          
बदायूं             संघमित्रा मौर्य

दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय अधिवेशन की बैठक
भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय अधिवेशन की बैठक 17-18 फरवरी, 2024 को भारत मंडपम, प्रगति मैदान, नई दिल्ली में होगी. जिसके लिए देश भर से हज़ारों नेताओं को बुलाया गया है. पीएम मोदी यहां पर कार्यकर्ताओं को जीत का मंत्र देंगे. राष्ट्रीय कार्यकारिणी समिति के सभी सदस्यों के अलावा राष्ट्रीय परिषद के सभी सदस्य आमंत्रित किए गए हैं.

अंतिम दौर में प्रत्याशी चयन की कार्यवाही 

लोकसभा चुनाव में बीजेपी की प्रत्याशी चयन की कार्यवाही अब आखिरी दौर में है.  यूपी के 80 लोकसभा क्षेत्रों में से 6 सीटों पर प्रत्याशी चयन का निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हरी झंडी के बाद होगा. पार्टी के विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक शीर्ष नेताओं ने पार्टी की ओर से कराए गए सर्वे और जातीय संतुलन के आधार पर करीब 74 सीटों पर प्रत्याशी चयन की कार्यवाही को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

मथुरा, बरेली, सुल्तानपुर, गाज़ियाबाद, पीलीभीत और कानपुर नगर सीट पर लगातार मंथन जारी है. सहयोगी दलों के साथ भी सीटों पर हो रही वार्ता अपने अंतिम दौर में है. भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में रणनीति का खुलासा होगा.

यूपी जयंत चौधरी के साथ भाजपा की डील पक्की

सूत्र के मुतााबिक यूपी में बीजेपी और आरएलडी का गठबंधन संभव होता दिख रहा है. सूत्रों से मिला जानकारी के अनुसार आरएलडी की चार सीट की मांग है.

UP Gold Silver Price Today: आज सोना हुआ इतना सस्ता तो चांदी के दाम में तगड़ी गिरावट, जानें यूपी के शहरों में मेटल का रेट

UP Petrol Diesel Price: इस शहर में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें यूपी में क्या भाव मिल रहा एक लीटर तेल
 

Trending news