UP lok sabha election 2024: बसपा की नई लिस्ट में एक यादव-एक मुस्लिम, अब तक 15 मुस्लिम प्रत्याशी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2221007

UP lok sabha election 2024: बसपा की नई लिस्ट में एक यादव-एक मुस्लिम, अब तक 15 मुस्लिम प्रत्याशी

UP lok sabha election 2024: बसपा की नई हुई जारी तीन सीटों पर प्रत्याशी तय हुए है. जसमें रायबरेली, अंबेडकर नगर और बहराइच सीट शामिल है, बसपा प्रमुख मायावती ने ये लिस्ट गुरूवार को जारी की है. 

Loksabha Election 2024

UP lok sabha election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए बसपा प्रमुख मायावती ने गुरूवार को एक और लिस्ट जारी कर दी. इस लिस्ट में रायबरेली, अम्बेडनगर, और बहराइच तीन लोकसभा प्रत्याशियों का ऐलान किया गया है. बीएसपी ने रायबरेली से ठाकुर प्रसाद यादव को प्रत्याशी बनाया है, अंबेडकर नगर से कमर हयात अंसारी को मैदान में उतारा है. बहराइच से बृजेश कुमार सोनकर को बसपा ने उम्मीदवार बनाया है. 

इससे पहले पार्टी ने बुधवार को 3 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की थी. इसमें सलेमपुर सीट से भीम राजभर, हमीरपुर से निर्दोष कुमार दीक्षित और भदोही से इरफान अहमद बबलू को उम्मीदवार बनाया. इन 6 नाम के साथ ही बीते दिनों बीएसपी ने 11 और सीटों पर पत्ते खोले थे. इसमें पीएम मोदी के खिलाफ वाराणसी सीट से भी उम्मीदवार के नाम का ऐलान किया था.

वाराणसी से अतहर जमाल लारी, सपा के गढ़ मैनपुरी से शिव प्रसाद यादव, बदायूं से मुस्लिम खान, बांदा से मयंक द्विवेदी, डुमरियागंज से ख्वाजा समसुद्दीन, जौनपुर से श्रीकला सिंह (धनंजय सिंह की पत्नी) को टिकट दिया.

इससे पहले भी मायावती ने सोशल इंजीनियरिंग का कार्ड खेलते हुए 10 से ज्यादा ब्राह्मण औऱ 14 मुस्लिम चेहरों को लोकसभा चुनाव में टिकट दिया है. दलित वोट बैंक वाली पार्टी मायावती ने दूसरे वर्गों को टिकट देकर बड़ा दांव खेला है, ताकि पार्टी के काडर वोट के साथ दूसरी जातियों का भी वोट बटोरा जा सके.  

मायावती अभी तक आठ किस्तों में लोकसभा चुनाव के प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी हैं. उन्होंने ज्यादातर सीटों पर ऐसे उम्मीदवार उतारे हैं, जो भाजपा या सपा-कांग्रेस गठबंधन के प्रत्याशियों के लिए चिंता का विषय बन गए हैं. बसपा को मिला ज्यादा वोट सपा या बीजेपी की जीत  या हार में निर्णायक साबित हो सकता है. 14 मुस्लिम उम्मीदवारों की घोषणा सपा प्रमुख अखिलेश यादव के लिए चिंता का सबब बन सकती है. मुस्लिम बहुल सीटों पर मायावती ने ऐसे ही उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि पूर्वांचल में तमाम सीटों पर बसपा ने ब्राह्मण उम्मीदवार उतारकर भाजपा की चिंता बढ़ा दी है.

यह भी पढ़े- Kannauj Lok Sabha Seat: वो 5 बड़ी वजहें, जिसने अखिलेश को 15 साल बाद कन्नौज से लड़ने को किया मजबूर

  

Trending news