Excess eating of Avocado: जादुई फल एवोकाडो खाने के हो सकते हैं नुकसान, जानें शरीर में कौन सी बीमारियों का खतरा
Advertisement

Excess eating of Avocado: जादुई फल एवोकाडो खाने के हो सकते हैं नुकसान, जानें शरीर में कौन सी बीमारियों का खतरा

Excess eating of Avocado: देखा जाएं तो एवोकाडो हमारे बाल और स्किन  के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे डायबिटीज़, कैंसर जैसी समस्याओं में अधिक लाभदायक होता है. क्या आपको पता है कि एवोकाडो खाने से हमें कई नुकसान भी हो सकते है. 

 

Excess eating of Avocado: जादुई फल एवोकाडो खाने के हो सकते हैं नुकसान, जानें शरीर में कौन सी बीमारियों का खतरा

Excess eating of Avocado: एवोकैडो एक लोकप्रिय सुपरफूड माना जाता है. इसका इस्तेमाल कई  साडी डिश के लिए किया जाता है. ये कई अचे तत्वों का  भंडार है.  इसे आप  हेल्दी स्नैक, साइड डिश और सालाद के तौर पर खा सकते हैं. एवोकाडो हमारे बाल और स्किन के सेहत में फायदेमंद होता है. ये कई रोग जैसे  डायबिटीज़, कैंसर, इनडायजेशन, और डायरिया जैसी समस्याओं और बीमारियों में फायदा करता है.  क्या आप जानते है की  जयदा एवोकाडो के सेवन से कई नुकसान हो सकते है. कई डॉक्टर्स हमें सिर्फ आधा एवोकाडो खाने की सलाह देते हैं. आइए जानते है की एवोकाडो खाने से हमें किस तरह के नुकसान हो सकते है. 

बढ़ सकता है आपका वजन
एवोकाडो के अंदर  कैलोरी और हेल्दी फैट्स की मात्रा बहुत ज़्यदा पाचन होती है. इसलिए अगर आप बहुत ज्यादा एवोकाडो का सेवन करते है तो आपका वजन बढ़ सकता है. इसलिए आप इसका सेवन क़म मात्रा में करें. 

यदि आपको पाचन संबंधित अक्सर रहती है तो आप इसका सेवन कम ही करें. अक्सर हमें गैस, पेट में दर्द या कब्ज, होती है  इसलिए एवोकाडो के सेवन से तकलीफ बढ़ सकती है. क्योकि एवोकाडो में डायटरी फाइबर मौजूद होता है  इसलिए हमें अत्यधिक मात्रा में न करें. 

एलर्जिक प्रतिक्रियाएँ हो सकती है
इसके ज़्यदा सेवन से कई बार एलर्जिक प्रतिक्रियाएँ शरीर में हो सकती है.इसके सेवन से कई बार एलर्जी में जलन, खुजली, मुंह के अंदर सूजन या खुजलाहट, चिढ़चिढ़ाहट,कि समस्या हो सकती है. 

पतला हो सकता है खून
एवोकाडो के बहुत ज़्यदा सेवन से आपको  विटामिन-K की कमी के साथ साथ खून को जमने की समस्या हो सकती है. कभी आप ब्लड थिनर्स की दवाइयां खाते है तो ऐसे में आप एवोकाडो खाने से बचे.

कोलेस्ट्रॉल का स्तर 
क्या आपको पता है की एवोकैडो का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर काफी हद तक कम हो सकता है. इसका सेवन आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. माना जाता है कि एवोकाडो का सेवन प्रेग्नेंट और ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली महिलाओं लाभदायक नहीं माना जाता है.

Trending news