Kumbh Mela: प्रयागराज महाकुंभ में मिलेगा मुफ्त राशन, बनाए जाएंगे नए राशन कार्ड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2481143

Kumbh Mela: प्रयागराज महाकुंभ में मिलेगा मुफ्त राशन, बनाए जाएंगे नए राशन कार्ड

Mahakumbh 2025: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अगले साल होने वाले महाकुंभ मेले की शुरुआत पौष माह की पूर्णिमा पर होने वाले स्नान के साथ होगी. तकरीबन डेढ़ महीने तक चलने वाले इस धार्मिक महापर्व में योगी सरकार लोगों को मुफ्त राशन देगी. पढ़िए पूरी खबर ... 

Mahakumbh Mela 2025

Kumbh Mela 2025: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अगले साल होने वाले महाकुंभ मेले की शुरुआत पौष माह की पूर्णिमा 13 जनवरी 2025 से होगी. मेले के दौरान आने वाले सभी श्रद्धालु और सैलानी कोई भी भूखे पेट नहीं सोएगा. इसके लिए योगी सरकार की तरफ से सभी जरूरी तैयारियां की गई हैं. योगी सरकार के फैसले के अनुसार मेले के क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए भंडारों के आयोजन के साथ-साथ मुफ्त राशन की सुविधा भी मिलेगी. 

बनाए जाएंगे नए राशनकार्ड
मेले के दौरान मुफ्त राशन देने के लिए प्रशासन की तरफ से महाकुंभ में रहने वाले कल्पवासियों और श्रद्धालुओं के लिए नए राशन कार्ड बनाए जाएंगे. इन्हीं राशन कार्ड के माध्यम से सभी श्रद्धालुओं को मुफ्त राशन की सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही पहले से ही राशन कार्ड धारण करने वालों को भी कार्ड दिखाने पर प्रशासन द्वारा राशन दिया जाएगा. 

43 करोड़ की आएगी लागत
सरकार के इस फैसले को पूरा करने के लिए कुल मिलाकर 43 करोड़ रुपये की लागत आएगी. जिसके लिए मेला क्षेत्र में 160 उचित दरों वाली राशन की दुकानों की स्थापनी की जाएगी. खाद्य एवं रसद विभाग के अधिकारियों के अनुसार मेले के दौरान दो बार सभी कार्डधारकों को राशन दिया जाएगा. योजना को सुचारू रूप से पूरे करने के लिए 5 गोदाम भी स्थापित किए जाएंगे. 

रसोई गैस की भी होगी सुविधा
मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं और कल्पवासियों को खाद्यान्न और चीनी के साथ-साथ रसोई गैस भी उपलब्ध कराई जाएगी. गैस की आसानी से उपलब्धता के लिए एलपीजी सिलेंडरों आउटलेट्स लगाने का निर्णय लिया गया है. डेढ़ महीने के मेले के दौरान लगभग 10 लाख स्थायी आबादी के अतिरिक्त अस्थायी आबादी के लिए मेले में लगातार भंडारों का आयोजन किया जाएगा. 

और पढ़ें - महाकुंभ 2025 में होगा 7 स्तरीय सुरक्षा चक्रव्यूह, आयोजन को अभेद्य बनाएगी योगी सरकार

और पढ़ें - महाकुंभ मेले की तैयारियों का आगाज,श्रीपंच दशनाम जूना अखाड़े के संतों ने की भव्य पूजा

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Kumbh Mela News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news