कौन होगा अयोध्या के राम मंदिर का मुख्य पुजारी, हो गया ऐलान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1885548

कौन होगा अयोध्या के राम मंदिर का मुख्य पुजारी, हो गया ऐलान

Ayodhya Ram Mandir :  राम मंदिर निर्माण को लेकर निर्माण समिति हर महीने बैठक करती है. सितंबर माह की बैठक पिछले दिनों संपन्‍न हुई. इसमें 22 जनवरी को होने वाली रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया गया. बैठक में ही राम मंदिर के मुख्‍य पुजारी का भी ऐलान कर दिया गया. 

Ayodhya Ram Mandir

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर का निर्माण तेजी से चल रहा है. वहीं, राम मंदिर परिसर की सुरक्षा की जिम्‍मेदारी यूपी एसएसएफ (UPSSF) को दे दी गई है. इस बीच राम मंदिर का मुख्‍य पुजारी कौन होगा, इसकी भी घोषणा कर दी गई है. बताया गया कि मुख्‍य पुजारी अयोध्‍या का ही रहने वाला होगा. 

बैठक में ये लिए गए फैसले 
दरअसल, राम मंदिर निर्माण को लेकर निर्माण समिति हर महीने बैठक करती है. सितंबर माह की बैठक पिछले दिनों संपन्‍न हुई. इसमें 22 जनवरी को होने वाली रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया गया. बैठक में ही राम मंदिर के मुख्‍य पुजारी का भी ऐलान कर दिया गया. 

मुख्‍य पुजारी को लेकर मानक तय 
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट रामलला के मुख्‍य पुजारियों के लिए कई मानक तय किए हैं. इसमें बताया गया कि राम मंदिर का मुख्‍य पुजारी वही होगा, जिसका जन्‍म राम नगरी अयोध्‍या में ही हुआ है. बताया गया कि नवनिर्मित मंदिर के गर्भगृह में स्थापना के लिए रामलला की 3 भव्‍य मूर्तियां बनाई जा रही हैं. तीनों मूर्तियों में जो सबसे अच्‍छी होंगी वह स्‍थापित की जाएंगी. साथ ही फैसला लिया गया कि रामलला की मूर्ति के अलावा कोई अन्‍य मूर्ति नहीं स्‍थापित की जाएगी. 

पहले पीएसी के जवान तैनात थे 
वहीं, पिछले दिनों राम मंदिर परिसर में रेड जोन इलाके में यूपी एसएसएफ (UPSSF) की तैनाती की गई. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले विशेष सुरक्षा बल (एसएसएफ) के जवानों ने रामजन्मभूमि परिसर की सुरक्षा संभाल भी ली है. बता दें कि इससे पहले यहां पीएसी के जवान तैनात होते रहते थे.  

Bageshwar Dham: घर बैठे यहां देखिए बागेश्वर वाले बाला जी की दिव्य आरती

Trending news