Kisan Andolan 2024: किसान आंदोलन का दूसरा दिन, दिल्ली-गाजीपुर समेत सभी बॉर्डर पर हाई अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2109863

Kisan Andolan 2024: किसान आंदोलन का दूसरा दिन, दिल्ली-गाजीपुर समेत सभी बॉर्डर पर हाई अलर्ट

Kisan Andolan 2024: अपनी मांगों को लेकर 'दिल्ली-चलो' मार्च के तहत पंजाब से निकले किसानों के आंदोलन का आज दूसरा दिन है. किसान दिल्ली कूच की जिद पर अड़े हैं. किसानों को रोकने के लिए दिल्ली के सभी बॉर्डर सील कर दिए गए हैं, जिसके चलते कई इलाकों में भारी ट्रैफिक जाम लगा है.

Kisan Andolan 2024: किसान आंदोलन का दूसरा दिन, दिल्ली-गाजीपुर समेत सभी बॉर्डर पर हाई अलर्ट

Farmer Protest 2024: एमएसपी यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य और कर्ज माफी की कानूनी गारंटी, स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने समेत कई मांगों को लेकर पंजाब और हरियाणा के किसानों के दिल्ली कूच का आज दूसरा दिन है. दिल्ली की सीमाओं पर कई लेयर की सुरक्षा बैरिकेडिंग कर दी गई है. मंगलवार को इसी बीच शंभू बॉर्डर पर पुलिस और किसानों के बीच तकरार भी देखने को मिली. किसान हर कीमत पर आगे बढ़ने को तैयार है, तो पुलिस भी उन्हें रोकने के लिए पूरी तरह से मुस्तैद है. 

गाजीपुर बॉर्डर पर भी कड़ी सुरक्षा
दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर भी कड़ी सुरक्षा, किसानों को राजधानी में प्रवेश करने से रोकने के लिए सड़कों पर लगाए गए सीमेंट के बैरिकेड्स लगाए गए हैं.  दिल्ली की सीमाओं पर कई लेयर की सुरक्षा बैरिकेडिंग कर दी गई है. सभी सीमाओं के आसपास धारा-144 लागू कर दी गई है. गाजीपुर सीमा  और चिल्ला बॉर्डर पर भारी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है.  किसानों के विरोध के मद्देनजर सिंघु बॉर्डर - टिकरी बॉर्डर पर भारी संख्या में भी फोर्स तैनात की गई है. 

दिल्ली पुलिस ने कहा
गांव के रास्ते भी सिंधु बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों के ट्रैक्टरों को प्रवेश नहीं करने देगी. JCB मशीन के सहारे गांव के रास्तों में गहरे गड्ढे खोदे जा रहे हैं.

दिल्ली के कालिंदी कुंज में भी सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद 
राजधानी दिल्ली के कालिंदी कुंज में भी सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद की गई. बीते कल यहां भारी ट्रैफिक जाम देखने को मिला था. बहुत सारे इमरजेंसी वाहन इस जाम में फंसे नजर आ रहे थे. आज की भी तस्वीर कल से ज्यादा अलग देखने को नहीं मिल रही .कालिंदी कुंज बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस के साथ-साथ अर्थ सुरक्षा सैनिक बल के भी जवान तैनात हैं. चारों तरफ बैरिकेडिंग लगाए गए हैं, ट्रकों को खड़ा किया गया है, साथ ही साथ जेसीबी भी मौके पर मौजूद है. यहां से आने जाने वाली सभी गाड़ियों की जांच की जा रही है, उसके बाद ही आगे जाने की अनुमति दी जा रही है. किसान आंदोलन को देखते हुए पुलिस की तैयारी पुख्ता तरीके से की गई है.

मंगलवार को हालात खराब
शंभू बॉर्डर पर जैसे ही प्रदर्शनकारी किसान आगे बढ़े, उन्हें तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने उनपर आंसू गैस के गोले बरसाए, जिससे किसानों में अफरा-तफरी मच गई. ऐसे ही हालात जींद बॉर्डर पर भी दिखे. दिल्ली, गुरुग्राम, नोएडा में कई मार्गों पर जाम की स्थिति बन गई है. दिल्ली के सभी बॉर्डर इलाकों में पुलिस का सख्त पहरा है. किसानों के दिल्ली कूच के कारण नोएडा में डायवर्जन किया गया.

बॉर्डर क्रॉस करने की रणनीति 
दाता सिंह वाला बॉर्डर पर रात लगभग 11 बजे किसानों ने बैठक करके सुबह 10 बजे से बॉर्डर क्रॉस करने की रणनीति बनाई. पुलिस ने भी अपने सुरक्षा इंतजामों की समीक्षा की.

शंभू बॉर्डर पर किसानों और पुलिस के बीच झड़प
अपनी मांगों को लेकर किसानों के दिल्ली मार्च का आज दूसरा दिन है. मंगलवार को हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर किसानों और पुलिस के बीच झड़प हुई थी.  पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए आंसू गैस छोड़ी तो किसानों ने भी पथराव किया. ऐसे ही हालात जींद बॉर्डर पर भी देखे गए. किसान आज फिर दिल्ली कूच के लिए किसान तैयार हैं. मंगलवार को शंभू बॉर्डर पर दिन भर के कोहराम के बाद किसानों ने अपने मार्च को रात भर का शांत रहे. इसके साथ ही आज सुबह से किसानों ने फिर दिल्ली कूच का ऐलान किया है.शंभू बॉर्डर पर किसानों के पथराव में कई पुलिसकर्मी घायल हो गए. 

किसान अडे हैं कि हर हाल में दिल्ली जाएंगे
पंजाब के किसानों का दिल्ली कूच का आज (बुधवार) दूसरा दिन है. किसान शंभू और खनौरी बॉर्डर से हरियाणा में घुसने की कोशिश करेंगे. किसान मजदूर मोर्चा के कोऑर्डिनेटर सरवण सिंह पंधेर ने कहा कि हर हाल में दिल्ली तक जाएंगे. किसान अडे है कि हर हाल में दिल्ली जाएंगे. 

हरियाणा के 7 जिलों में नेट बंद 
आंदोलन से जुड़ी अफवाह नहीं फैलें इसके लिए सात जिलों में इंटरनेट पर रोक लगाई गई है. अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा और डबवाली में मोबाइल इंटरनेट बंद कर दिया गया है.

आंदोलन को लेकर हरियाणा अलर्ट पर है. मंगलवार को दिन भर पुलिस और किसानों के बीच संघर्ष चला था. किसान नेताओं ने भी दावा किया है कि उनके कई लोग घायल हुए हैं. हरियाणा पुलिस ने दावा करते हुए कहा कि पंजाब से लगते शंभू बॉर्डर (अंबाला) और दाता सिंह बॉर्डर (खनौरी - जींद) में धारा -144 लागू होने के बावजूद प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेडिंग तोड़ने की कोशिश की.

Taj Mahotsav 2024: आगरा के इन इलाकों में रहेगा रूट डायवर्जन, जानें 27 फरवरी तक रास्ते क्यों रहेंगे बंद?

UP Weather Today: बसंत पंचंमी पर मौसम के बदले तेवर, यूपी के इन 20 जिलों में आंधी-बारिश के साथ गिरेंगे ओले

Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर लाखों श्रद्धालु गंगा में लगा रहे आस्था की डुबकी, सुरक्षा व्यवस्था के जरुरी इंतजाम

 

Trending news