Unnao News: मंदिर में घंटा-घड़ियाल बजेगा तो... मुस्लिमों ने मस्जिद से 100 मीटर दूर बन रहे मंदिर का निर्माण रुकवाया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2483608

Unnao News: मंदिर में घंटा-घड़ियाल बजेगा तो... मुस्लिमों ने मस्जिद से 100 मीटर दूर बन रहे मंदिर का निर्माण रुकवाया

UP News: बहराइच में हुई हिसां के बाद से पूरे यूपी में ही माहौल गर्माया हुआ है. इसी के बीच राज्य के उन्नाव जिले से एक नया विवाद सामने आया है. हालांकि विवाद की सूचना मिलने पर पुलिस भी मौके पर पहुंच गई. पढ़िए पूरी खबर ... 

UP News

Unnao News/मयूर शुक्ला: बहराइच में हुई हिसां के बाद से पूरे यूपी में ही माहौल गर्माया हुआ है. इसी के बीच राज्य के उन्नाव जिले से एक नया विवाद सामने आया है. जहां उन्नाव जिले के रानीपुर गांव में उस वक्त हड़कंप मच गया. जब एक मंदिर निर्माण को लेकर हिंदू और मुस्लिम पक्ष आमने-सामने आ गए. विवाद के बीच मंदिर निर्माण को मुस्लिम पक्ष ने रुकवा दिया. मुस्लिम पक्ष ने यह तर्क दिया कि अगर यहां मंदिर बनेगा तो घंटी बजेगी शंक बजेगा घंटा घड़ियाल बजेगा पूजा पाठ होगी. जिससे उनकी अज़ान में बाधा उत्पन्न होगी. लेकिन मुस्लिम पक्ष का यह तर्क 24 घंटे भी ना चल सका. मौके पर जिला व पुलिस प्रशासन ने पहुंचकर बाद दोनों पक्षों में सुलह करवा दी. जिसके बाद से अब मंदिर निर्माण शुरू हो गया है.

मुस्लिम बाहुल्य इलाके का है मामला
उन्नाव के बीघापुर थाना क्षेत्र में स्थित रानीपुर गांव मुस्लिम बाहुल्य इलाका है. जहां पर लगभग 140 मकान मौजूद है. इनमें से 100 घर मुसलमानों के तो 40 हिंदुओं के हैं. यही वजह है कि मुस्लिम पक्ष ने हिंदू पक्ष पर दबाव बनाने की कोशिश की लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी.
मंदिर से महज 100 मीटर की दूरी पर ही एक भव्य मस्जिद मौजूद है. जिसको लेकर विवाद शुरू हुआ था. हिंदू पक्ष का कहना है कि यह मंदिर पिछले कई दशकों से यहां पर मौजूद है. हमारे पूर्वज भी इस मंदिर में पूजा करते चले आए. लेकिन हमें इस बात का कष्ट था कि हमारे मंदिर पर आज तक कभी छत नहीं पढ़ पाई. क्योंकि हम लोगों के पास इतना पैसा भी नहीं था. इसलिए निर्माण नहीं हो सका. लेकिन अब जब हिम्मत जताकर हम लोगों ने मंदिर बनाना चाहा तो मुस्लिम पक्ष के लोगों ने अड़ंगा लगा दिया.

पहले पूजा करने के लिए भी हुए हैं विवाद
पहले भी यहां पर पूजा करने को लेकर विवाद खड़ा होते रहे हैं. मंदिर की मुख्य पक्षकार और देखरेख करने वाली शिव देवी ने कहा कि मुस्लिम पक्ष ने उनसे कहा कि मंदिर यहां ना बनाकर गांव के बाहर हमसे दो बिस्वा जमीन लेकर बनवा लो. लेकिन मैने भी कह दिया कि आप हमसे दो बिस्वा जमीन ले लीजिए और अपना मस्जिद गांव के बाहर बनवा लीजिए. बात जब मीडिया में आई तो आनन फानन में पुलिस और प्रशासन के अधिकारी गांव में पहुंचे नायब तहसीलदार नेहा यादव ने कहा कि दोनों पक्षों के बीच सुलह करवा दी गई है. अब मंदिर निर्माण कराया जा सकता है. क्योंकि यह जमीन आबादी की है इसलिए तहसीलदार इसमें ज्यादा हस्तक्षेप नहीं कर सकते.

और पढ़ें - कानपुर में जुलूस ए गौसिया के दौरान दो गुटों में बवाल, पुलिस ने ऐसे संभाला मोर्चा

और पढ़ें - तीन बल्ब के बदले मिला लाखों का बिजली बिल, युवक की मौत पर SDO समेत तीन अफसर सस्पेंड

उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Latest Kanpur News Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news