यूपी के इस शहर में अनोखा पुल, बिना सीमेंट के बना 100 साल पुराना ब्रिज चट्टान जैसा बजबूत!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2475008

यूपी के इस शहर में अनोखा पुल, बिना सीमेंट के बना 100 साल पुराना ब्रिज चट्टान जैसा बजबूत!

UP Unique Brigde: यूपी में एक 100 साल से ज्‍यादा पुराना पुल आज भी चट्टान जैसा खड़ा है. यह पुल सिर्फ पुल नहीं बल्कि इंजीनियरिंग का एक नायाब नमूना है. इस पुल के नीचे से पाण्डु नदी, तो ऊपर से नहर बह रही है. 

 

Kanpur Unique Bridge

UP Unique Brigde: यूपी में एक ऐसा पुल है, जो बिना सीमेंट और सरिया के तैयार कर दिया गया. खास बात यह है कि 100 साल बाद भी पुल वैसे ही मजबूत है, जैसे बना था. इस पुल की मजबूती पर कोई सवाल नहीं खड़ा कर सकता. इस पुल को बनाने में सीमेंट आदि का इस्‍तेमाल नहीं किया गया बल्कि इसे दाल के पानी और गुड़ के सीरे से बना दिया गया. तो आइये जानते हैं इस अजूबे पुल की खासियत?. 

बेहतरीन इंजीनियरिंग का नायाब नमूना  
दरअसल, यह अनोखा पुल यूपी के कानपुर के मेहरबान सिंह पुरवा गांव के पास बना हुआ है. आज भी यह पुल चट्टान की तरह मजबूत है. यह सिर्फ पुल ही नहीं बल्कि इंजीनियरिंग का एक नायाब नमूना है. खास बात है कि कोई भी इस पुल को देखता है तो अचरज में पड़ जाता है कि आखिर इस तरह की डिजाइन कैसी की गई होगी. इस पुल के नीचे से पाण्डु नदी बह रही है, तो वहीं पुल के ऊपर नहर बह रही है. 

अंग्रेजों ने करवाया था निर्माण  
बताया गया कि इस पुल को 1915 के करीब अंग्रेजों ने बनवाया था. बड़े-बड़े इंजीनियर इस पुल को देखकर आश्चर्यचकित हो जाते हैं. यह अनोखा पुल 100 साल से ज्यादा पुराना हो चुका है. जानकारों की माने तो इस पुल में सीमेंट और सरिया का प्रयोग नहीं किया गया है. इसे चूना, दाल का पानी, गुड़ के सीरे का इस्‍तेमाल कर बनाया गया है. 

दूर-दूर से आते हैं लोग 
बता दें कि कानपुर के इस अनोखे पुल पर लोग प्रीवेडिंग की फोटोग्राफी भी कराने के लिए पहुंचते हैं, तो तमाम युवा भी फोटोग्राफी के लिए पहुंचते हैं. इस पुल की बनावट किसी फिल्मी सेट के पूल जैसी लगती है. यकीनन कानपुर का यह पुल अद्भुत है. दूर-दूर से इस पुल को देखने के लिए लोग कानपुर पहुंचते हैं. यहां रील बनाने वालों की भी भीड़ जुटने लगी है. 

 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

यह भी पढ़ें : GK Quiz: ताजमहल बनाने वाले मुख्य मिस्त्री का नाम क्या था? ताजमहल का पुराना नाम जान हैरान रह जाएंगे

यह भी पढ़ें : GK Quiz: यूपी की सबसे बड़ी नदी कौन सी है? यहां मिलेंगी उत्तर प्रदेश से जुड़ी रोचक जानकारियां!
 

Trending news