Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2475372
photoDetails0hindi

आपके हेलमेट में बाथरूम से ज्यादा बैक्टीरिया, घर बैठे 5 रुपये में करें सफाई

How to Clean Helmet: दोपहिया वाहनों पर सवारी करने वाले जिस हेलमेट को रोज महीनों और सालों से लगाते हैं, उस पर टॉयलेट सीट से भी ज्यादा बैक्टीरिया हो जाते हैं. ऐसे में अगर हेलमेट की सफाई न की जाए तो स्वास्थ्य संबंधी गंभीर नुकसान हो सकते हैं.

हेलमट में टॉयलेट जितने बैक्टीरिया!

1/11
हेलमट में टॉयलेट जितने बैक्टीरिया!

अगर आप महीनों और सालों से इस्तेमाल हो रहे हेलमेट को बगैर साफ किये इस्तेमाल करते हैं तो यह कई तरह के बैक्टीरिया का घर बन जाता है. और इस तरह का हेलमेट लगाने से सिर और त्वचा में खुजली के अलावा बालों के झड़ने की समस्या होने का खतरा रहता है. 

गंदा हेलमेट लोग क्यों करते हैं इस्तेमाल

2/11
गंदा हेलमेट लोग क्यों करते हैं इस्तेमाल

ज्यादातर लोगों को मालूम नहीं होता कि हेलमेट की भी सफाई की जा सकती है. इसलिए वो गंदा हेलमेट ही इस्तेमाल करते रहते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि हेलमेट की सफाई करना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं होता है. केवल में पांच मिनट में आप अपने हेलमेट की सफाई कर सकते हैं.  

हेलमेट की सफाई के लिए क्या चाहिये

3/11
हेलमेट की सफाई के लिए क्या चाहिये

हेलमेट की सफाई के लिए आपको एक बाल्टी, डिटर्जेंट पाउडर, वाशिंग सोडा और पानी की जरूरत होती है.  यानी केवल घर में पाई जाने वाली इन चीजों से ही हेलमेट की सफाई हो सकती है. 

साफ-सफाई की तैयारी

4/11
साफ-सफाई की तैयारी

हेलमेट की सफाई के लिए एक बड़ी बाल्टी में हल्का गर्म पानी भरें. पानी की मात्रा इतनी होनी चाहिए कि हेलमेट उसमें पूरी तरह से डूब सके. सफाई के लिए डिटर्जेंट और वाशिंग सोडा की भी जरूरत होगी, हालांकि वाशिंग सोडा न हो तो केवल डिटर्जेंट से भी काम चल सकता है.

मिश्रण तैयार करना

5/11
मिश्रण तैयार करना

बाल्टी के पानी में लगभग दो चम्मच डिटर्जेंट और वाशिंग सोडा डालें. इन्हें अच्छी तरह मिक्स करें ताकि सफाई के लिए घोल तैयार हो जाए. यदि वाशिंग सोडा उपलब्ध नहीं है, तो सिर्फ डिटर्जेंट से भी सफाई हो जाती है. 

हेलमेट को डुबाना

6/11
हेलमेट को डुबाना

तैयार मिश्रण में हेलमेट को पूरी तरह से डुबो दें. हेलमेट को पानी के अंदर धीरे-धीरे घुमाएं ताकि वह पूरी तरह भीग जाए. इस प्रक्रिया से हेलमेट के सभी हिस्सों तक पानी और सफाई का घोल पहुंच जाएगा.

ब्रश से सफाई

7/11
ब्रश से सफाई

एक सॉफ्ट ब्रश का उपयोग करके हेलमेट के अंदरूनी हिस्सों, खासकर फोम पैडिंग को धीरे-धीरे साफ करें. ध्यान रखें कि ज्यादा जोर न लगाएं, क्योंकि इससे पैडिंग खराब हो सकती है. अंदरूनी सफाई से हेलमेट ताजगी महसूस करेगा.

हेलमेट के शीशे (वाइजर) की सफाई

8/11
हेलमेट के शीशे (वाइजर) की सफाई

हेलमेट के शीशे को साफ करने के लिए नरम सूती कपड़े या कॉटन का इस्तेमाल करें. किसी भी कठोर सामग्री का उपयोग न करें, क्योंकि इससे शीशे पर खरोंच आ सकती है. मुलायम कपड़े से शीशा चमकदार और साफ हो जाएगा.

अंतिम धुलाई और सूखाना

9/11
अंतिम धुलाई और सूखाना

जब हेलमेट अच्छी तरह साफ हो जाए, तो उसे साफ पानी से धो लें ताकि डिटर्जेंट और सोडा का झाग पूरी तरह निकल जाए. धोने के बाद हेलमेट को धूप में कुछ घंटों के लिए सूखने दें. सूखने के बाद हेलमेट नया जैसा चमकने लगेगा.

कितनी बार हो हेलमेट की सफाई

10/11
कितनी बार हो हेलमेट की सफाई

हेलमेट नियमित रूप से इस्तेमाल होने वाली चीज है. इसलिए इसकी सफाई भी नियमित रूप से होनी चाहिये. यानी आप महीने में एक या दो बार हेलमेट को धो सकते हैं. वैसे हेलमेट की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए आप स्प्रे भी खरीद सकते हैं. इसके इस्तेमाल से आपका हेलमेट खुशबुदार और फ्रेस महसूस होगा. 

Disclaimer

11/11
Disclaimer

लेख में दी गई ये जानकारी सामान्य स्रोतों से इकट्ठा की गई है. इसकी प्रामाणिकता की जिम्मेदारी हमारी नहीं है.एआई के काल्पनिक चित्रण का जी यूपीयूके हूबहू समान होने का दावा या पुष्टि नहीं करता.