GK Quiz: बच्चा पैदा करते ही मर जाते हैं ये पांच जीव, नहीं मिलता संतान सुख
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2475471

GK Quiz: बच्चा पैदा करते ही मर जाते हैं ये पांच जीव, नहीं मिलता संतान सुख

GK Quiz: भारत की कई अलग और मुख्य प्रतियोगी परीक्षाओं में कई प्रश्न बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. (GK Tricky Questions) जैसे- वो कौन सा जीव हैं जो बच्चा पैदा करते ही मर जाता है? सामान्य ज्ञान के इस सेगमेंट में जानेंगे. जानकारियों के साथ साथ तथ्यों को GK के इस कड़ी में हासिल कर पाते हैं.

GK Quiz

GK Questions in Hindi: सामान्य ज्ञान के इस सेगमेंट में नई जानकारियां हासिल करने में मदद मिल पाती है, इन तथ्य और जानकारियों से समाज, इतिहास, विज्ञान के साथ ही कई पहलुओं से रूबरू होते हैं. ये सवाल जॉब इंटरव्यू या कई व प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए काम आ सकता है. प्रतियोगी परीक्षाओं में जनरल नॉलेज के (Top GK Questions in Hindi) के कुछ ऐसे ही प्रश्नोत्तर पर ध्यान दें येलोगों को बहुत कम पता होता है. ये प्रश्न हर किसी के लिए बहुत महत्व रखता है. जनरल नॉलेज का सवाल है- वो कौन सा जीव हैं जो बच्चा पैदा करते ही मर जाता है?

कौन सा जीव एक सप्ताह के अपने जीवन में अंडे देने के बाद मर जाता है?
सेक्रोपिया मोथ जो उत्तरी अमेरिका में पाया जाता है जो 6 इंच तक चौड़े पंखों वाला सबसे बड़ा मोथ हैं. यह होते हैं. एडल्ट होने और मोथ बनने के बाद उनका जीवन मुश्किल से एक सप्ताह तक का रहता है और अंडे देने के बाद इनकी मौत हो जाती है.

वो कौन सा जीव है जो मेटिंग और अंडे देने के बाद मर जाता है? 
मेफ्लाई, कुछ ही दिनों जीने वाला यह जीव अंडे और लार्वा के रूप में होता है और एडल्ट होने पर जह यह मेटिंग करता है और अंडे देता है तो इसकी मौत हो जाती है.

महासागर की गहराई में पाया जाने वाला वो कौन सा जीव है जो प्रजनन के बाद मर जाता है? 
भारतीय महासागर की गहराई में हूबर्ट केल्प पाए जाते हैं जो समुद्री शैवाल के जैसे होते हैं. केवल एक ही बच्चे की प्रजनन कर मर जाते हैं.

वो कौन सा समुद्री कीड़ा है जो बच्चों को जन्म देते ही मर जाता है?
सेमेलेशन एक तरह के समुद्री कीड़े है जो बच्चों को जन्म देने के बाद मर जाते हैं. समुद्र की गहराइयों में ये पाए जाते हैं.

वो कौन सा जीव है जो बच्चों के जन्म देने के बाद थकावट के कारण मर जाता है? 
ओक्टोपस एक ऐसा जीव हैं जो बच्चों को देने के बाद मर जाता है. अपने बच्चों की देखभाल मादा ओक्टोपस करती है और एक बार जह अंडे फूट जाते हैं थकावट के कारण आमतौर पर वह मर जाती है.

और पढ़ें- GK Quiz: बाल काले-भूरे ही क्यों होते हैं? त्वचा और आंखों का रंग कैसे होता है तय 

और पढ़ें- GK Quiz: किस विचित्र जीव की सिर्फ एक आंख? कुछ तीन आंख वाले भी, जानें अजीबोगरीब जानवरों का GK

Trending news