Gk Quiz: कौन सी मुर्गी देती है हरे रंग के अंडे? हैरान कर दें ये ट्रिकी सवाल!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2446892

Gk Quiz: कौन सी मुर्गी देती है हरे रंग के अंडे? हैरान कर दें ये ट्रिकी सवाल!

GK Questions: भारत की कई अलग अलग प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं में कुछ प्रश्न बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. जैसे- कौन सी मुर्गी देती है हरे रंग के अंडे? सामान्य ज्ञान (GK Tricky Questions) के इस सेगमेंट में इसी बारे में जानेंगे. नई जानकारियों के साथ ही तथ्यों को GK के इस कड़ी में हासिल कर पाएंगे. ताकि  अपडेट हो सकें और जॉब इंटरव्यू और प्रतियोगी परीक्षाओं में ये प्रश्न बहुत काम आ सके.

GK Quiz

GK Questions in Hindi: सामान्य ज्ञान की इस कड़ी में नई जानकारी हासिल करने में मदद मिलती है इसके साथ ही इन तथ्य व जानकारियों से हम समाज, इतिहास से लेकर विज्ञान और भौतिकी के कई पहलुओं से रूबरू हो पाते हैं. ये प्रश्न जॉब इंटरव्यू हो या प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए, ये सबमें काम आता है. प्रतियोगी परीक्षाओं में जनरल नॉलेज के (Top GK Questions in Hindi) के कुछ ऐसे ही प्रश्न उत्तर पर आइए ध्यान दें जिसके बारे में लोगों को बहुत कम जानते हैं. ये प्रश्न हर किसी के लिए बहुत महत्व रखता है. जनरल नॉलेज का सवाल है- कौन सी मुर्गी देती है हरे रंग के अंडे?

सवाल- पृथ्वी पर कुल कितने महाद्वीप हैं?
जवाब- 7 महाद्वीप हैं.
विस्तार- विश्व में कुल 7 महाद्वीप हैं, जिनके नाम है एशिया, अफ्रीका, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और अंटार्कटिका.

प्रश्न –रामकृष्ण मिशन की स्थापना किसने की थी?
उत्तर –स्वामी विवेकानंद, 
विस्तार- म 1 मई 1897 को स्वामी विवेकानन्द ने की जो रामकृष्ण परमहंस के परम् शिष्य थे.

सवाल- भूकंप आने के समय कौन सी गैस में वृद्धि होती है?
जवाब- रेडॉन गैस 
विस्तार- भूकंप आने से पहले रेडॉन गैस की मात्रा वायुमंडल में बढ़ जाती है. ऐसे में उस क्षेत्र विशेष में भूकंप आने का संकेत मिल पाता है.

सवाल- भारत में मूंगफली की खेती में नंबर वन राज्य कौन सा है?
जवाब- गुजरात
विस्तार- भारत के सबसे बड़े मूंगफली उत्पादक राज्य गुजरात में दुनिया की 40 फीसदी से अधिक मूंगलफली का उत्पादन किया जाता है.  यहां मूंगलफली का उत्पादन 20 लाख हेक्टेयर भूमि पर किया जाता है जिसमें यह राज्य 26 लाख टन मूंगलफली का उत्पादन अकेले करता है

सवाल- कौन सी मुर्गी देती है हरे रंग के अंडे?
उत्तर- नेडी मुर्गी.

और पढ़ें- Gk Quiz: भारत की पहली ट्रेन कब चली? वो सवाल जो प्रतियोगी परीक्षा में करवा देंगे पास

और पढ़ें- Gk Quiz: वो कौन सा जीव है जो 3 वर्ष तक सोता ही रहता है? ऐसे सवाल जो दिमाग घुमा देंगे!

Trending news