GK Quiz: भारत में टेलीविजन का प्रसारण किस वर्ष शुरू हुआ था? प्रतियोगी परीक्षाओं में काम आएंगे ये 10 सवाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2437947

GK Quiz: भारत में टेलीविजन का प्रसारण किस वर्ष शुरू हुआ था? प्रतियोगी परीक्षाओं में काम आएंगे ये 10 सवाल

GK Questions: भारत की प्रमुख प्रतियोगी परीक्षाओं में कुछ सावल बहुत महत्वपूर्ण होते हैं जैसे कि- भारत में टेलीविजन का प्रसारण किस वर्ष शुरू हुआ था? आज सामान्य ज्ञान के इस लेख में यही जानेंगे. नई जानकारियों के साथ ही तथ्यों को इस हम GK के इस कड़ी में हासिल करते हैं खुद को अपडेट करते हैं जो जॉब इंटरव्यू और प्रतियोगी परीक्षाओं में काम आते हैं.

 

GK Questions

GK Questions in Hindi: सामान्य ज्ञान की इस कड़ी में नई जानकारी हासिल करने में मदद तो मिलती है. ये तथ्य और जानकारी समाज, इतिहास से लेकर विज्ञान के कई पहलुओं से रूबरू भी करवाता है और जॉब इंटरव्यू और प्रतियोगी परीक्षाओं में काम आता है. आइए प्रतियोगी परीक्षाओं में जनरल नॉलेज के जेनरल नॉलेज (Top GK Questions in Hindi) के कुछ ऐसे प्रश्नोत्तर पर ध्यान दें जिसके बारे में लोग बहुत कम जानते हैं. ये प्रश्न हर उम्र के लोगों के लिए वैसे बहुत महत्व रखता है. आज का जनरल नॉलेज का सवाल है- भारत में टेलीविजन का प्रसारण किस वर्ष शुरू हुआ था?

प्रश्न- भारत का सबसे ऊंचा बांध कौन सा है?
उत्तर- टिहरी बांध.
विस्तार- भारत का सबसे ऊंचा बांध  उत्तराखंड में भागीरथी नदी पर बना टिहरी बांध है जिसकी ऊंचाई 260.5 मीटर है. दुनिया का आठवां सबसे ऊंचा भी यही है.

प्रश्न- भारत की जलवायु कैसी है?
उत्तर- उष्ण कटिबंधीय मानसूनी.
विस्तार- भारत में उष्णकटिबंधीय मानसूनी जलवायु मुख्य रूप से है, लेकिन देश के अलग-अलग भाग में अलग-अलग जलवायु और इससे जुड़ी अलग अलग परिस्थितियां पाई जाती हैं. 

प्रश्न- भारत में अंग्रेजी शिक्षा को किसने शुरू किया?
उत्तर :- लार्ड मैकाले ने
विस्तार- लॉर्ड मैकाले ने अपना प्रसिद्ध स्मरण-पत्र (Minute) वर्ष 1835 में गवर्नर जनरल की परिषद के सामने रखा और लॉर्ड विलियम बैंटिक ने इसे मंजूर कर अंग्रेजी शिक्षा अधिनियम, 1835 पारित कर दिया. 

प्रश्न – भारत के राष्ट्रगान के रचयिता कौन हैं?
उत्तर – रविंद्र नाथ टैगोर
विस्तार- रवींद्रनाथ टैगोर ने मूल रूप से बांग्ला में जन-गण-मन गीत को लिखा था जिसे 24 जनवरी, 1950 को भारत के राष्ट्रगान के रूप इसके हिंदी संस्करण को संविधान सभा द्वारा अपनाया गया. 

प्रश्न- भारत में टेलीविजन का प्रसारण किस वर्ष शुरू हुआ था?
उत्तरः 15 सितंबर 1959 में.
विस्तार- भारत में टेलीविजन प्रसारण की शुरुआत 15 सितंबर, 1959 को हुई थी. यह प्रसारण दिल्ली से की गई थी.

और पढ़ें- GK Quiz: पृथ्वी पर सबसे पहले कौन सी सब्जी उगाई गई थी? 10 सावल जो दिमाग हिला देंगे

और पढ़ें- GK Quiz: कौन सा फूल 36 साल में एक बार ही खिलता है? इन 10 सावल के जवाब देकर चेक करें अपना आईक्यू 

Trending news