नोएडा-गाजियाबाद छोड़ो, यूपी का ये जिला देश में सबसे ज्यादा प्रदूषण फैला रहा, दिवाली के पहले हवा में घुला जहर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2476231

नोएडा-गाजियाबाद छोड़ो, यूपी का ये जिला देश में सबसे ज्यादा प्रदूषण फैला रहा, दिवाली के पहले हवा में घुला जहर

Air Pollution:प्रदूषण से यूपी के कई शहरों का बुरा हाल है. इस बीच प्रदूषण को लेकर एक ऐसी जानकारी सामने आई है जो आपको हैरान करेगी. दरअसल यूपी के सबसे प्रदूषित जिलों में हापुड़ और मुजफ्फरनगर ने नोएडा -गाजियाबाद को पीछे छोड़ दिया है.

pollution

Pollution News: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण को लेकर चर्चा एक बार फिर से शुरू हो गई है. इस बीच पश्चिमी यूपी के हापुड़ और मुजफ्फरनगर पर भी प्रदूषण का असर काफी ज्यादा रहा है. आंकड़ों के मुताबिक हापुड़ देश में पहले नंबर पर रहा. वहीं मुजफ्फरनगर तीसरे नंबर पर रहा. यूपी के जिलों के हिसाब से देखा जाए तो हापुड़ और मुजफ्फरनगर पहले और दूसरे नंबर पर हैं. इन जिलों में प्रदूषण का असर पड़ोसी जिलों पर भी है. मेरठ, गाजियाबाद में भी हवा की गुणवत्ता बहुत खराब हो गई है. इन जगहों पर एक्यूआई मध्यम श्रेणी में जा पहुंचा है.

हैरान करने वाली बात है कि यूपी के शहरों का एक्यूआई तेजी से बढ़ता जा रहा है. ऐसे में अनुमान है कि आने वाले दिनों में हवा और भी खराब हो सकती है. चूंकि हवा धीमी हो गई है और तापमान भी गिर रहा है तो ऐसे में प्रदूषण बढ़ेगा ही. अनुमान है कि आने वाले 15 दिनों मे वायु गुणवत्ता में और कमी आएगी. जिन जिलों में वाहनों का इस्तेमाल अधिक है. वहां कार्बन इमिशन भी अधिक है और कार्बन मोनोऑक्साइड भी बढ़ रहा है.

आलम यह है कि कार्बन मोनोऑक्साइड 15 माइक्रोग्राम पर मीटर तक पहुंच गया है. इसका असर यह होगा कि लोगों को सांस लेने में दिक्कत होगी और खांसी अधिक आएगी. आपको बता दें कि गुरुवार को आगरा का एक्यूआई 100 के पार रहा. मेरठ में एक्यूआई 256 और गाजियाबाद में 258 रहा. वहीं हापुड़ में 260 रहा. फिलहाल सरकार की ओर से पानी का छिड़काव हो रहा है. मिली जानकरी के मुताबिक अलीगढ़ में पराली जलाए जाने से वहां का एक्यूआई भी बढ़ा है. इसका असर बुलंदशहर पर भी दिखा है.

यह भी पढ़ें:
Todays Petrol Diesel Price: त्‍योहारी सीजन में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव?, यहां चेक करें यूपी के हर शहर के रेट

Trending news