Lockdown के बीच खुले गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट, PM मोदी के नाम से की गई पहली पूजा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand672875

Lockdown के बीच खुले गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट, PM मोदी के नाम से की गई पहली पूजा

आज विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुल गए हैं. इसी के साथ चारधाम यात्रा का भी शुभारंभ हो गया है. शुभ मुहूर्त में दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर गंगोत्री धाम और 12 बजकर 41 मिनट पर यमुनोत्री धाम के कपाट खोल दिए गए हैं.जबकि बाबा केदारनाथ के कपाट 29 अप्रैल को खुलेंगे.

फाइल फोटो

उत्तरकाशी: आज विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुल गए हैं. इसी के साथ चारधाम यात्रा का भी शुभारंभ हो गया है. शुभ मुहूर्त में दोपहर 12 बजकर 35 मिनट पर गंगोत्री धाम और 12 बजकर 41 मिनट पर यमुनोत्री धाम के कपाट खोल दिए गए हैं.जबकि बाबा केदारनाथ के कपाट 29 अप्रैल को खुलेंगे. पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से की गई है.

गंगोत्री-यमुनोत्री के खुले कपाट
आज मां यमुना की डोली अपने शीतकालीन प्रवास से यमुनोत्री धाम पहुंची. साथ ही मां गंगा की डोली भी गंगोत्री धाम पहुंची. जिसके बाद कपाट खोल दिए गए. गंगोत्री धाम के मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल ने बताया कि पीएम के नाम से सबसे पहली पूजा मां गंगोत्री धाम में की गई.

सादगी से रवाना हुई बाबा की डोली
वहीं, 6 महीने अपने शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में प्रवास करने के बाद बाबा केदार की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली आज केदारनाथ धाम के लिए रवाना हुई. डोली में बाबा केदार की पांच मुख वाली चांदी की मूर्ति को विराजमान किया गया. डोली यात्रा में मंदिर समिति के 16 कर्मचारियों के अलावा अन्य कोई भी शामिल नहीं हुआ.

आज रात्रि को बाबा की डोली गौरीकुंड और कल पैदल मार्ग के जरिए भीमबली में रूकेगी. 28 अप्रैल शाम को बाबा की डोली केदारनाथ पहुंचेगी और 29 अप्रैल प्रातः छह बजकर 10 मिनट पर बाबा केदार के कपाट खोले जाएंगे.

ये भी पढ़ें: ग्रामीणों ने मादा तेंदुआ और शावक की लाठी डंडो से पीट-पीटकर की हत्या, 91 पर FIR दर्ज

बाबा की डोली के साथ कोई भी वाद्य यंत्र नहीं है. पिछले वर्ष तक स्थानीय वाद्य यंत्रों और आर्मी बैंड के साथ बाबा की डोली केदारनाथ जाती थी, लेकिन लॉकडाउन के कारण किसी भी प्रकार के वाद्य यंत्र नहीं थे. बाबा की डोली को बेहद सादगी के साथ निकाला गया. वहीं केदरानाथ के कपाट 29 अप्रैल को खोले जाएंगे.

WATCH LIVE TV:

 

Trending news