Frmers Protest: किसान आंदोलन के लिए खुफिया एजेंसियों ने दी डराने वाली रिपोर्ट, इस दिन 20 हजार किसान करेंगे दिल्ली कूच
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2104870

Frmers Protest: किसान आंदोलन के लिए खुफिया एजेंसियों ने दी डराने वाली रिपोर्ट, इस दिन 20 हजार किसान करेंगे दिल्ली कूच

ZeeUP/UK Exclusive: खुफिया एजेंसियों के हवाले से बड़ी खबर आई है. इस रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि इस दिन 20 हजार किसान विभिन्न माध्यमों से दिल्ली के लिए कूच कर सकते हैं. दिल्ली कूच के लिए रिहर्सल भी की जा रही है. जानें और क्या अपडेट है....

 

ZeeUP/UK Exclusive

Kisan Andonal: देश के खुफिया विभाग व दिल्ली पुलिस की स्पेशल ब्रांच ने बड़ा इनपुट देते हुए जानकारी दी है कि बताया कि किसान 2020 जैसा आंदोलन फिर करने की तैयारी में हैं. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए तीन राज्यों को अतिरिक्त फोर्स देने का फैसला किया है. 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गृह मंत्रालय पंजाब, हरियाणा व दिल्ली को अतिरिक्त फोर्स देने की तैयारी कर रहा है. गृह मंत्रालय किसानों को पंजाब में ही रोकना चाहता है. अगर किसान नहीं रुके तो हरियाणा में रोका जाएगा.इसके बाद भी किसान आगे बढ़ते हैं तो उन्हें दिल्ली की सीमाओं पर ही रोका जाएगा. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल, अपराध शाखा, स्पेशल ब्रांच समेत सभी यूनिटों के पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को सुरक्षा में लगाया जाएगा. 

ये खबर भी पढ़ें- Farmer Protest: किसान आंदोलन के चलते धारा 144, कई जिलों में इंटरनेट बंद, किसान नेताओं के साथ बैठक करेंगे तीन केंद्रीय मंत्री

खुफिया एजेंसियों व  दिल्ली पुलिस की स्पेशल ब्रांच की इनपुट के अनुसार पंजाब के किसान संगठनों ने 13 तारीख को दिल्ली कूच का आह्वान किया है. भारी तादाद में किसानों के दिल्ली में दाखिल होने की उम्मीद है. ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड पर हैं. इंटेलिजेंस रिपोर्ट के मुताबिक संभावना जताई जा रही है कि अगर किसान दिल्ली का रुख करते हैं तो राजधानी की तमाम सीमाओं पर करीब 2 हजार से 25 हजार ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के साथ करीब 15 से 20 हजार प्रदर्शनकारी जमा हो सकते हैं.

सूत्रों ने जानकारी दी है कि दिल्ली कूच से पहले किसानों ने हरियाणा और पंजाब में ट्रैक्टरों की रिहर्सल कराई साथ ही कई बार मीटिंग भी की गई. बताया जा रहा है कि इस बार किसान पूरी तैयारी के साथ आंदोलन करने के मूड में हैं, जिसके लिए उन्होंने मोडिफाइड ट्रैक्टर तैयार किए हैं. इन ट्रैक्टरों में राशन को स्टोर करने के साथ ही उनके रहने की व्यवस्था की गई है. वहीं किसान संगठनों ने आंदोलन का समर्थन करने के लिए केरल, यूपी, बिहार, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, उत्तराखंड और तमिलनाडु सहित विभिन्न राज्यों का दौरा भी किया है.

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सुझाव

किसान आंदोलन के दिल्ली कूच के बाद दिल्ली पुलिस को अलर्ट पर रखा गया. 
13 फरवरी को दिल्ली की तरफ किसानों के कूच को लेकर पूरी दिल्ली पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है. 
लालकिला, इंडिया गेट और नई दिल्ली में रहने वाले VIP लोगों की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए रिपोर्ट में कहा गया है. 
दिल्ली के सभी बॉर्डर और खासकर सिंघु और टिकरी बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ाने के लिए कहा गया है. 
दिल्ली पुलिस ने ट्रैक्टर से आ रहे किसानों को रोकने के लिए अब तक ट्रैक्टरों से कई रिहर्सल भी किये हैं. ताकि हालात से निपटा जा सके. 
ये रिहर्सल पंजाब और हरियाणा में भी की गई है. 
सूत्रों के मुताबिक 15 से 20 हजार किसान 2000-2500 ट्रैक्टरों के साथ दिल्ली आ सकते हैं.
पंजाब ,हरियाणा ,राजस्थान,उत्तर प्रदेश , केरल और कर्नाटक से किसान आएंगे. 
अब तक इस आंदोलन को लेकर किसान संगठन 100 से ज्यादा मीटिंग कर चुके हैं. 
असमाजिक तत्व इस आंदोलन में शामिल होकर कानून व्यवस्था खराब कर सकते हैं. 
दिल्ली में कार, बाइक ,मेट्रो,रेल या बस से किसान आ सकते हैं. 
कुछ किसान गुपचुप तरीके से पहले आकर पीएम,गृहमंत्री ,कृषि मंत्री और बीजेपी के बड़े नेताओं के घर के बाहर इकठ्ठा हो सकते हैं. 
दिल्ली में घुसने के लिए बच्चों और महिलाओं को आगे कर सकते हैं. 
निहंग सिखों की कृपाण और डंडों से सावधानी बरतने की जरूरत है. 
किसान अपने ट्रैक्टर में राशन भी साथ ला रहे हैं. 
अफवाह न फैलाई जाए इसलिए सोशल मीडिया निगरानी की जरूरत है. 
दिल्ली के सभी बॉर्डर  पर और दिल्ली के अंदर कड़ी सुरक्षा की जरूरत है. मजबूत बैरिकेडिंग की जरूरत है. 

Trending news