Home Remedies: लापरवाही से स्किन खराब कर देगा एक्जिमा, इन घरेलू नुस्खों से करें बचाव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2083058

Home Remedies: लापरवाही से स्किन खराब कर देगा एक्जिमा, इन घरेलू नुस्खों से करें बचाव

Eczema Home Remedies: एक्जिमा जैसी बीमारी के कारण स्किन डैमेज होने लगती है.  इलाज न कराने पर खुलजी और दर्द बढ़ता चला जाता है. इस बीमारी में रहत पाने के लिए इन तरीकों को अपनाएं.

 

Eczema Home Remedies

Home Remedies: एक्जिमा एक ऐसी त्वचा सम्बन्धी बीमारी है जिसमें त्वचा में तेज खुजली होती है और स्किन रूखी हो जाती है. कुछ लोगों में यह समस्या इतनी तकलीफदेह हो जाती है कि उन्हें इसका इलाज करवाने के लिए काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं. कई बार इस बीमारी के कारण त्वचा में दाद के काले निशान पड़ जाते हैं. कई बार स्किन से खून निकलने लगता है और इन्फेक्शन बढ़ता चला जाता है. ऐसे में कुछ घरेलु नुस्खे अपनाकर आप रहत पा सकते हैं. लेकिन धायण रहे समस्या बढ़ने पर डॉक्टरी सलाह लेना जरूरी है. 

स्किन में ठंडक बनाएं रखें- एक्जिमा की वजह से अगर आपकी स्किन में तेज खुजली हो रही हो तो उसे ठंडा करने की कोशिश करें. गर्मियों में एकदम ठन्डे पानी से नहाएं और  एक्जिमा वाली जगह पर आइस पैक लगाए. बर्फ लगाने से कुछ देर के लिए खुजली और दर्द में रहत मिलती है.

एक्यूप्रेशर- नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी की एक स्टडी के अनुसार, बाजू पर एक्यूप्रेशर पॉइंट को दबाने से खुजली में आराम मिलता है. इसलिए अपनी बाजू को मोड़कर मांशपेशियों के बीच एक्यूप्रेशर पॉइंट ढूंढें, यहाँ पर तीन मिनट तक लगातार अगूंठे से दबाते रहें. खुजली से राहत मिलेगी.  

सूरजमुखी का तेल- एक्जिमा में स्किन के रूखेपन को हटाने के लिए सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे वह जगह सॉफ्ट हो जाएगी, अगर सूरजमुखी का तेल न मिले तो नारियल का तेल भी लगाया जा सकता है. 

नीम के पत्ते - नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें जब पानी एक चौथाई रह जाए तो इसे अपने नहाने के पानी के साथ मिला दें. नीम में कई ऐसे गन होते हैं जो त्वचा रोगों को दूर करते हैं.

मॉइश्चराइजर - अगर आपको एक्जिमा की बीमारी है तो मॉइश्चराइजर की पतली परत आप पर काम नहीं करेगी. इसके लिए आपको मोटी परत लगानी पड़ेगी. लोशन खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि वो लम्बे समय तक आपकी स्किन पर रहे. आप चाहें तो पेट्रोलियम जेली भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

गीला कपडा - स्किन पर बहुत ज्यादा खुलजी होने लगे तो गीले सूती कपडे तो प्रभावित हिस्से पर रखें. लम्बे समय तक ऐसा करने से स्किन मुलायम होगी और दर्द में राहत मिलेगी.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Trending news