Air Pollution In Delhi NCR: नोएडा समेत पूरे एनसीआर की हवा में जहर! गुणवत्ता 372 AQI के साथ ‘बहुत खराब’
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1934896

Air Pollution In Delhi NCR: नोएडा समेत पूरे एनसीआर की हवा में जहर! गुणवत्ता 372 AQI के साथ ‘बहुत खराब’

Air Pollution In Delhi NCR: नोएडा समेत दिल्ली-एनसीआर की हवा में जैसे जहर ही घुल गया है. यहां की हवा की गुणवत्ता बहुत खराब पर जा पहुंची है. दिल्ली एक्यूआई 300 के पार है और नोएडा की बात करें तो 306 दर्ज किया गया है.

Air Pollution,Air Quality Index,

नोएडा: दिल्ली-एनसीआर की हवा में जैसे जगह घुल चुका है. नोएडा, गाजियाबाद समेत आसपास की जगहों की हालत पूरी तरह से खराब हो गई है. जैसे जैसे ठंड बढ़ रही है वैसे वैसे हवा की गुणवत्ता और नीचे जा रही है. रविवार की सुबह की बात करें तो साढ़े 5 बजे के करीब दिल्ली में AQI जहां 309 दर्ज हुआ और नोएडा में ये 372 तक पहुंच चुका था. अगले कुछ दिनों तक आसार हैं कि इसी स्तर पर AQI बना रह सकता है. सर्दियों के मौसम में दूसरी बार प्रदूषण का स्तर इतना बुरा जा पहुंचा है. इससे पहले 22 अक्टूबर को हालात ऐसी थी कि हवा की गुणवत्ता बेहद खराब लेवल पर पहुंच गई थीं. 

लागू हो सकता है ग्रैप-3
अधिकारियों  के मुताबित आमतौर पर ग्रैप-3 अक्टूबर के आखिर या फिर नवंबर महीने के पहले सप्ताह में लाना होता है. जिसके तहत आम लोगों के लिए कई काम जैसे कि कंस्ट्रक्शन और पेंटिंग वर्क करने पर रोक लगा दी जाती है. दिवाली पास आने को है और इस समय कई घरों में पेंटिंग व रिनोवेशन जैसे काम चल रहे हैं. ग्रैप-3 आने पर लोगों की दिक्कतों में इजाफ हो जाता है. ग्रैप-3 प्रदूषण के गंभीर स्तर का फिलहाल पूर्वानुमान नहीं किया गया है, हालांकि, मौसम पर नजर डालें तो यह किसी भी दिन आ सकता हैं .

दिल्ली में रविवार की सुबह समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी AQI 309 दर्ज हुआ जो कि‘बहुत खराब’ वाली श्रेणी में आता है. AQI का स्तर नोएडा में 372 दर्ज हुआ. रविवार सुबह जारी हुए आंकड़ें कहते हैं कि दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता 309 AQI के साथ ‘बहुत खराब’ स्तर पर है और नोएडा में भी हवा का स्तर 372 AQI के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है. 

शनिवार को ही AQI बेहद खराब स्तर पर
वहीं, सीपीसीबी यानी केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एयर बुलेटिन पर गौर करें तो शनिवार के दिन एक्यूआई 304 रहा. ग्रेटर नोएडा में 346, नोएडा 372 जैसे हालात हैं. एक नजर डालिए यूपी के अन्य जगहों जैसे कि गाजियाबाद, मेरठ में AQI का लेवल क्या है. 

fallback

और पढ़ें- Gorakhpur Crime News: 40 मुकदमे में नामजद सुधीर सिंह की 200 करोड़ की संपत्ति हुई जब्त, गोरखपुर के टॉप-10 माफियाओं में है शामिल 

और पढ़ें- Amethi Agniveer Recruitment: अमेठी में दिसंबर के महीने में अग्निवीरों की होगी भर्ती रैली, जानें क्या है तारीख और कितनी हुईं तैयारियां

PET परीक्षा में नकल करने का नायाब तरीका, कान में ऐसे छिपाए थे ब्लूटूथ डिवाइस 

Trending news