Monkey Attack: उत्तराखंड में बंदरों के काटने पर 1 लाख तक का मुआवजा, मंकी अटैक में मौत पर भी परिवार को मिलेगी मदद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2084297

Monkey Attack: उत्तराखंड में बंदरों के काटने पर 1 लाख तक का मुआवजा, मंकी अटैक में मौत पर भी परिवार को मिलेगी मदद

Monkey Attack: उत्तराखंड में सरकार के आदेश पर अब बंदरों के काटने को वन्य जीव हमले में शामिल किया जायेगा. सरकार की तरफ से लाखों धनराशी की सहायता दी जा रही है.

monkey bite

Monkey Attack: उत्तराखंड में बंदरों के आतंक के बीच सीएम पुष्कर सिंह धामी की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. राज्य में बंदरों के हमले में घायल लोगों को अब एक लाख रुपये तक का मुआवजा मिलेगा. जबकि मंकी अटैक में अपंगता या मौत पर पीड़ित परिजनों को छह लाख रुपये की सहायता दी जाएगी.

उत्तराखंड जोकि पहाड़ी इलाका है यहां पर जानवरों के आतंक की भरमार है. आए दिन इस इलाको में बंदरों का दहस्त है. शहरी क्षेत्र हो या ग्रामीण इनकी तादाद दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. बंदरों ने छोटे से बडे़ लोगों पर हमला कर उन्हें जख्मी कर रहे हैं. ऐसे में बंदरों के काटने पर अब 15 हजार से 1लाख रूपये का मुआवजा मिलेगा.

अब बंदरों के काटने को वन्य जीव हमले में शामिल किया जाएगा. बंदरों के काटने पर अब 15 हजार से 1 लाख रुपये का मुआवजा मिलेगा.बंदरों के हमले में घायल होने पर 15 हजार से 1 लाख रूपये मिलेंगे. जबकि अपंग होने की दशा में 3 लाख और मौत होने पर 6 लाख की राशि मुआवजा के तौर पर मिलेगी.

डीएफओ अल्मोड़ा दीपक सिंह ने बताया कि 19 जनवरी को जारी आदेश में राज्य सरकार ने बंदरों के काटने पर भी मुआवजे का प्राविधान किया है. डीएफओ ने कहा कि बंदरों के हमले पर घायल होने पर परिवार वाले विभाग से संपर्क कर मुआवजा राशि ले सकते हैं. बंदरों के हमला होने की दशा में मुआवजा राशि एकमुश्त दी जाएगी दरअसल उत्तराखंड के अल्मोड़ा में बंदरो ने खूब आतंक मचा रखा है. यहां हर रोज बंदर खेतों में  फसलों को नष्ट कर रहे हैं. ये उत्पाती बंदर महिलाओं और बच्चों पर हमला कर घायल कर रहे हैं. ऐसे में राज्य सरकार अब बंदरों के काटने पर मुआवजा देने का फैसला किया है.

बंदरों को पकड़ने का प्रयास 
बदरों से परेशान लोगों को बचाने के लिए बंदरों को पकड़ने का अभियान चलाया जा रहा है.वन विभाग के द्वारा  कई बंदरों को पकड़ा लिया गया बाकी बंदरों को पकड़ने का अभियान लगातार जारी है.

और पढ़ें- ज्ञानवापी के 'शिवलिंग' को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंचा हिन्दू पक्ष, ASI सर्वे के बाद बड़ा कदम

 

 

Trending news