Uttarakhand Weather Update Today: पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानों में शीत लहर, फिर बारिश के आसार, जारी हुआ अलर्ट
Advertisement

Uttarakhand Weather Update Today: पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानों में शीत लहर, फिर बारिश के आसार, जारी हुआ अलर्ट

IMD Uttarakhand Weather Update: मौसम विभाग देहरादून ने कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. विभाग का कहना है कि इसके बाद पारा में और गिरावट आ सकती है. आगे जानें मौसम विभाग ने किन जनपदों में बारिश का अलर्ट जारी किया है?....

 

IMD Uttarakhand Weather Update

Dehradun: उत्तर भारत में सर्दी कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. सभी राज्यों को ठंड ने अपनी चपेट में ले रखा है. उत्तराखंड के पहाड़ी जनपदों में जमकर बर्फबारी हो रही है तो वहीं मैदानी इलाकों में शीतलहर ने लोगों को परेशान किया है. मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी भी कई जनपदों में भारी बारिश होने के आसार बन रहे हैं. इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है. उत्तराखंड में आज 28000 से 3000 मीटर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी की संभावना है जबकि मैदानी क्षेत्रों में धूप खिली रहेगी. उधम सिंह नगर और हरिद्वार में कहीं-कहीं कोहरा छाने के आसार हैं. मौसम विभाग ने 4 और 5 फरवरी को पहाड़ों पर भारी हिमपात का येलो अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड में शुक्रवार को आसमान साफ रहा और ज्यादातर क्षेत्रों में तेज धूप खिली रही. बर्फीली हवाओं के कारण देहरादून सहित अधिकांश क्षेत्रों में ठिठुरन भरी ठंड रही. 

विस्तार- 
पहाड़ों पर पहुंच चुके सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव शनिवार यानी आज रात तक मेरठ के साथ ही पश्चिमी यूपी के कई जगहों पर दिखने लगेगा. रात तक हल्की बूंदाबांदी के साथ ही कहीं कहीं हल्की बारिश पड़ने के भी आसार हैं. वहीं, पूरे क्षेत्र में रविवार को काफी तेज बारिश पड़ने की उम्मीद है. रविवार की सुबह और देर रात तक अनुमान है कि बारिश होती रहेगी. पांच फरवरी की दोपहर तक वेस्ट यूपी के कुछ भाग में बारिश जारी रह सकती है. सोमवार को मेरठ में राहत मिल पाएगी. हालांकि कुछ जगहों पर ओलावृष्टि पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में शनिवार व रविवार को हल्की बारिश हो सकती है. कुछ हिस्सों में सुबह के समय मध्यम से घना कोहरा छा सकता है. यह जल्दी छंटने के आसार है और दिन में धूप भी निकलेगी. 

ये खबर भी पढ़ें- UP Weather Update: यूपी के इन जिलों में मौसम का यलो अलर्ट, मेरठ से लेकर NCR तक बारिश और ओले के आसार

पहाड़ों में और गिरेगा पारा
उत्तराखंड के कई जनपदों पारा और गिरने की उम्मीद है. अगर पिछले 24 घंटे की बात करें तो उत्तराखंड में न्यूनतम तापमान 7-10 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। वहीं, देहरादून, हल्द्वानी और उधम सिंह नगर में पारा 11 से 15 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. कई जनपदों में शनिवार को भी घना कोहरा छाया हुआ है. सर्द भरी हवाएं चल रही हैं, जिससे गलन बढ़ गई. लोग अलाव जलाकर सर्दी को भगा रहे हैं. पहाड़ों में बर्फबारी का सिलसिला अगले 2 से 3 तीन दिनों तक जारी रहेगा. दिल्ली के साथ यूपी, एमपी, बिहार, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में शनिवार को बादल बरस सकते हैं. 

Trending news