IPS Sucess Story: आईपीएस की बेटी बनी पुलिस अफसर, बैडमिंटन खिलाड़ी कुहू की कामयाबी पर भावुक हुए पिता
Advertisement

IPS Sucess Story: आईपीएस की बेटी बनी पुलिस अफसर, बैडमिंटन खिलाड़ी कुहू की कामयाबी पर भावुक हुए पिता

Uttarakhand IAS Success Story: उत्तराखंड आईपीएस अशोक कुमार की बेटी पुलिस अफसर बनी है. बैडमिंटन खिलाड़ी कुहू की सफलता पर पूरा परिवार गर्व महसूस कर रहा है. 

kuhu garg IPS Success Story

UPSC result 2023 Toppers List: लोकसेवा आयोग ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा परिणाम 2023 घोषित कर दिया. इसमें यूपी और उत्तराखंड से भी 30 से ज्यादा नाम हैं. पहली रैंक भी लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव को मिली है. वहीं उत्तराखंड के आईपीएस अफसर की बेटी भी पुलिस अफसर बनी है, जिससे पूरा परिवार गर्वान्वित है. 

पिता अशोक कुमार ने ट्वीट कर जानकारी दी है. उन्होंने कहा, पूरे परिवार के लिए खुशी का पल है. बेटी कुहू गर्ग मंगलवार को घोषित हुए यूपीएससी के नतीजों में 178वीं रैंक लेकर आईपीएस में चयनित हो गईं. 

कुहू बैडमिंटन की इंटरनेशनल प्लेयर भी रही है. उसने 9 साल की उम्र से ही बैडमिंटन खेलना शुरू कर दिया था. कुहू ने 56 नेशनल औऱ ऑल इंडिया रैंकिंग भी हासिल की है. उसने 19 इंटरनेशनल मेडल भी जीते हैं. कुहू वुमेंस डबल्स और मिक्स्ड डबल में भी खेलती रही हैं. कुहू ने मिक्स्ड डबल्स में वर्ल्ड रैंक 34 तक हासिल की है. वो 2018 में बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप का क्वार्टर फाइनल भी खेली थीं. 

हालांकि कोरोना के बाद  उबर कप (uber cup) के ट्रायल के दौरान उन्हें घुटने में गहरी चोट लग गई। फिर गंभीर चोट के के बाद उसे सर्जरी करानी पड़ी थी. एक साल तक किसी प्रतियोगिता में खेलना संभव नहीं था तो कुहू ने सिविल सेवा की तैयारी करने का फैसला किया.  उसकी मेहनत और दोस्तों और परिजनों की दुआओं से उसने यह उपलब्धि हासिल की है. यह पूरे परिवार के लिए शुभ दिन देखने मौका है. सबसे खास बात यह है की 6 साल तक अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन खेलने और ओपन कैटेगरी मे वर्ल्ड चैंपियनशिप का क्वार्टर फाइनल खेलने वाली कुहू शायद पहली खिलाड़ी हैं,  जो आईएएस या आईपीएस बन पाई हैं. 

Trending news