अब दिल्ली दूर नहीं, दून-दिल्ली एक्सप्रेस वे का टेंडर पूरा, 7 की बजाय 4 घंटे में सफर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand821356

अब दिल्ली दूर नहीं, दून-दिल्ली एक्सप्रेस वे का टेंडर पूरा, 7 की बजाय 4 घंटे में सफर

देश की राजधानी दिल्ली से देहरादून की दूरी काफी कम होने जा रही है. दून-दिल्ली एक्सप्रेस वे के जरिए ये दूरी करीब 50 किमी घट जाएगी. इसके लिए सरकार द्वारा आवश्यक कदम उठा लिए गए हैं.

देहरादून-दिल्ली एक्सप्रेस वे प्रस्तावित रूट

देहरादून: देश की राजधानी दिल्ली से देहरादून की दूरी काफी कम होने जा रही है. दून-दिल्ली एक्सप्रेस वे के जरिए ये दूरी करीब 50 किमी घट जाएगी. इसके लिए सरकार द्वारा आवश्यक कदम उठा लिए गए हैं. टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद दो कंपनियों को निर्माण की जिम्मेदारी दी गई है.

180 किमी रह जाएगी दूरी
देहरादून से दिल्ली की दूरी फिलहाल 230 किलोमीटर है. इस दूरी को तय करने के लिए तकरीबन सात घंटे का वक्त लग जाता है. अगर मुरादनगर के जाम में फंस गए तो और देरी संभव है. इस नए एक्सप्रेस वे के जरिए दिल्ली की कुल दूरी महज 180 किलोमीटर ही रह जाएगी. निजी वाहन या बस से भी एक्सप्रेस वे पर ये दूरी अधिकतम चार घंटे में तय की जा सकती है.

कृष्ण जन्मभूमि विवाद पर फिर टली सुनवाई, अब इस तारीख को होगी अगली सुनवाई

ये रखा गया है प्रस्तावित रूट
फिलहाल दिल्ली जाने के लिए देहरादून से दून वैली होते हुए छुटमलपुर, रुड़की, मुज्जफरनगर, मेरठ, मुरादनगर एवं गाजियाबाद का रास्ता तय करना पड़ता है. अब इस नए एक्सप्रेस वे का रास्ता गाजियाबाद, लोनी, बागपत,शामली, सहारनपुर और गणेशपुर प्रस्तावित किया गया है. एक्स्प्रेस वे के पहले चरण में तकरीबन 1065 करोड़ खर्च होंगे. जबकि दूसरे चरण के लिए 1325 करोड़ का खर्च आंका गया है. इस एक्सप्रेस वे का शुभारंभ अक्षरधाम से किया जाएगा. फिलहाल इस निर्माण कार्य के लिए वर्ष 2023 जनवरी का लक्ष्य रखा गया है. 6 लेन के इस एक्सप्रेस वे के पहले चरण में 14 से 17 किलोमीटर का हिस्सा एलिवेटेड होगा.

Video: गोपी बहू का नाम लेने पर क्यूट बच्चे की हुई पिटाई, बचने के लिए अपनाया ये हथकंडा

बढ़ेगा पर्यटन व रोजगार
माना जा रहा है इस एक्सप्रेस वे के जरिए उत्तराखंड में पर्यटकों का आना और सुलभ होगा. हर वर्ष लाखों की संख्या में पर्यटक दिल्ली, पंजाब और हरियाणा से उत्तराखंड आते हैं. ऐसे में इस एक्सप्रेस वे के निर्माण से जब दूरी घटेगी तो पर्यटकों को संख्या में इजाफा होने की संभावना जताई जा रही है. इसके साथ ही दिल्ली से आने वाले गुड्स की सप्लाई भी सुलभ होगी.

Video: मास्क न पहनने वालों को ऐसे कौन पीटता है भाई!

WATCH LIVE TV

Trending news