Happy New Year 2024 : नए साल पर जीवन में उतार ली चाणक्‍य की ये बातें, हर क्षेत्र में सफलता मिलना तय
Advertisement

Happy New Year 2024 : नए साल पर जीवन में उतार ली चाणक्‍य की ये बातें, हर क्षेत्र में सफलता मिलना तय

Chanakya Niti: फलता पाने के लिए चाणक्‍य की नीतियां रामबाण मानी जाती हैं. ऐसे में नए साल पर चाणक्‍य की कुछ बातों का ध्‍यान रख लिया तो सफलता मिलनी तय है. तो आइये जानते हैं चाणक्‍य की वह कौन सी नीतियां हैं.  

 Chanakya Niti

Chanakya Niti: चाणक्‍य की गिनती देश के सबसे श्रेष्‍ठ विद्वानों में होती है. इतना ही नही अपनी नीतियों को लेकर चाणक्‍य दुनियाभर में फेमस हैं. सफलता पाने के लिए चाणक्‍य की नीतियां रामबाण मानी जाती हैं. ऐसे में नए साल पर चाणक्‍य की कुछ बातों का ध्‍यान रख लिया तो सफलता मिलनी तय है. तो आइये जानते हैं चाणक्‍य की वह कौन सी नीतियां हैं.  

क्रोध पर काबू 
चाणक्‍य के मुताबिक, नए साल पर अगर आपने क्रोध और अहंकार हर क्षेत्र में बाधक बनते हैं. चाणक्‍य कहते हैं कि जीवन में अहंकार और क्रोध आपको आगे नहीं बढ़ने देते. इतना ही नहीं अगर आपने अहंकार और क्रोध पाल रखा है तो आपके जीवन भर की मेहनत बर्बाद हो सकती है. अहंकार और क्रोध समाज में आपको इज्‍जत भी नहीं दिलाते. नए साल पर अगर क्रोध और अहंकार त्‍याग दिया तो जीवन में सफलता मिलनी तय है. 

अलोचनाओं से न घबराएं 
चाणक्‍य कहते हैं कि व्‍यक्ति को जीवन में कभी भी आलोचनाओं से डरना और घबराना नहीं चाहिए. बल्कि जब भी आपकी आलोचना हो तो धैय रखें. चाणक्‍य का मानना है कि जो व्‍यक्ति अपने जीवन में आलोचनाओं से घबरा गया वह लक्ष्‍य तक नहीं पहुंच सकता है. जीवन में आलोचनाओं से मत घबराओं बस लक्ष्‍य की ओर आगे बढ़ते रहना चाहिए. 

गलतियों को दोहराएं न 
चाणक्‍य का मानना है कि मनुष्‍य को अपनी गलतियों से सीखना चाहिए. कोशिश करनी चाहिए कि एक बार गलती करने पर उसे दोहराना नहीं चाहिए. अगर एक गलती को बार-बार दोहराते रहेंगे तो सफलता पाने से पीछे रह जाएंगे. नए साल पर संकल्‍प लें कि गलतियों को दोहराएंगे नहीं. 

हमेशा सच बोलें 
चाणक्य का मानना है कि सुखी और सफल रहना है तो हमेशा सच बोलें. सोच-समझकर खर्च करें, नकारात्मक विचारों से दूर रहें. ऐसा करने वाले चैन की नींद सोते हैं. हर किसी को अपने भविष्‍य के लिए धन संचय हमेशा करते रहना चाहिए. 

Trending news