Ayodhya Ram Mandir : सूरत के व्यापारी ने बनाया रामलला के लिए 5 हजार जड़े हीरों का हार, चेन में नजर आएंगे रामायण के पात्र, जानिए खासियत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2017887

Ayodhya Ram Mandir : सूरत के व्यापारी ने बनाया रामलला के लिए 5 हजार जड़े हीरों का हार, चेन में नजर आएंगे रामायण के पात्र, जानिए खासियत

Shri Ram Mandir:  गुजरात के सूरत के एक हीरा व्यापारी ने अपनी कला का खूबसूरती से प्रदर्शन किया है. राम मंदिर थीम पर पांच हजार हीरों से जड़ा खास हार बनाकर लोगों का दिल जीत लिया है.

 

Ram Temple Ayodhya

Ayodhya Ram Mandir : रामनगरी अयोध्या में राम मंदिर का  22 जनवरी 2024 को ऐतिहासिक उद्घाटन होगा. राम मंदिर के निर्माण में देश भर के लोग आगे बढ़कर सहयोग कर रहे हैं. इसी दौरान सूरत के एक व्‍यवसायी ने अपनी कला का खूबसूरती से प्रदर्शन करते हुए पांच हजार हीरों से जड़ा एक अनोखा और बेहद खूबसूरत हार तैयार किया है. बताया जा रहा है, कि इसमें अमेरिकन डायमंड लगे है. 

पांच हजार हीरों का हार क्यों है खास
राम मंदिर थीम पर गुजरात के सूरत के एक हीरा व्यापारी ने राम मंदिर की थीम पर एक अनोखा और बेहद खूबसूरत हार तैयार किया है. इस हार में 5 हजार अमेरिकन डायमंड जड़े हुए हैं.  साथ ही दो किलो चांदी से इसे तैयार किया गया है. इसके अलावा इस हार की चेन में रामायण के पात्र भी बने हुए हैं. इस हार को 40 कारीगरों ने मिलकर 35 दिनों में तैयार किया है.  

हार में लगे अमेरिकन डायमंड
इस चांदी और अमेरिकन डायमंड से बने हार के अलावा सूरत के व्‍यवसायी ने सोने और चांदी से शाही दरबार के साथ-साथ राम, लक्ष्मण, सीता और हनुमान की मूर्तियां भी बनाई है. जिसे सरसाना ज्वेलरी एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था.  

हीरा व्‍यवसायी का योगदान 
 राम मंदिर की थीम पर बने हार का वजन दो किलो है. इसमें जटिल शिल्प कौशल की अभिव्यक्ति है. इसमें 5,000 से अधिक अमेरिकन हीरे, सोना और चांदी लगाकर तैयार किया गया है. इसको बनवाने वाले सूरत के हीरा व्‍यवसायी ने बताया राम दरबार और मूर्तियों को अयोध्या भेजा जाएगा, जो राम मंदिर की भव्यता को और बढ़ाने में योगदान देगा. इसे बनाने वाले करीगरों ने कहा हम अपनी कला और शिल्प कौशल के माध्यम से अपना सम्मान देना चाहते थे.

उद्घाटन के बाद दर्शकों के लिए खुलेगा मंदिर 
अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर 22 जनवरी 2023 को रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के बाद भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा.  बता दें, उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिस्सा लेंगे. 

 

 

Trending news