Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में PM Modi और पुजारी समेत सिर्फ 5 लोग, जानें अंदर का पूरा माहौल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2033278

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में PM Modi और पुजारी समेत सिर्फ 5 लोग, जानें अंदर का पूरा माहौल

Ramlala Pran Pratishtha: श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या में तैयार हो रहे भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का भव्य कार्यक्रम होने जा रहा है. जानें पीएम मोदी के साथ और कौन से लोग गर्भग्रह में मौजूद रहेंगे?

 

Ayodhya Ram Mandir

Ayodhaya Ramlala Pran Pratishtha: कई सालों की लड़ाई के बाद आखिरकार राम मंदिर अब बनकर तैयार है. 22 जनवरी 2024 को मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त है.  इसके बाद यह मंदिर आम लोगों के लिए खुल जाएगा. देश- विदेश के सभी राम भक्त अपने आराध्य श्रीराम के दर्शन कर पाएंगे. 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद रहेंगे. देश में हर कोई जानना चाहता है कि गर्भग्रह में होने वाले प्राण- प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ और कौन- कौन रहेगा. 

खबर विस्तार से-
अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण का कार्य युद्धस्तर पर किया जा रहा है. मंदिर निर्माण समिति के द्वारा जानकारी दी गई है कि मंदिर का पहला फ्लोर बनकर तैयार है. मंदिर समिति का कहना है कि इस भव्य मंदिर के एक-एक हिस्से में सनातन धर्म का उदाहरण देखने को मिलेगा. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, प्राण प्रतिष्ठा के समय पांच खास लोग गर्भगृह में मौजूद रहेंगे. इन 5 खास लोगों में से प्रधानमंत्री मोदी, योगित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्य आचार्य राम मंदिर के गर्भगृह में मौजूद रहेंगे. प्राण प्रतिष्ठा के समय प्रदा बंद रहेगा सबसे पहले भगवान को आईना दिखाया जाएगा जिसमें रामलला अपना चेहरा देखेंगे उसके बाद वहां मौजूद सभी लोग उनका दर्शन करेंगे. आपको जानकारी के लिए बता दें कि प्राण प्रतिष्ठा में होने वाली पूजा के लिए आचार्यों की 3 टीमें बनाई गई है.

ये खबर भी पढ़ें- Ayodhya news: कौन हैं करुणेश, जो अयोध्या श्रीराम एयरपोर्ट के पहले पैसेंजर बने, टिकट की मची मारामारी

राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए आचार्यों की 3 टीमें बनाई गई. पहले टीम का नेतृत्व स्वामी गोविंद देव गिरी करेंगे वहीं दूसरी टीम का नेतृत्व शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती करेंगे. तीसरी टीम में काशी के 21 विद्वान को न्यौता दिया गया है. गौरतलब है कि, राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम को लेकर रात दिन जोरों-शोरों से तैयारियां चल रही हैं.

ये खबर भी पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर कैसे पहुंचें, जानें अयोध्या स्टेशन, बस अड्डे और एयरपोर्ट से दूरी और साधन

शुभ कार्य का मुहूर्त
इस शुभ कार्य के लिए 22 जनवरी 2024 की तारीख और 12.20 मिनट का समय तय किया गया है. अभिजीत मुहूर्त में यह कार्यक्रम होगा. इसी शुभ मुहूर्त में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इस कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल होंगे. प्राण प्रतिष्ठा के एक हफ्ते पहले से पूजा- पाठ का कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य चल रहा है. सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार मंदिर का निर्माण कार्य जनवरी पहले सप्ताह तक पूरा कर लिया जाएगा. 22 जनवरी के दिन भगवान राम अपने इस भव्य मंदिर में विराजमान हो जाएंगे. देश और विदेश में रहने वाला हर राम भक्त इस तारीख का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. 

राम मंदिर बनने की तैयारी
कई काम को पूरा कर लिया गया है, जबकि अभी काफी सारे काम होने बाकी है. मंदिर निर्माण में अब तक 392 पिलर, 44 गेट और नागर शैली की वास्तुकला की झलक देखने को मिल रही है. मुख्य मंदिर तक पहुंचने के लिए 32 सीढ़ियां बनकर तैयार हो चुकी है. चंपत राय ने बताया कि भविष्य में श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए विशाल क्लॉकरूम की व्यवस्था की गई है. ताकि दूर-दराज के इलाकों से आने वाले श्रद्धालुओं को सामान रखने के लिए भटकना न पड़े. उन्होंने ये भी बताया कि, तकरीबन 7 महीने बाद 7 मंदिर और बनेंगे जो ऋषि-मुनियों के होंगे. फिलहाल राम मंदिर के दूसरे फ्लोर का काम चल रहा है.

Trending news