Ram Mandir Pran Pratishtha: पंचवटी से रामेश्वरम तक, 11 दिनों के अनुष्ठान में किन-किन मंदिरों में गए PM Modi
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2069407

Ram Mandir Pran Pratishtha: पंचवटी से रामेश्वरम तक, 11 दिनों के अनुष्ठान में किन-किन मंदिरों में गए PM Modi

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के पहले पीएम मोदी ने देशभर के अलग- अलग मंदिरों में दर्शन और पूजा- पाठ किया. जानें पिछले कुछ दिनों में पीएम मोदी ने दक्षिण भारत के किन मंदिर के दर्शन किए?....

 

Ayodhya Ram Mandir

 

Ayodhya Dham: भगवान राम की पूजा भारत ही नहीं दुनिया के कई देशों में की जाती है. 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह लगभग 450 वर्षों के अंतराल के बाद उनकी अयोध्या वापसी का प्रतीक बना. प्रभु श्री राम की प्राण- प्रतिष्ठा पीएम प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से की गई. पीएम मोदी ने रामलला का अभिषेक और आरती की.

22 जनवरी को होने वाले प्राण- प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए पीएम मोदी 11 दिनों के विशेष अनुष्ठान पर थे. इस दौरान वह दक्षिण में कई मंदिरों में दर्शन और पूजा- पाठ करते रहे. इन सभी मंदिरों का भगवान राम से गहरा संबंध है. महाराष्ट्र से शुरुआत करते हुए पीएम मोदी अब तक आंध्र प्रदेश और केरल का भी दौरा कर चुके हैं.

20 जनवरी को वह तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस मंदिर में उन्होंने विभिन्न विद्वानों के द्वारा कंबा रामायणम के छंदों का पाठ सुना. इसके बाद वह रामेश्वरम और श्री अरुल्मिगु रामनाथस्वामी मंदिर में दर्शन और पूजा करने गए. 21 जनवरी को प्रधानमंत्री धनुषकोडी के कोठंडारामास्वामी मंदिर में दर्शन-पूजन करेंगे. धनुषकोडी के पास प्रधानमंत्री मोदी अरिचल मुनाई भी जाएंगे, जिसके बारे में कहा जाता है कि यहीं पर राम सेतु का निर्माण हुआ था. 

ये खबर भी पढ़ें- Ram Mandir Ayodhya photos: रात में रोशनी से सराबोर राम मंदिर की ये भव्य तस्वीरें, त्रेतायुग की अयोध्या का अद्भुत अनुभव 

महाराष्ट्र 
नासिक का रामायण के अरण्य कांड से महत्वपूर्ण संबंध है, महाकाव्य जहां भगवान राम, सीता और लक्ष्मण गोदावरी नदी के तट पर रहते थे. विशेष रूप से, यह वह स्थान है जहां लक्ष्मण ने सूर्पनखा की नाक काटी थी. पीएम मोदी ने जिस प्रतिष्ठित श्री काला राम मंदिर का दौरा किया, वह नासिक के पंचवटी क्षेत्र में स्थित है, जो रामायण की घटनाओं से गहराई से जुड़ा हुआ स्थान है. पंचवटी का विशेष महत्व है क्योंकि यह महाकाव्य के प्रमुख प्रसंगों का गवाह है. भगवान राम ने सीता और लक्ष्मण के साथ दंडकारण्य वन में काफी समय बिताया, जो पंचवटी क्षेत्र को कवर करता है. किंवदंती है कि भगवान राम ने इन पांच महत्वपूर्ण वृक्षों - पंचवटी - पांच बरगद के पेड़ों की शुभ उपस्थिति के कारण इस क्षेत्र को अपने निवास के लिए चुना था. अब पीएम मोदी ने मंदिर जाकर महाराष्ट्र की जनता को संदेश दिया कि राम मंदिर भक्तों के लिए तैयार है. महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटें हैं और एनसीपी-सेना यूबीटी-कांग्रेस गठबंधन के कारण बीजेपी को वहां कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है. 

ये खबर भी पढ़ें- Ram Mandir Inauguration: अयोध्या पहुंची 165000 रुपये कीमत वाली खास लकड़ी से बनी रामायण, चार पीढ़ी ले पाएंगी मर्यादा का ज्ञान  

आंध्र प्रदेश 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 जनवरी को आंध्र प्रदेश के लेपाक्षी, पुट्टपर्थी में वीरभद्र मंदिर में दर्शन और पूजा की. पीएम मोदी ने तेलुगु में रंगनाथ रामायण के श्लोक सुने और आंध्र की पारंपरिक छाया कठपुतली कला के माध्यम से प्रस्तुत जटायु की कहानी देखी. प्रदेश को थोलु बोम्मालता के नाम से जाना जाता है. लेपाक्षी का ऐतिहासिक महत्व रामायण में निहित है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि देवी सीता के अपहरण के दौरान रावण द्वारा घायल पक्षी जटायु, एक गहन युद्ध के बाद इस स्थान पर उतरे और मोक्ष में भाग लिया. अगर बीजेपी राज्य की 25 में से तीन से पांच सीटें जीतने में भी कामयाब हो जाती है, तो यह भगवा पार्टी के लिए एक बढ़ावा होगा. 

केरल 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 जनवरी को केरल के गुरुवयूर में गुरुवयूर मंदिर में दर्शन और पूजा की. पीएम मोदी ने लोगों से 22 जनवरी को राम मंदिर प्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष्य में राम ज्योति जलाने की अपील की. भाजपा ने तिरुवनंतपुरम, पथानामथिट्टा, त्रिशूर और अट्टिंगल सीटों सहित कुछ सीटों पर अपना वोट शेयर काफी बढ़ाया है. 20 सीटों में से बीजेपी हिंदू और ईसाई मतदाताओं की मदद से कम से कम 3-5 सीटें जीतने की कोशिश कर रही है.

ये खबर भी पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर में अतिथियों के लिए होंगे चटपटे प्रसाद, चखे जाएंगे थेपला पराठा, मटर कचौड़ी प्रसाद 

तमिलनाडु
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 20 जनवरी से दो दिनों तक तमिलनाडु के प्राचीन मंदिरों में दर्शन करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी का विभिन्न मंदिरों का दौरा 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से पहले हो रहा है, जिसमें देश- विदेश के कई अति विशिष्ठ लोग शामिल हो रहा है. वह आज सुबह करीब 11 बजे तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. 21 को धनुषकोडी जाएंगे. पीएम मोदी 21 को धनुषकोडी के कोठंडारामस्वामी मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे. धनुषकोडी के पास मोदी अरिचल मुनाई भी जाएंगे, जिसके बारे में कहा जाता है कि यहीं पर राम सेतु का निर्माण हुआ था. इसके बाद 2 बजे पीएम मोदी दोपहर करीब दो बजे रामेश्वरम पहुंचेंगे और श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे.

पीएम मोदी ने चेन्नई में किया चार किमी लंबा रोड शो
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 दिन के तमिलनाडु दौरे पर शुक्रवार शाम को चेन्नई पहुंचे. पीएम ने चेन्नई में चार किमी लंबा रोड शो किया. इस दौरान सड़क के दोनों ओर खड़े समर्थकों ने उन पर फूलों की वर्षा की. प्रधानमंत्री के मोदी के रोड शो में हजारों की संख्या में भीड़ पहुंची. 

Ayodhya Ram Mandir: 5 हजार साल अक्षुण्ण रहेगी रामलला की मूर्ति, हीरा-माणिक्य और पन्ना-सोने से सुशोभित मर्यादा पुरुषोत्तम

Ramlalla Murti First Video: अयोध्या राम मंदिर में विराजे रामलला, सिंहासन पर सुशोभित श्रीराम का मनमोहक वीडियो

 

Trending news