रामभक्‍तों की हजारों साल पुरानी कामना होगी पूरी!, अयोध्‍या में सीएम योगी पहली बार करेंगे श्रीराम का राज्‍याभिषेक, ये है पूरा कार्यक्रम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2490134

रामभक्‍तों की हजारों साल पुरानी कामना होगी पूरी!, अयोध्‍या में सीएम योगी पहली बार करेंगे श्रीराम का राज्‍याभिषेक, ये है पूरा कार्यक्रम

Ayodhya Deepotsav: अयोध्‍या में इस बार दिवाली खास होगी. पहली बार रामलला के विराजमान होने के बाद दीपोत्‍सव में देश-विदेश से 1200 से ज्यादा कलाकार अयोध्‍या पहुंच रहे हैं. 

Ayodhya Deepotsav

Ayodhya Deepotsav: दीपावली की तैयारियां शुरू हो गई हैं. रामनगरी अयोध्‍या में भी खास तैयारी की जा रही है. अयोध्‍या में रामलला के विराजमान होने के बाद पहली बार दीपोत्‍सव को लेकर रामभक्‍तों में गजब का उत्‍साह है. कुल मिलाकर पहला दीपोत्‍सव बेहद खास होने वाला है. खुद सीएम योगी भी दीपोत्‍सव में शामिल होंगे. वह 20 घंटे से ज्‍यादा समय तक अयोध्‍या में रहेंगे और राम नगरी में भ्रमण करेंगे. 

यह है सीएम योगी का पूरा कार्यक्रम 
जानकारी के मुताबिक, अयोध्‍या में दीपोत्सव के मुख्य कार्यक्रम की शुरुआत 30 अक्तूबर को सुबह नौ बजे साकेत महाविद्यालय से शोभायात्रा निकलने के साथ होगी. इसमें सीएम योगी भी शामिल होंगे. वह हेलीकॉप्‍टर से 30 अक्‍टूबर को दोपहर 2:20 बजे रामकथा पार्क पहुंचेंगे. यहां सीएम प्रदर्शनी और शोभायात्रा का अवलोकन करेंगे. इसके बाद श्रीराम और माता सीता के स्वरूपों का पूजन करेंगे. साथ ही हेलीपैड स्थल के पास बने मंच पर श्रीराम, लक्ष्मण, भरत, शत्रुघ्न, हनुमान व वशिष्ठ मुनि के रूपों पर पुष्‍प वर्षा भी करेंगे. 

राज्‍याभिषेक होगा 
श्रीराम व सीता के स्वरूप रथ पर बैठकर हेलीपैड स्थल से वह रामकथा पार्क में स्थित मंच पर दोपहर तीन बजे आसन ग्रहण करेंगे. इसके बाद श्रीराम सीता के स्वरूपों की पूजा, आरती व श्रीराम का प्रतीकात्मक राज्याभिषेक होगा. रामकथा पार्क में विभिन्न कार्यक्रम दोपहर 3.15 से शाम 5.55 बजे तक होंगे. सीएम योगी रामकथा पार्क से सरयू आरती के लिए शाम 5.55 बजे रवाना होंगे. नया घाट पर शाम छह से 6.20 बजे तक सरयू आरती में शामिल होंगे. 

गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनेगा 
फ‍िर राम की पैड़ी पर बने मंच पर शाम 6.25 बजे आगमन होगा. यहां पर शाम 6.25 से 7.25 बजे तक दीपोत्सव के मुख्य कार्यक्रम दीप प्रज्जवलन का गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड, प्रोजेक्शन मैपिंग, लेजर शो और अतिथियों को संबोधित करेंगे. यहां से आतिशबाजी के अवलोकन के लिए सीएम योगी फिर से सरयू घाट स्थित मंच पर शाम 7.30 बजे पहुंचेंगे. ग्रीन एवं डिजिटल फायर वर्क्स का अवलोकन करने के बाद राम की पैड़ी से रामकथा पार्क के लिए शाम 7.45 बजे रवाना होंगे. 

रात्रि विश्राम करेंगे 
रामकथा पार्क में रामलीला का अवलोकन शाम 7.50 से 9.30 तक करेंगे. सीएम योगी सरयू होटल में रात्रि विश्राम करेंगे. 31 अक्तूबर को सुबह आठ बजे से 8.30 तक रामलला व हनुमानगढ़ी में दर्शन- पूजन करेंगे. सुबह 8.35 से 8.55 बजे तक मणिरामदास छावनी व बड़ा भक्तमाल में संतों से मुलाकात करेंगे. सुबह नौ से 10 बजे तक कारसेवकपुरम में साधु-संतों के साथ जलपान करेंगे. इसके बाद सुबह 10.20 बजे रामकथा पार्क के हेलीपैड से गोरखपुर के लिए रवाना होंगे. 

यह भी पढ़ें : Varanasi News: अन्नपूर्णा मंदिर के अन्नकूट पूजा पर खुलेंगे खजाने के द्वार, चांदी के सिक्के के साथ बंटेगे नवरत्न

यह भी पढ़ें :  अयोध्या ही नहीं, यूपी में इन स्थानों की दिवाली देखने वाली, उमड़ता है लाखों का सैलाब

Trending news