UP news: बिजली बिल का पैसा लेने घर आएगा कर्मचारी, यूपी में योगी सरकार लाई नई स्कीम
Advertisement

UP news: बिजली बिल का पैसा लेने घर आएगा कर्मचारी, यूपी में योगी सरकार लाई नई स्कीम

UP news: अब बिलजी का बिल जमा करने करने के लिए बिजली ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने की जरुरत नहीं है. ऊर्जा निगम  ने आदेश दिया है कि मीडर रीडर  ग्राहकों को रीडिंग उपलब्ध करवाते समय ही ग्राहक कि इच्छा अनुसार उनसे नगद भुकतान कर रसीद प्राप्त करवा सकता है. 

Bijli Bill Meter

Latest UP News : अब बिलजी का बिल जमा करने करने के लिए बिजली ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने की जरुरत नहीं है और न ही कोई ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करने की जरूरत है. प्रदेश के सभी बिजली उपभोक्ता अब घर बैठे ही नगद बिजली का बिल भर सकते है. 

ऊर्जा निगम की तरफ से आदेश जारी करते हुए कहा गया है कि मीटर रीडर उपभोक्ताओं के घर जाकर उनको रीडिंग उपलब्ध कराएंगे. निगम ने ये भी आदेश दिया है कि मीडर रीडर ग्राहकों को रीडिंग उपलब्ध करवाते समय ही ग्राहक कि इच्छा अनुसार उनसे नगद भुकतान कर रसीद प्राप्त करवा सकता है. 

आपको बता दें की ये व्यवस्था जनवरी माह से लागू कर दी गई है. इस आदेश में मीटर रीडर को ये अधिकार दिया गया है. बिजली उपभोक्ता अब तक घर से ऑनलाइन बिल का भुगतान कर रहे हैं, लेकिन खाते में पैसा नहीं होने पर उन्हें कार्यालय या सीएससी में जाना पड़ता है. इससे निजात दिलाने के लिए पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक शंभु कुमार ने नई व्यवस्था बनाई गई है.

विभाग द्वारा मीटर रीडरों को भी जागरुक किया गया है. मीटर रीडर बिल बनाने के साथ प्रतिदिन लगभग पांच हजार रुपये का राजस्व भी वसूलेंगे. बतातें चले कि मीटर रीडरों को प्रतिबिल बनाने पर 12 रुपय पारिश्रमिक भी मिलेगा. हर महीने के अंतिम सप्ताह से मीटर रीडर उपभोक्ता के घर जाकर रीडिंग उपलब्ध कराकर बिल तैयार करेंगे.

बता दें कि हर मीटर रीडर के साथ एक बिजली कर्मी भी नियुक्त किया गया है. ये बिजली कर्मचारी मीटर रीडर के साथ उपभोक्ता के साथ उसके घर भी जाएगे. मीटर रीडर रीडिंग लेकर बिजली का बिल तैयार करेंगे और बिजली कर्मचारी उसकी जांच करने का काम करेंगे.

यह भी पढे़- Barabanki News: सीतापुर में नाबालिग किशोरी के साथ गैंगरेप, नदी किनारे मिला शव

Trending news