Agra news: साइकिल से कर सकेंगे ताज का दीदार, आगरा में योगी सरकार ने शुरू की नई सुविधा
Advertisement

Agra news: साइकिल से कर सकेंगे ताज का दीदार, आगरा में योगी सरकार ने शुरू की नई सुविधा


Agra news: आगरा स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा शहर में सुगम व ईकोफ्रेंडली पब्लिक बाईसाइकिल शेयरिंग सिस्टम तथा इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन का फीता काटकर शुभारंभ किया गया. 

Agra news

मनीष गुप्ता/ आगरा: आगरा स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा शहर में सुगम व ईकोफ्रेंडली पब्लिक बाईसाइकिल शेयरिंग सिस्टम तथा इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन का फीता काटकर शुभारंभ किया गया. मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने इस अवसर पर मीडिया से वार्ता करते हुए कहा कि स्मार्ट सिटी की ये अच्छी पहल है, आज पब्लिक बाईसाइकिल सिस्टम लॉन्च किया गया है. ये सुविधा अभी 04 प्वाइंट पर है, भविष्य में इसे बढ़ाकर 100 प्वाइंट तक किया जाएगा. जिससे सारा शहर कवर किया जा सके. उन्होंने बताया कि इसके अंतर्गत पब्लिक बाइक, इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध रहेंगे. जो भी पर्यटक या अन्य लोग शहर घूमना चाहते हैं या ताज महल देखना चाहते हैं वो शहर के एक प्वाइंट से दूसरे प्वाइंट पर आ-जा सकेंगे. ये पर्यावरण की दृष्टि से स्मार्ट सिटी बनाए जाने हेतु बड़ी पहल है, जो लोगों को कार के स्थान पर कम दूरी हेतु आवागमन को प्रेरित करेगी.

मुख्यमंत्री की मंशा शहर बने ईको फ्रेंडली 
महापौर  हेमलता दिवाकर  ने कहा कि मुख्यमंत्री पर्यावरण को स्वच्छ रखने के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से लगातार प्रयास कर रहे हैं. इसी क्रम में आगरा स्मार्ट सिटी द्वारा पब्लिक बाइसिकल शेयरिंग स्टेशन विकसित किया गया है. शहर के 100 स्थानों पर इसी तरह स्टेशन विकसित किए जाएंगे, जिसमें लगभग 1000 बैटरी साइकिल मौजूद होगी. सुविधा अनुसार कोई भी इसका इस्तेमाल कर सकता है. वार्षिक या प्रतिदिन इस्तेमाल के हिसाब से इनका शुल्क रखा गया है. इस पहल से आगरा के पर्यावरण में काफी सुधार आएगा.

ताजनगरी बनेगी ग्रीन सिटी 
इस अवसर पर जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी ने बताया कि आगरा स्मार्ट सिटी का यह एक अच्छा प्रयास तथा पहल है, इसे पीपीपी मोड पर लाया गया है, नगर निगम का इसमें शून्य इन्वेस्टमेंट है. ग्रीन आगरा की अवधारणा पर आधारित है, यह सुविधा दिल्ली, अहमदाबाद, सूरत, लखनऊ आदि में पहले से संचालित है. इसमें किसी प्रकार के ईंधन का प्रयोग नहीं है, जिससे यह शहर के पर्यावरण के साथ सुगम यातायात भी उपलब्ध कराएगी. ई-चार्जिंग स्टेशन भी सभी के लिए उचित कीमत पर उपलब्ध है, आगरा वासियों के लिए ये अच्छी उपलब्धि है.

यह भी पढ़े- भाजपा सांसद रीता बहुगुणा जोशी को 6 माह की सजा, MP MLA कोर्ट ने इस मामले में सुनाया फैसला

Trending news