UP School Closed: मौसम के तेवर ने बढ़ाई स्कूलों की छुट्टियां, जानें किस तारीख से खुलेंगे स्कूल
Advertisement

UP School Closed: मौसम के तेवर ने बढ़ाई स्कूलों की छुट्टियां, जानें किस तारीख से खुलेंगे स्कूल

UP School winter vacation:  उत्तर भारत में शीत लहर और कड़ाके की ठंड जारी है. इसके चलते उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों समेत कई प्रदेशों में सर्दी की छुटि्टयां बढ़ा दी गई हैं.  मौसम के तेवर देखते हुए अभिभावक भी छुट्टी की आस लगाए थे. राहत की बात है कि यूपी के इस जिले में छोटे बच्चों की स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. 

up school holidays

UP School Holidays: उत्तर प्रदेश में कड़ाके की सर्दी का सितम जारी है. इसको देखते हुए कई जिलों में स्कूलों की छुट्टी बढ़ाने के आदेश जारी हुए हैं. पहले 22 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टी का ऐलान किया गया था.आगरा के जिलाधिकारी भानूचंद्र गोस्वामी ने ठंड ज्यादा होने के चलते यूपी बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड समेत अन्य बोर्ड के 8वीं कक्षा तक के विद्यालयों की छुट्टी फिर बढ़ा दी है. डीएम  ने 8वीं तक के सभी विद्यालय 24 जनवरी तक बंद रखने के आदेश दिए हैं.  इसके साथ ही 12वीं तक के छात्रों को भी बड़ी राहत दी है. यह आदेश सभी बोर्ड के विद्यालयों पर लागू होगा.  अब सभी स्कूल 25 जनवरी को खुलेंगे. वहीं कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूलों में ऑनलाइन क्लास संचालित करने को जोर देने को भी कहा गया है.

UP Weather Update: ​यूपी के 40 जिलों में कोहरे और कोल्ड डे का करंट, गलन भरी शीत लहर अभी और कहर बरपाएगी

 

आगरा में भीषण ठंड का प्रकोप

ताजनगरी आगरा में शीत लहर और ठंड का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है.  शीत लहर के चलते जिलाधिकारी ने एक बार फिर स्कूलों का अवकाश बढ़ाया है.  कक्षा 8वीं तक के बच्चों के लिए 24 जनवरी तक अवकाश घोषित किया गया है. जनवरी की शुरुआत से ही आगरा भीषण ठंड की चपेट में है.  अब विद्यार्थी 25 जनवरी को ही स्कूल जाएंगे. इसके अलावा कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल पूर्वाह्न 10. 30 बजे से अपराह्न 3:30 बजे तक संचालित किए जाएंगे.  वहीं कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल पूर्वाह्न 10. 30 बजे से अपराह्न 3:30 बजे तक संचालित किए जाएंगे.

fallback

जिलाधिकारी ने दिए सख्त निर्देश
इसके साथ ही प्रधानाचार्यों को कक्षाओं का तापमान नियंत्रित रखने के लिए हीटर आदि लगाने के निर्देश दिए हैं.  जिलाधिकारी के आदेश में लिखा है कि किसी भी हालत में बच्चों को खुले मैदान आदि में प्री बोर्ड और प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए नहीं बैठाया जाए. स्कूल कड़ाके की सर्दी में  स्टूडेंट्स को यूनिफॉर्म पहनने के लिए बाध्य नहीं करेंगे. बच्चों को ऐसे कपड़े पहनकर आने की अनुमति होगी जो ठंड बचाने में कारगर हों. जिलाधिकारी ने आदेश का कड़ाई से पालन नहीं करने वाले विद्यालयों को सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी है.

इससे पहले उत्तर प्रदेश में ठंड बढ़ने के वजह से कई जिलों में स्कूलों की छुट्टियां 20 जनवरी तक बढ़ाई गई थीं. 22 जनवरी को अयोध्या में राममंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के चलते अवकाश था. आगरा,  बलिया, गाजीपुर, सोनभद्र,मैनपुरी, कानपुर, मऊ समेत कई जिलों में 20 जनवरी तक छुट्टी घोषित की गई हैं.  कक्षा आंठवी तक के सभी स्कूलों में 20 जनवरी तक के लिए अवकाशी घोषित किया गया है.

UP School Closed: यूपी में 20 दिनों से बंद स्कूलों की फिर बढ़ी छुट्टियां, जानें कब तक बंद रहेगी कक्षाएं
 

 

Trending news