यूपी के इस शहर में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा को लेकर खास उत्‍साह, भगवान राम से है सीधा कनेक्‍शन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2042290

यूपी के इस शहर में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा को लेकर खास उत्‍साह, भगवान राम से है सीधा कनेक्‍शन

Agra news:  रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोरों से पूरे देश में चल रही है. इस समारोह को देश में पर्व की तरह मनाया जा रहा है. इस पर्व का उत्साह राम लला की बहन के ससुराल में भी है.

यूपी के इस शहर में रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा को लेकर खास उत्‍साह, भगवान राम से है सीधा कनेक्‍शन

Agra news: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोरों से पूरे देश में चल रही है. इस समारोह को देश में पर्व की तरह मनाया जा रहा है. इस पर्व का उत्साह राम लला की बहन के ससुराल में भी है. रुनकता क्षेत्र में यमुना के तट पर बसा सींगना गांव श्रृंगी ऋषि की जन्म स्थली और तपोस्थल है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान राम की बहन शांता का विवाह श्रृंगी ऋषि के साथ हुआ था. माना जाता है कि श्रृंगी ऋषि ने ही महाराज दशरथ के लिए पुत्र कामेष्टि यज्ञ किया था. इस यज्ञ के फलस्वरूप ही चारों भाइयों का जन्म हुआ था. 

 आगरा के सींगना गांव से 4 किलोमीटर की दूरी पर स्थित खादर में श्रृंगी ऋषि का आश्रम बना हुआ है. आश्रम के महंत बाबा निर्णय दास महाराज बताते है कि जब महाराज दशरथ को कोई पुत्र प्राप्त नहीं हुआ तो उन्होंने गुरु वशिष्ठ के समक्ष अपनी वेदना व्यक्त की. तब गुरु वशिष्ठ ने उन्हें श्रृंगी ऋषि का नाम सुझाते हुए पुत्र कामेष्टि यज्ञ कराने को कहा. महाराज दशरथ को यज्ञ का यजमान बनाकर श्रंगी ऋषि ने कराया जिसके फलस्वरूप राम, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न का जन्म हुआ. सींगना गांव से सटे सूर सरोवर पक्षी विहार की कीठम झील में भगवान श्रीराम की बहन शांता के नाम पर शांता घाट भी बनाया गया है.

प्राण प्रतिष्ठा के दिन होंगे कार्यक्रम बाबा निर्णय दास महाराज ने बताया कि 22 जनवरी को अयोध्या में होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर गांव और आश्रम में उत्साह का माहौल है. 22 को सुबह कलश यात्रा निकाली जाएगी. दिन में भजन और भंडारे का कार्यक्रम होगा. 25 जनवरी से नौ दिवसीय रामचरित मानस पाठ का आयोजन किया जाएगा

यह भी पढ़े- टूट गया सचिन के सब्र का बांध, दे डाली पाकिस्तान को नसीहत सीमा हैदर ने भी मिला दी हां में हां

Trending news