सेना में बढ़ेगी महिलाओं की भागीदारी, यूपी के इस शहर में खुला देश का पहला कन्‍या सैनिक स्‍कूल, जानें क्‍या होंगी सुविधाएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2039191

सेना में बढ़ेगी महिलाओं की भागीदारी, यूपी के इस शहर में खुला देश का पहला कन्‍या सैनिक स्‍कूल, जानें क्‍या होंगी सुविधाएं

Mathura News : अभी तक देश में पांच महिला सैन्य स्कूल हैं. इनमें उत्तराखंड के घोराकल, आंध्र प्रदेश के कालीकिरी, महाराष्ट्र के चंद्रपुर का महिला सैनिक स्कूल, कर्नाटक के कोडागु और बीजापुर सैनिक स्‍कूल शामिल हैं. अब यूपी में छठवां महिला सैन्य स्कूल खोला गया है. 

फाइल फोटो

Mathura News : बांके बिहारी वृंदावन में बेटियों का भविष्‍य संवारने के लिए योगी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. वृंदावन में देश का पहला कन्‍या सैनिक स्‍कूल खोला गया है. इसका शुभारंभ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया. तो आइये जानते हैं देश के पहले कन्‍या सैनिक स्‍कूल में क्‍या-क्‍या सुविधाएं होंगी?. 

वृंदावन में शुरू हुआ देश का पहला कन्‍या सैनिक स्‍कूल 
दरअसल, साध्‍वी ऋतंभरा के जीवन के 60 साल पूर्ण होने पर षष्‍ठी पूर्ति महोत्‍सव का आयोजन किया गया. इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने साध्वी ऋतंभरा की ओर से स्थापित वात्सल्य ग्राम परिसर में समविद् गुरुकुलम बालिका सैन्य विद्यालय का उद्घाटन किया. बताया गया कि इस कन्‍या सैनिक स्‍कूल में 120 सीटें हैं. 

21 जनवरी को होगी लिख‍ित परीक्षा 
देश के पहले कन्‍या सैनिक स्‍कूल में दाखिले के लिए राष्ट्रीय टेस्‍ट‍िंग एजेंसी प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगी. 21 जनवरी को लिखित परीक्षा आयोजित होगी. लिख‍ित परीक्षा में सफल होने वाले छात्रों की ई-काउंसिल‍िंग होगी और मेरिट लिस्ट बनेगी. इसके बाद इसी साल यानी अप्रैल 2024 से नए सत्र की शुरुआत हो जाएगी. इसमें बेटियों के तीन बैच बनाए जाएंगे. बेटियों को सीबीएसई शिक्षा के साथ सैन्य शिक्षा, खेलकूद के अलावा बाधा प्रशिक्षण भी पूर्व सैनिकों या एनसीसी द्वारा दिया जाएगा. 

ये होगी दिनचर्या 
कन्‍या सैनिक स्‍कूल में दाखिला लेने वाली बालिकाओं की दिनचर्या सुबह पांच बजे से रात 10 बजे तक रहेगी. सुबह की शुरुआत ड्रिल के साथ होगी. इसके बाद सैनिक स्कूल सोसाइटी द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम की शिक्षा बालिकाओं को दी जाएगी. शाम को विभिन्न खेलकूद, परेड और बाधा प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके अलावा विद्यालय में स्केट‍िंग, बॉलीवाल, राइफल शूट‍िंग, घुड़सवारी का भी अभ्‍यास कराया जाएगा. 

अब तक देशभर में पांच सैनिक स्‍कूल 
बता दें कि अभी तक देश में पांच महिला सैन्य स्कूल हैं. इनमें उत्तराखंड के घोराकल, आंध्र प्रदेश के कालीकिरी, महाराष्ट्र के चंद्रपुर का महिला सैनिक स्कूल, कर्नाटक के कोडागु और बीजापुर सैनिक स्‍कूल शामिल हैं. अब यूपी में छठवां महिला सैन्य स्कूल वृंदावन में खोला गया है. इनमें केवल छात्राओं को ही प्रवेश दिया जाएगा. यह यूपी का पहला सैनिक स्कूल है, जहां सिर्फ लड़कियों को प्रवेश दिया जाएगा. 

 

Trending news