आगरा मेट्रो 6 स्टेशनों के बीच चलने को तैयार, पीएम मोदी कर सकते हैं उद्घाटन
Advertisement

आगरा मेट्रो 6 स्टेशनों के बीच चलने को तैयार, पीएम मोदी कर सकते हैं उद्घाटन

Agra Metro: आगरा में मेट्रो रेल संचालन की अनुमति मिल गई है. अब आगरा में जल्द दौड़ेगी मेट्रो रेल. आगरा के छह स्टेशनों के बीच मेट्रो चलेगी.

Agra Metro Rail

मनीष गुप्ता/आगरा: उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॅारपोरेशन को आगरा में मेट्रो संचालन की अनुमति मिल गई है. जल्द ही आगरा में प्रायोरिटी कॉरिडोर रूट पर मेट्रो का संचालन होगा. दरअसल आगरा के छह किलोमीटर प्रॅायोरिटी कॉरिडोर रूट पर मेट्रो का संचालन होगा. इससे यूपीएमआरसी के आधिकारियों में खुशी का महौल है.

आगरा के छह स्टेशनों के बीच चलेगी मेट्रो
आगरा के प्रायरिटी कॉरिडोर के छह स्टेशनों के बीच मेट्रो का संचालन किया जाएगा. इनमें तीन एलिवेटेड स्टेशन ताज पूर्वी गेट, बसई और फतेहाबाद रोड हैं. वहीं अगले तीन स्टेशन अंडरग्राउंड हैं जो कि ताजमहल, आगरा किला और मन:कामेश्वर हैं.आगरा में बैलेंस सेक्शन पर तेज मेट्रो निर्माण जारी है. कुल 29.4 किलोमीटर लंबे 2 कॉरिडोर का आगरा में निर्माण होना है.

मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त जनक कुमार गर्ग ने इसका अप्रूवल दे दिया है. उन्होंने 21 से 23 फरवरी तक आगरा मेट्रो के प्रॉयरिटी कॉरिडोर के छह किलोमीटर लंबे मेट्रो ट्रैक का निरीक्षण किया था. सोमवार को उन्होंने मेट्रो संचालन की  अनुमति दे दी है. यूपी मेट्रो के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार मेट्रो संचालन की अनुमति मिलने पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा कि तय समय पर आगरा में मेट्रो का संचालन किया जा रहा है.

आईजीबीसी से मिली है प्लैटिनम रैंकिंग

इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल द्वारा आगरा मेट्रो के तीनों ऐलिवेटड स्टेशन ताज ईस्ट गेट, बसई एवं फतेहाबाद रोड को प्लैटिनम रेटिंग मिली है. आगरा मेट्रो के ग्रीन मेट्रो के तौर पर प्रमाणन के लिए ये बड़ी उपलब्धि है. इससे पहले इसी माह अंतर्राष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (आईएसओ) ने प्रथम कॉरिडोर में ताज ईस्ट गेट से आरबीएस कॉलेज मेट्रो स्टेशन तक के भाग को पर्यावरण प्रबंधन के लिए आईएसओ  14001 और संरक्षा प्रबंधन के लिए  आईएसओ 45001 प्रमाणपत्र प्रदान किया था.

यह भी पढ़ें- Noida Metro: ग्रेटर नोएडा मेट्रो के रूट में बदलाव, सीधे सेक्टर 61 नोएडा मेट्रो की नई लाइन

 

Trending news