दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में आते हैं UP के 7 शहर, यह दलील दे रहा है प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand867644

दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में आते हैं UP के 7 शहर, यह दलील दे रहा है प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

शहर में ज्यादा प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों का चालान किया जा रहा है. इसके लिए नोएडा का ट्रैफिक विभाग और ARTO विभाग लगातार काम कर रहा है. 

दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में आते हैं UP के 7 शहर, यह दलील दे रहा है प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

गौतमबुद्ध नगर: देश की आबोहवा जहरीली हो चुकी है, यह बात हम सब जानते हैं. लेकिन क्या आप यह बात जानते हैं कि पूरी दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में सबसे ज्यादा शहर भारत के ही हैं? जी हां, विश्व वायु गुणवत्ता (World Air Quality) की रिपोर्ट के मुताबिक ग्लोब के 30 सबसे प्रदूषित शहरों में 22 शहर हमारे देश के हैं. सबसे बड़ी बात है यह है कि इन शहरों में यूपी के ही 7 शहर हैं. 

ये भी पढ़ें: अजान पर AU वीसी की उड़ी नींदः जानिए लाउड स्पीकर से अजान को लेकर क्या हैं नियम

ये भी देखें: एक Painting जैसा दिखता है यह तालाब, आप भी देखकर हो जाएंगे हैरान​

यह शहर हैं सबसे प्रदूषित
सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में यूपी के ग्रेटर नोएडा-नोएडा, गाजियाबाद, बुलंदशहर, बिसरख, मेरठ, कानपुर और लखनऊ शामिल हैं. इसके अलावा, भिवाड़ी, उज्जैन, हिसार, फरीदाबाद जैसे शहर भी प्रदूषित शहरों की श्रेणी में आते हैं.

ये भी पढ़ें: परिवार पर 160 केस; जिले में दहशत, विकास दुबे से कम नहीं है कन्नौज वाले राठौर का आतंक

यह है प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की योजना
इस रिपोर्ट के बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (UPPCB) की नोएडा यूनिट के क्षेत्रीय अधिकारी प्रवीण कुमार ने बताया कि लगातार सभी विभागों से सामंजस्य बनाकर पहले से ही कार्रवाई की जा रही है. इसके अलावा, नाइट स्वीपिंग से लेकर मैकेनिकल स्वीपिंग, सेक्टरों को साफ रखना, मुख्य मार्गों की धुलाई, सेक्टरों से गीले-सूखे कूड़े का निस्तारण करना जैसी योजनाओं पर नोएडा अथॉरिटी काम कर रही है. 

ये भी पढ़ें: अब श्रीराम के आदर्श और जीवन चरित्र पर होगी रिसर्च, रामनगरी में बनेगी भव्य लाइब्रेरी 

प्रदूषण को लेकर 3 केस दर्ज
गौरतलब है कि शहर में ज्यादा प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों का चालान किया जा रहा है. इसके लिए नोएडा का ट्रैफिक विभाग और ARTO विभाग लगातार काम कर रहा है. साथ ही, उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के डस्ट ऐप के जरिए उन सभी निर्माणाधीन साइट के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है, जिन पर पॉल्यूशन बढ़ाने की आशंका होती है. दोषी पाए जाने पर उनपर कार्रवाई भी की जा रही है. उन्होंने यह भी बताया कि इसके तहत अब तक 3 केस दर्ज कराए जा चुके हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news