Rojgar Mela In Gorakhpur: गोरखपुर में आयोजित रोजगार मेले को सीएम योगी ने किया संबोधित, छात्रों को सौंपा नियुक्ति पत्र
Advertisement

Rojgar Mela In Gorakhpur: गोरखपुर में आयोजित रोजगार मेले को सीएम योगी ने किया संबोधित, छात्रों को सौंपा नियुक्ति पत्र

Rojgar Mela In Gorakhpur: गोरखपुर के मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) परिसर में आज मंडल स्तरीय वृहद रोजगार मेला का आयोजन किया जाएगा। इस रोजगार मेले में चयनित युवाओं को नियुक्ति पत्र देकर प्रेरित करने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद उपस्थित रहेंगेृ.

Gorakhpur News

गोरखपर: गोरखपुर युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए योगी सरकार की पहल पर नियमित तौर पर आयोजित हो रहे रोजगार मेले बड़े कारगर साबित हो रहे हैं. रविवार को एक बार फिर से रोजगार मेले का गोरखपुर में आयोजन हुआ जहां पर छात्रों को सीएम योगी ने नियुक्ति पत्र सौंपा और रोजगार मेले को संबोधित किया. सीएम योगी ने कहा कि हर हाथ को काम हमारा लक्ष्य है. कौशल विकास से रोजगार मिल रहे हैं. इस आयोजनों से दोहरा लाभ मिल रहा। एक और इनके जरिए जहां कंपनियों को एक जगह योग्य मानव संसाधन उपलब्ध हो रहे हैं तो दूसरी ओर बेरोजगार युवाओं को बड़े पैमाने पर नौकरी मिल रही है। इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए गोरखपुर के मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) परिसर में आज मंडल स्तरीय वृहद रोजगार मेला का आयोजन किया जाएगा। इस रोजगार मेले में चयनित युवाओं को नियुक्ति पत्र देकर प्रेरित करने के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद उपस्थित रहेंगे।

20 हजार युवाओं को नौकरी
योगी सरकार के मिशन रोजगार के अंतर्गत आज रविवार को गोरखपुर में 'ऑन द स्पॉट जॉब मेगा इवेंट' का नजारा देखने को मिलेगा। मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले वृहद रोजगार मेले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में स्थानीय से लेकर बहुराष्ट्रीय स्तर तक की कंपनियां युवाओं के लिए रोजगार के द्वार खोलेंगी। तकनीकी व गैर तकनीकी क्षेत्र में रोजगार का बहार लाने वाले इस मेले में एक ही स्थान पर एक ही दिन करीब 20 हजार युवाओं को नौकरी उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। मेले में प्रतिभाग के लिए करीब 150 कंपनियों के आने की उम्मीद है। मेला परिसर में कंपनियों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। गोरखपुर में सीएम योगी की उपस्थिति में आयोजित हुए पांच वृहद रोजगार मेलों के जरिए अब तक 32923 युवाओं को नौकरी मिल चुकी है। इसके अलावा वित्तीय वर्ष 2021-22 से अब तक अन्य अन्य रोजगार मेलों में 7176 युवा सेवायोजित हो चुके हैं।

स्टाल लगाने को स्थान का आवंटन
रविवार पूर्वाह्न से आयोजित होने वाले वृहद रोजगार मेले को लेकर जिला प्रशासन, सेवायोजन कार्यालय, उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन, औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र मिलकर सभी तैयारियां पूरी करने में जुटे हैं। अलग-अलग सेक्टर की कंपनियों को एमएमएमयूटी परिसर में स्टाल लगाने को स्थान का आवंटन किया जा रहा है। पंजीकरण से छूटे अभ्यर्थियों के लिए स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी व्यवस्था की जा सकती है। रोजगार मेले में अभी तक कंपनियों की तरफ से दर्शाई गई रिक्तियों के अनुसार कक्षा आठ उतीर्ण से लेकर आईटीआई, डिप्लोमा, इंजीनियरिंग डिग्री होल्डर तथा सामान्य हाई स्कूल, इंटर, स्नातक, परास्नातक बेरोजगार युवा नौकरी पाने के लिए प्रतिभाग कर सकते हैं।
गोरखपुर में सीएम की मौजूदगी वाले रोजगार मेलों की उपलब्धि

आयोजन तिथि चयनित अभ्यर्थियों की संख्या
9-10 जून 2018  में 2358
14 जनवरी 2019 में 5484
2 सितंबर 2020 में 3480
3 अगस्त 2022 में 5153
22 अक्टूबर 2023 में 16448
कुल योग 32923            
 
जिले में अन्य रोजगार मेलों की उपलब्धि
वित्तीय वर्ष 2021-22  में  चयनित अभ्यर्थियों की संख्या-316
वित्तीय वर्ष 2022-23 में चयनित अभ्यर्थियों की संख्या- 2503
वित्तीय वर्ष 2023-24  में चयनित अभ्यर्थियों की संख्या- 1503
साल जनवरी 2024  में चयनित अभ्यर्थियों की संख्या- 2854
कुल योग चयनित अभ्यर्थियों की संख्या- 7176

युवाओं को लाने के निर्देश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में होने वाले मंडल स्तरीय वृहद रोजगार मेले को लेकर कमिश्नर अनिल ढींगरा ने गुरुवार को गोरखपुर, महराजगंज, देवरिया व कुशीनगर के जिलाधिकारियों व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में गोरखपुर के डीएम कृष्णा करुणेश, सीडीओ संजय मीना व अन्य अधिकारी उनके साथ मौजूद रहे जबकि अन्य जिलों के डीएम व अन्य अफसर वीडियो कांफ्रेंसिंग से जुड़े। इस दौरान कमिश्नर ने डीएम व अन्य अफसरों को रोजगार मेले में अधिकाधिक युवाओं को लाया जाए। इसमें आने वाले युवाओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसके लिये रोजगार मेले में हर जिले से एक-एक नोडल अधिकारी भी तैनात करें। वृहद रोजगार मेले मे टाटा, हनीबेल, डिक्स सहित कई कंपनियों द्वारा प्रतिभाग किया जाएगा.

और पढ़ें- UP Weather: यूपी में नोएडा-गाजियाबाद में झमाझम बारिश, आगरा-मेरठ समेत इन जिलों में ओले पड़ने के आसार

Trending news