UP News: केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने की UP से अलग राज्य की मांग, मेरठ को राजधानी बनाने की रखी डिमांड
Advertisement
trendingNow11896732

UP News: केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने की UP से अलग राज्य की मांग, मेरठ को राजधानी बनाने की रखी डिमांड

UP Separate State: केंद्रीय राज्यमंत्री ने कई दशक पुरानी मांग को दोहराया है. उन्होंने जाट समाज के कार्यक्रम में बड़ा बयान देते हुए कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश अलग राज्य होना चाहिए. छोटे राज्य का विकास जल्दी होता है.

UP News: केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने की UP से अलग राज्य की मांग, मेरठ को राजधानी बनाने की रखी डिमांड

Sanjeev Balyan Statement: लोकसभा चुनाव 2024 से पहले केंद्रीय राज्यमंत्री और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जाटों के बड़े नेता संजीव बालियान (Sanjeev Balyan) ने अलग प्रदेश की मांग छेड़ दी है. संजीव बालियान ने जाट (Jaat) समाज के एक अधिवेशन में कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश अलग राज्य बनना चाहिए और मेरठ इस नए प्रदेश की राजधानी बने. उन्होंने कहा कि अलग-अलग पार्टियों और नेताओं के अलग-अलग विचार हो सकते हैं और ये मेरा अपना विचार है. मैं इस सपने को सच होने का इंतजार कर रहा हूं. छोटे राज्यों का विकास तेजी से होता है.

कई दशक पुरानी है अलग राज्य की ये मांग

गौरतलब है कि पश्चिमी यूपी को अलग राज्य बनाने की मांग बीते लंबे समय से चल रही है. यह मांग कई दशक पुरानी है. बता दें कि RLD ने भी अलग राज्य को लेकर लंबा आंदोलन चलाया था लेकिन कुछ नहीं हो सका. मायावती ने भी साल 2012 में यूपी को चार हिस्सों में बांटकर छोटे-छोटे राज्य बनाने की मांग की थी.

संजीव बालियान की अलग राज्य की डिमांड

मेरठ में अंतरराष्ट्रीय जाट संसद में केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने वेस्ट यूपी को अलग प्रदेश बनाने की बात खुलकर कही. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वो खुलकर कहते हैं कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश अलग बनना चाहिए. मेरठ राजधानी होनी चाहिए. जिस दिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश अलग बन गया ये इस देश का सबसे अच्छा प्रदेश होगा सबसे समृद्ध प्रदेश होगा.

भाईचारे पर कही ये बात

संजीव बालियान ने कहा कि कोई एक जाति राजनीतिक परिणाम नहीं दे सकती. सबके साथ मिलकर चलेंगे तभी परिणाम आएगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ये सामाजिक कार्यक्रम था. यहां कोई राजनीति की बात नहीं हुई है. अलग-अलग राजनीतिक दलों के लोग यहां पहुंचे हुए थे. ऐसे कार्यक्रम से आपस में भाईचारा बढ़ता है विवाद समाप्त होता है.

गौरतलब है कि मेरठ में रविवार को अंतरराष्ट्रीय जाट संसद का आयोजन हुआ था. इस आयोजन में सात समंदर पार से भी जाट शिरकत करने के लिए पहुंचे थे. अमेरिका, ब्रिटेन, ब्राजील और फ्रांस से भी जाट समाज के लोग पहुंचे थे. मंच पर महिलाओं को भी आमंत्रित किया गया था. महिलाओं ने भी जाट समाज को लेकर अपने विचार रखे.

Trending news