UP: क्या 31 मार्च के बाद बंद होगी मुफ्त राशन योजना? योगी सरकार बना रही ये बड़ा प्लान
Advertisement

UP: क्या 31 मार्च के बाद बंद होगी मुफ्त राशन योजना? योगी सरकार बना रही ये बड़ा प्लान

उत्तर प्रदेश हाल ही में संपन्न हुए विधान सभा चुनाव (UP Assembly Election) में लगातार दूसरी बार बहुमत हासिल करने के बाद योगी सरकार मुफ्त राशन योजना (Free Ration Scheme) को जारी रखने का प्लान बना रही है.

योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव (UP Assembly Election) में लगातार दूसरी बार बहुमत हासिल करने के बाद योगी सरकार मुफ्त राशन योजना को जारी रखने का प्लान बना रही है. योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Govt) राज्य के सभी 15 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त राशन वितरण (Free Ration Scheme) जारी रखने की योजना बना रही है. इससे पहले मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी कि मुफ्त राशन योजना मार्च 2022 तक जारी रहेगी.

  1. मुफ्त राशन वितरण को आगे बढ़ा सकती है योगी सरकार
  2. विधान सभा चुनावों में मुफ्त राशन प्रमुख मुद्दा था
  3. यूपी के 15 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा फायदा

विधान सभा चुनावों में मुफ्त राशन प्रमुख मुद्दा था

हाल ही में संपन्न उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनावों में मुफ्त राशन वितरण (Free Ration Scheme) एक का मुद्दा प्रमुख था, जिसके बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राज्य में सत्ता बरकरार रखी. यह योजना पिछले दिसंबर में चार महीने के लिए शुरू की गई थी. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि इसी योजना को जारी रखने के प्रस्ताव पर सरकार के स्तर पर सक्रिय रूप से विचार किया जा रहा है और इस संबंध में एक प्रस्ताव नई सरकार के गठन के बाद पहली कैबिनेट बैठक में रखे जाने की संभावना है.

योजना पर अब तक खर्च हुआ 4800 करोड़

माना जाता है कि चार महीनों में लगभग 4800 करोड़ रुपये खर्च करने वाली मुफ्त भोजन वितरण योजना (Free Ration Scheme) ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को हाल ही में फायदा पहुंचाया है. 37 साल में पहली बार ऐसा हुआ है जब कोई राजनीतिक दल राज्य में लगातार दूसरी बार सत्ता में लौटा है.

ये भी पढ़ें- यूपी चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी को मिला था इतना चंदा, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

 

विपक्ष को संदेश देना चाहती है योगी सरकार

अधिकारी ने कहा कि योजना को जारी रखते हुए पार्टी विपक्ष को यह संदेश भी देना चाहती है कि चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं को लगातार यह बताकर भ्रमित करने की कोशिश कर रहे थे कि चुनाव के बाद मुफ्त भोजन वितरण समाप्त हो जाएगा.

2024 तक जारी रखी जा सकती है मुफ्त राशन योजना

भाजपा के सूत्रों ने यह भी कहा कि योगी सरकार द्वारा 2024 के लोकसभा चुनाव तक मुफ्त राशन जारी रखने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है, हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि इस साल मार्च से आगे बढ़ाए जाने के बाद यह योजना कब तक जारी रहेगी. संसदीय चुनाव 2024 की शुरुआत में होने हैं और लोक सभा की 543 सीटों में से 80 सीटें उत्तर प्रदेश में हैं.

लाइव टीवी

Trending news