Today Weather Update: अगले 5 दिन बिहार- उत्तराखंड में होगी जमकर बारिश, इन इलाकों में रहेगा सूखा; जानें अपने शहर का हाल
Advertisement

Today Weather Update: अगले 5 दिन बिहार- उत्तराखंड में होगी जमकर बारिश, इन इलाकों में रहेगा सूखा; जानें अपने शहर का हाल

Weather Forecast Today: उमस भरी गर्मी शुरू होने के करीब एक सप्ताह बाद अब अगले 5 दिन झमाझम बारिश होने वाली है. हालांकि यह बारिश पूरे देश में नहीं बल्कि कुछ खास राज्यों में ही होगी. 

Today Weather Update: अगले 5 दिन बिहार- उत्तराखंड में होगी जमकर बारिश, इन इलाकों में रहेगा सूखा; जानें अपने शहर का हाल

9 August 2023 Weather Forecast: करीब एक हफ्ते तक उमस भरी गर्मी के बाद अब मानसून फिर सक्रिय होने वाला है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, बिहार और उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं देश के शेष हिस्सों में हल्की बारिश की गतिविधियों की उम्मीद है. IMD ने बताया कि उत्तर पश्चिम भारत में मौसम का पूर्वानुमान हल्की से मध्यम और छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा की आशंका का संकेत दे रहा है. बारिश का यह पैटर्न मंगलवार से शनिवार तक जारी रहने की उम्मीद है. 

उत्तराखंड में भारी बरसात!

मौसम विभाग के अनुसार इस अवधि के दौरान उत्तराखंड (UTTARAKHAND ORANGE ALERT) में भारी बारिश की संभावना अधिक है. वहां पर बुधवार और गुरुवार को बहुत भारी वर्षा देखी जा सकती है. मौसम केंद्र के ताजा पूर्वानुमान में मंगलवार और बुधवार के लिए टिहरी, देहरादून, पौड़ी, चंपावत, नैनीताल और बुधवार के लिए उधमसिंह नगर व हरिद्वार जिले में भारी बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान इन जिलों में कहीं—कहीं भारी से बहुत भारी बारिश या वर्षा के अति तीव्र दौर की संभावना है. मौसम केंद्र की चेतावनी के मद्देनजर देहरादून जिले के सभी स्कूल मंगलवार को बंद रहे.

यूपी में ऐसा रहेगा मौसम

इसके विपरीत उत्तर पश्चिम भारत के अन्य हिस्से में आगामी सप्ताह में अपेक्षाकृत कम वर्षा (Weather Forecast Today) की उम्मीद है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी बुधवार और शनिवार को ऐसी ही स्थितियों रहने का अनुमान है. जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बुधवार को हल्की बारिश की गतिविधियां होने के आसार हैं. पूर्वी भारत में हल्की से मध्यम, काफी व्यापक से व्यापक वर्षा का पूर्वानुमान है.

बिहार में हो सकती है भारी बारिश

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मौसम (Weather Forecast Today) का ऐसा मिजाज गुरुवार तक ऐसा ही रहने का अनुमान है. इस समय सीमा में बिहार के कई क्षेत्रों में भारी वर्षा देखने को मिल सकती है. वहां पर मंगलवार और बुधवार को अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को इसी तरह का मौसम रहने का पूर्वानुमान है.

इस क्षेत्र में होगी बहुत कम बारिश

पूर्वोत्तर भारत में अपेक्षित मौसम पैटर्न (Weather Forecast Today) हल्की से मध्यम, काफी व्यापक से व्यापक वर्षा की है. आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों में अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा जैसे क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है. मध्य, पश्चिम और दक्षिण भारत में आगामी सप्ताह में वर्षा गतिविधि का स्तर कम होने का अनुमान है. पूर्वानुमान से पता चलता है कि इन क्षेत्रों में अगले सात दिनों में न्यूनतम वर्षा होगी.

Trending news