Weather Update Today: उमस भरी गर्मी ने बढ़ाई लोगों की मुसीबत, क्या बारिश दिलाएगी राहत? जान लें मौसम अपडेट
Advertisement

Weather Update Today: उमस भरी गर्मी ने बढ़ाई लोगों की मुसीबत, क्या बारिश दिलाएगी राहत? जान लें मौसम अपडेट

Monsoon Update Today: मानसून की बेरुखी से उमस भरी गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा रखे हैं. इस गर्मी के सामने कूलर-पंखे भी फेल हो रहे हैं. क्या देश में बारिश का फिर से दौर शुरू होने वाला है, इस पर ताजा अपडेट सामने आया है. 

Weather Update Today: उमस भरी गर्मी ने बढ़ाई लोगों की मुसीबत, क्या बारिश दिलाएगी राहत? जान लें मौसम अपडेट

Weather Forecast Today: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के अधिकांश भागों में बारिश की कमी बनी हुई है. बिहार-झारखंड में 1 जून से 1 सितंबर के बीच करीब 30 प्रतिशत कम बारिश हुई है. जुलाई के अंत तक दोनों राज्यों में मौसम लगभग शुष्क रहा और बीच-बीच में हल्की से मध्यम बारिश होती रही. अगस्त में कुछ जिलों में अच्छी बारिश देखी गई. हालांकि दोनों राज्यों का मौसम एक बार फिर शुष्क हो गया है और बारिश की कमी बढ़ती जा रही है.

मौसम में होने वाला है ये बदलाव

प्राइवेट मौसम एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इसके प्रभाव की वजह से शुरुआत में मौसमी गतिविधियां (All India Weather Update) बिहार और झारखंड के पूर्वी हिस्सों पर होंगी. इसके बाद बारिश की तीव्रता और प्रसार में धीरे-धीरे बढ़ोतरी होगी. संभावना जताई जा रही है कि 5 सितंबर तक बिहार और झारखंड के अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश होने लगेगी. इसके बाद 10 सितंबर से बारिश की तीव्रता कम होनी शुरू हो सकती है. बारिश का यह दौर उन किसानों के लिए वरदान साबित होगा, जो बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

पिछले 24 घंटे में कहां बरसे बादल?

एजेंसी के अनुसार पिछले 24 घंटे में रायलसीमा, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और तटीय ओडिशा (All India Weather Update) में हल्की से मध्यम बारिश हुई. इस दौरान केरल, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश और तटीय आंध्र प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में 1 या 2 स्थानों पर भारी बारिश हुई.

राज्यों में आज ऐसा रहेगा मौसम

अगले आज के मौसम (All India Weather Update) की बात करें तो दक्षिणी मध्य प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और लद्दाख में हल्की बारिश संभव है. इसी तरह आज पश्चिम बंगाल, पूर्वी बिहार के कुछ हिस्सों, पूर्वी झारखंड, ओडिशा, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और हिमाचल प्रदेश में भी हल्की से मध्यम स्तर की बारिश के आसार बने हुए हैं. 

मौसम एजेंसी (All India Weather Update) के अनुसार आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में भी बारिश की उम्मीद बन रही है. आज महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, केरल, आंतरिक कर्नाटक और ओडिशा में भी एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इस बरसात से उमस भरी गर्मी से राहत तो नहीं मिलेगी लेकिन किसानों को फायदा जरूर होगा. 

Trending news